एमिटी में दस्तावेज के साथ परिचर्चा कार्यक्रम का आयोजन




नोयडा । 23 अक्टूबर (हि. वार्ता )

उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा हेतु संचालित किये जा रहे मिशन शक्ति कार्यक्रम मंे सहयोग करते हुए आज एमिटी इंस्टीटयूट आॅफ पब्लिक पाॅलिसी द्वारा ‘‘सरस्वती की खोज - कैसे एक पौराणिक भारतीय नदी हिंदू राष्ट्रवाद को बढ़ावा दे रही है’’ और ‘‘ मिशन शक्ति’’ पर दस्तावेज के साथ परिचर्चा सत्र का आयोजन किया गया। एमिटी इंस्टीटयूट आॅफ पब्लिक पाॅलिसी के कार्यकारी प्रमुख डा योगेन्द्र सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि इस दस्तावेज के साथ परिचर्चा कार्यक्रम में दो विषयों पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रथम परिचर्चा ‘‘सरस्वती की खोज - कैसे एक पौराणिक भारतीय नदी हिंदू राष्ट्रवाद को बढ़ावा दे रही है’’ विषय पर की गई जिसका आयोजन डा अवनित कौर एंव डा अपराजिता पांडेय द्वारा किया गया। इस परिचर्चा सत्र छात्रों को विषय पर आधारित एक विडियो दिखाया गया। छात्रों ने अपने विचार रखते हुए वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने, सूचना के अधिकार के महत्व पर जोर दिया। डा सिंह ने कहा कार्यक्रम के द्वितीय भाग में उत्तर प्रदेश द्वारा संचालित किये जा रहे ‘‘मिशन शक्ति’’ कार्यक्रम के संर्दभ में चर्चा करते हुए छात्रों को जानकारी प्रदान की गई। उन्होनें कहा कि इस चर्चा सत्र में सरकार की महिलाओं एंव बालिकाओं को सशक्त करके उनके प्रति होने वाले अपराधों में कमी की पहल सहित महिलाओं और बालिकाओं के खिलाफ होने वाले साइबर अपराध की नई चुनौतियों पर चर्चा की गई। छात्रों एंव शिक्षकोें ने महिलाओं एंव बालिकाओं के प्रति होने वाले अपराधो को रोकने के लिए चुप्पी साधने की बजाय उस पर चर्चा करके समाज एंव व्यक्तियों की मानसिकता में परिवर्तन लाने पर जोर दिया। परिचर्चा सत्र में महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा के संर्दभ में सरकारी नीतियों पर भी चर्चा की गई।

----------------------------------------

सरकार के मिशन शक्ति कार्यक्रम में सहयोग करते हुए एमिटी इंस्टीटयूट आॅफ न्यूक्लियर सांइस एंड टेक्नोलाॅजी द्वारा व्याख्यान सत्र का आयोजन किया गया जिसमें चेन्नई की एसआरएम इंस्टीटयूट आॅफ साइंस एंड टेक्नोलाॅजी की प्रोफेसर डा मैरी मोहन कुमार एंव कन्नुर के गर्वरमेंट मेडिकल काॅलेज के डिपार्टमेंट आॅफ रेडियोथिरेपी एंव आॅंकोलाॅजी की एस्सीटेंट प्रोफेसर डा आरिफा के सी ने छात्रों को जानकारी प्रदान की। इस व्याख्यान सत्र में  एमिटी इंस्टीटयूट आॅफ न्यूक्लियर सांइस एंड टेक्नोलाॅजी की निदेशिका डा अल्पना गोयल ने अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन एमिटी इंस्टीटयूट आॅफ न्यूक्लियर सांइस एंड टेक्नोलाॅजी के एस्सीटेंट प्रोफेसर श्री प्रकारेश अवस्थी द्वारा किया गया।

एमिटी फूड एंड एग्रीकल्चर आॅर्गनाइजेशन द्वारा ‘‘ मिशन शक्ति’’ अभियान के तहत परिचर्चा का आयोजन किया गया। मुबंई हाई कोर्ट की एडवोकेट ने कहा कहा कि हर 15 मिनट में महिला के साथ बलात्कार की घटना होती है। देश में कानून की समस्या अधिक है। सच्चाई यह है कि 100 में 70 अपराधियों को सजा नही मिलती है। सरकार ने महिलाओं के लिए अनेक प्रकार के कदम और हमे सरकार का साथ देना होगा तभी इस समस्या का समाधान होगा। इस कार्यक्रम में अनेक लोगों ने अपने विचार प्रस्तुत किए।

एमिटी इंस्टीट्यूट आॅफ न्यूकलीयर साइंस एंड टैक्नोलाॅजी ने भी इस कार्यक्रम के तहत महिलाओं के सुरक्षा हेतु छात्रों एंव शिक्षकों ने शपथ ली।