शहर में तेज कोविड 19 की रफ्तार, बैरिकेडिग और सीलिंग चार हजार के पार।

 



शहर में पाॅच सौ कोविड हेल्थ डेस्क।

लखनऊ। देश और राज्य के साथ राजधानी भी कोरोना 19 के संक्रमण की चपेट में है। राजधानी में संक्रमितों और मौत का आंकड़ा बढ़ रहा है। नगर निगम लखनऊ द्वारा अब तक सीमा क्षेत्र में 4105 स्थलों पर बेरिकेडिग और सींलिग की कार्रवाई की जा चुकी है। नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी के अनुसार कोविड 19 के संक्रमण को देखते हुए नगर निगम द्वारा विशेष सतर्कता एवं राजधानी में रोकथाम के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्यवाही सुनिश्चित की जा रही है। इसके लिए मोहल्ला समितियों का गठन किया गया है। वार्ड के पार्षद की अध्यक्षता में मोहल्ला समिति में आशा बहु, आंगनवाड़ी कार्यकत्री, सफाई निरीक्षक, सफाई सुपरवाइजर, रेजीडेन्ट वेलफेयर सोसायटी के प्रतिनिधि, सिविल डिफेन्स के सदस्य, क्षेत्रीय कोटेदार और स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समिति के सदस्य सम्मिलित किए गए। इन समितियों द्वारा संक्रमित व्यक्तियों के घरों की निगरानी रखते हुए किसी प्रकार की आवश्यकता पड़ने पर कार्रवाई की जाएगी। मोहल्ला निगरानी समिति द्वारा शहर के बाहर से आने वाले व्यक्तियों को अपनी जाॅच कराने ओर जाॅच परिणाम आने तक अपने घरों के अन्दर रहने के लिए प्रेरित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि जहाॅ पर अधिक संख्या में संक्रमित व्यक्ति पाये जा रहे है उन स्थलों पर बैरिकेडिंग बांस-बल्ली द्वारा की जा रही है। जिस घरों में एकल संक्रमित पाये जा रहे है उन घरों में टेपिंग कर सीलिंग और निगरानी की जा रही है। कोविड हेल्थ डेस्क में पल्स आॅक्सोमीटर, मास्क, सेनेटाइजर, थर्मल स्कैनिग की व्यवस्था की गई है। कोविड 19 का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई हर वार्ड में टीम गठित कर जनता में मास्क जागरूकता के लिए ईटीएफ टीम भी लगाई गई है। नियमों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना भी लगाया जा रहा है। पब्लिक एड्रेस सिस्टम को बीच में बंद करने की सूचना मिलने पर उक्त सिस्टम को निर्धारित समयांतर्गत अनवरत चालू रखे जाने के निर्देश दिए गए है। 



बिना मास्क से वसूला 12300 जुर्माना

अजय कुमार द्विवेदी,नगर आयुक्त के आदेशानुसार अमित कुमार अपर नगर आयुक्त और प्रवर्तन अधिकारी कर्नल सत्येन्द्र सिंह के नेतृत्व मे टीम लीडर अनिरुद्ध कुमार, सत्यभूषण मिश्रा, मनोज कुमार श्रीवास्तवा ने प्रवर्तन दल और पी आर डी के जवानों के साथ कोरोना संक्रमण के बढ़ते रफ्तार के दृष्टिगत मास्क चेकिंग का अभियान केसर बाग, प्रवर्तन चैक, बालागंज , ठाकुरगंज, कैम्पबेल रोड पर  चलाया गया। जनता को मास्क लगाने और सोशल डिस्टनसिंग के बारे में जागरूक किया गया। इस दौरानबिना मास्क लगाए  लोगो से 12300 रुपये जुर्माने के रूप में भी वसूला गया।



रामभरोसे काम कर रहे कर्मचारी, रोटेशन लागू करे: शशि मिश्रा

प्रदेश सरकार व शासन से प्रदेश के लाखों कर्मचारियों की ओर से सुझाव देते हुए अध्यक्ष नगर निगम एवं जल कल कर्मचारी संघ शशि कुमार मिश्र ने कहा कि कोरोना महामारी का प्रकोप बढ रहा, इन परिस्थितियों में सरकारीध्गैर-सरकारी अस्पतालों में  कर्मचारी व उनके परिवार जनों व परिचितों तथा आम जनमानस को न कोई ईलाज हो पा रहा न ही कहीँ जगह है और न ही कोई सुनने वाला,हद तो यह है कि जिन कार्यालयों में कर्मचारी काम कर रहे वहाँ भी राम भरोसे कर्मचारी काम कर रहा , इस प्रकोप के बचाव हेतु न ही कोई व्यवस्था।

उन्होंने यह भी कहा कि महामारी का यह आलम है कि आज सभी शमशान घाटों पर लाइन लगी है, वहाँ भी कोई व्यवस्था नहीं। प्रदेश के लाखों कर्मचारियों अपील है कि प्रदेश सरकार व शासन सबसे पहले सभी कार्यालयों में रोटेशन तत्काल लागू करे,ताकि यह फ्रन्ट लाइन के कर्मचारी, मेडिकल, निकाय, पुलिस, आदि आदि जिनका सीधे आम जनमानस से सरोकार है वह इस गम्भीर वायरस की लडाई में अपने कर्तव्यों का पालन कर सकें, क्योंकि कोई ऐसा विभाग,कार्यालय  फिलहाल लखनऊ मे नहीं बचा जहाँ कोरोना वायरस न फैला हो,चाहे  सचिवालय, नगर निगम, विकास प्राधिकरण, मेडिकल कालेज आदि सभी सरकारी कार्यालय।इसलिए यह प्रदेशों के चुनाव, पंचायत चुनाव आदि को थोडा छोड कर प्रदेश, देश तथा उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को बचाने का प्रयास होना चाहिए।



बढ़ा कोरोना संक्रमण, संघ ने रखी नौ सूत्रीय मांग

लगभग दर्जन भर कर्मचारी संक्रमित, कर्मचारी नेता की पत्नी की मृत्यु

लखनऊ। महापौर एवं नगर आयुक्त नगर निगम लखनऊ से संघ के माध्यम से नौ सूत्रीय मांग रखी है। संघ के अध्यक्ष आनंद वर्मा ने कहा कि नगर निगम के अधिकांश कर्मचारियो को कोरोना जैसी महामारी ने अपनी चपेट मे ले रखा है। अनेको कर्मचारी एवं उनके परिवार जन बुखार, टाईफाइड जैसी बीमारी से ग्रसत है। मुख्यालय सहित विभिन्न जोनों में लगभग दर्जन भर कर्मचारी कोरोना पाॅजीटिव पाए गए है। कर्मचारी नेता कैसररजा की पत्नी का देहात हो गया है। इस स्थिति में कर्मचारियों के बीच भय का महौल बन रहा है। अनेको कर्मचारियो के साथ उनके परिवार जन का भी जीवन दांव पर लगा है। 

उन्होंने महापौर और नगर आयुक्त के समक्ष रखी मांगों में कहा है कि  50 वर्ष के कर्मचारियो एवं महिला कर्मचारियो को कोरोना काल मे अवकाश की सुविधा दी जाये। सभी संवर्ग के कर्मचारियो एवं उनके परिवार के सदस्यों को कैम्प लगाकर कोरोना वैक्सीन की सुविधा प्रदान कराई जाये। सभी संवर्ग के कर्मचारियो को सेनेटराइजर, मास्क एवं गिफस की सुविधा प्रदान की जाये। बाहरी लोगो के प्रवेश पर अंकुश लगाया जाये।रोस्टर के अनुसार सभी संवर्ग के कर्मचारियो से कार्य लिया जाये। विभाग मे कोरोना संक्रमित मिलने पर विभाग को सेनेटराईज करा कर कम से कम दो से तीन दिन तक बंद किया जाये। कोरोना काल मे विभागीय एवं अन्य विभाग का काम कर रहे कर्मचारियो की सूची उत्तर प्रदेश शासन, मुख्यचिकित्सा आधिकारी एवं जिला प्रशासन को प्रेषित की जाये। ताकि कोरोना की महामारी मे काम करते हुए देहांत होने पर कोरोना योद्धाओं को भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा घोषित बीमा लाभ दिया जा सके। पूर्व मे कोरोना योद्धाओ की देहात उपरांत दी जाने वाली बीमा धनराशि का भुगतान कोरोना योद्धाओं के परिवार को प्राप्त कराया जाये। केवल आवश्यक सेवाओं मे जुडा विभाग खोला जाये।