जिठौरा गांव में रोजाना हो रहा लक्ष्य का शत प्रतिशत टीकाकरण।

 



-समाज कार्य के छात्र कर रहे टीकाकरण के लिए लोगों को जागरुक।

आगरा,22 जून 2021।

डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग के छात्रों द्वारा अकोला ब्लॉक के ग्राम जिठौरा में कोविड टीकाकरण के लिए जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके परिणाम स्वरूप ग्राम के टीकाकरण केंद्र पर रोजाना लक्ष्य का सौ प्रतिशत टीकाकरण हो रहा है। 

जिठोरा गांव के ग्राम प्रधान फतेह सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय के समाज कार्य  विभाग के छात्रों द्वारा ग्रामवासियों को कोविड टीकाकरण के लिए जागरुक किया जा रहा है। वह  लोगों को कोविड टीकाकरण के फायदे के बारे में बताते हैं, इसके साथ ही वह  लोगों के मन में उत्पन्न टीकाकरण के प्रति भ्रांतियों को भी दूर कर रहे हैं। इसका परिणाम यह हुआ है कि गांव में रोजाना सौ प्रतिशत टीकाकरण हो रहा है। 

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अकोला के प्रभारी डॉ. सुशील ने बताया कि जिठौरा गांव में हर रोज  40 लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है, इसके सापेक्ष रोजाना 40 लोगों को  टीका लगाया जा रहा है। 

टीका लगवाने आये  जोगेंद्र सिंह ने बताया कि पहले मेरे मन में टीकाकरण को लेकर कुछ शंका थी। लेकिन टीकाकरण की शंका को विश्वविद्यालय और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दूर कर दिया। अब मैंने अपने कोविड का टीका लगवा लिया है। इससे मुझे कोई परेशानी नहीं हुई है।

लाभार्थी महेंद्र सिंह ने बताया कि उन्होंने अपने ही गांव में कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवा लिया है। स्वास्थ्य विभाग ने हमारे ही गांव में टीकाकरण शिविर लगा दिया है। इससे हमें काफी आसानी हो रही है। 

टीका लगवाने के बाद शिव देवी ने बताया कि पहले मुझे कोविड का टीका लगवाने में डर लग रहा था। लेकिन हमारे पड़ोस में आए विश्वविद्यालय के छात्रों ने हमें इसके फायदे के बारे में बताया। इसके बाद टीकाकरण केंद्र पर एएनएम  ने भी समझाया कि इससे कोविड का बचाव होगा। इसके बाद मैंने अपने कोविड का टीका लगवा लिया है। 

विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग विभाग के छात्र मीतेंद्र सिंह ने बताया कि हम टीकाकरण अभियान में अकोला ब्लॉक के जिठौरा गांव में लोगों को टीकाकरण कराने के लिए जागरुक कर रहे हैं। हमारे साथ दीक्षा पटेल, पूजा शर्मा, रवि कुमार, राजकुमार गौतम व ब्रहमानंद लोगों को जागरुक कर रहे हैं।