करोना काल में सरकार की ओर से उपेक्षित रहा पर्यटन उद्योग। नेशनल चैम्बर





चैम्बर उठाएगा स्थानीय, राज्य एवं केंद्र स्तर पर मुद्दों को।

आगरा में  पर्यटकों की संख्या को किया जाए दोगुना ।

ताजमहल व अन्य स्मारकों की बनायी जाएँ विडिओ - किया जाये वायरल ।

पर्यटक होंगे आकर्षित ।

पर्यटन उद्योग से जुड़े सभी  व्यक्तियों का शत प्रतिशत वैक्सीनेशन हो शीर्ष प्राथमिकता पर। 

किया  जाए प्रचार कि आगरा का पर्यटन क्षेत्र कोविड 19 से पूरी तरह है सुरक्षित।

जीएसटी से पूर्व हस्तशिल्प था करमुक्त - अब जीएसटी है  12 प्रतिशत - आगे आने वाले 3 साल तक नहीं लिया कोई कर 

इसमें सरकार को कुछ नहीं देना है और  पर्यटन उद्योग कर सकेगा अपने को पुनः जीवंत ।

पर्यटन क्षेत्र से जुड़े संस्थानों से नहीं लिया जाए विद्युत फिक्स चार्ज।

विद्युत के वास्तविक उपभोग  का ही लिया जाए भुगतान।

नए विद्युत टैरिफ में आवश्यकतानुसार विद्युत भार को कम करने का दिया  जाए विकल्प ।

आगरा।हि वार्ता(धर्मेन्द्र कु.चौधरी)

आज दिनांक 1 जून 2000 -21 को चैम्बर अध्यक्ष मनीष अग्रवाल की अध्यक्षता में पर्यटन उद्योग की समस्याओं एवं इस उद्योग को कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न समस्याओं से उबरने के लिए चर्चा करने हेतु एक वर्चुअल  बैठक का आयोजन किया गया।  इस जूम बैठक का संचालन पर्यटन विकास एवं एयरपोर्ट प्रकोष्ठ के चेयरमैन श्री राजीव तिवारी  द्वारा किया गया। वर्चुअल बैठक में प्रह्लाद कुमार अग्रवाल, अशोक कुमार जैन, हरी सुकुमार, संजय शर्मा, अनूप गोयल, सुनील चंद गुप्ता, माधव कटारा, आदि ने पर्यटन  क्षेत्र से भाग लिया व विचार व्यक्त किये। 

चैम्बर अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने कहा कि  पर्यटन उद्योग  उनकी प्राथमिकताओं में से एक है और बड़े ही खेद का विषय है कि इस उद्योग को न तो उद्योग का दर्जा प्राप्त हुआ है और ना ही इसे एमएसएमई में माना जाता है।  चैम्बर मांग करता है कि पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिया जाए।  इस संबंध में चैम्बर यतस्तर पहल करेगा।  

वर्चुअल बैठक में पर्यटन  उद्योग के हित में टूरिज्म गिल्ड के अध्यक्ष हरी सुकुमार ने  कहा कि कोरोना कल में यह क्षेत्र सर्वाधिक प्रभावित रहा है।  अतः इसे सर्वाइव की जरुरत है।  पर्यटन  क्षेत्र से जुड़े होटल एवं सभी संस्थानों से बिजली के फिक्स्ड चार्ज को  हटाया जाए।  लोड घटाने का विकल्प दिया जाए। आबकारी विभाग द्वारा सात माह की एक्साइज ड्यूटी माफ किया जाये।

अप्रूव्ड गाइड एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय शर्मा जी द्वारा कहा गया कि कोरोना काल में सरकार द्वारा पर्यटन उद्योग को कोई राहत पैकेज की घोषणा नहीं की गई है। 

श्री माधव कटारा जी ने कहा कि कोरोना कल में पर्यटन उद्योग बंद रहने से बुरी स्थिति में है अतः पर्यटन क्षेत्र से जुड़ी संस्थाओं ने जो ऋण ले रखा है, व्यापार बंद रहने के कारण उसे वापस करने में परेशानी आ रही है।  अतः  ऋण को आगे के लिए बढ़ा दिया जाए और कोरोना काल  ब्याज माफ की जाए। 

सुनील चंद गुप्ता जी का कहना था कि नेशनल चैंबर की पर्यटन समिति की बैठक एक निश्चित अंतराल पर आयोजित करते रहना चाहिए जिससे कार्यवाही में निरंतरता बानी रहे।   चैम्बर अध्यक्ष महोदय ने निर्णय दिया  कि इस बैठक को प्रत्येक माह आयोजित किया जाएगा।   सुझाव दिया कि इस उद्योग को सरवाइव करने के लिए स्थानीय स्तर पर हमें इस उद्योग से जुड़े लोगों का शत प्रतिशत वैक्सीनेशन कराया जाए।  इससे पर्यटकों को लगेगा के आगरा पूरी तरह से सुरक्षित है और पर्यटन से जुड़े लोग अपने को सुरक्षित महसूस करेंगे।  ₹7500 या उससे ऊपर के कमरों पर जीएसटी को 18 प्रतिशत के स्थान पर 12% किया जाए।   हमें  घरेलू पर्यटन के व्यवसाय  दो गुना करने का प्रयास किया जाए।  इस हेतु ताजमहल एवं अन्य स्मारकों की वीडियो बनाकर उन्हें वायरल किया जाए। जिससे पर्यटक आगरा के पर्यटन की ओर आकर्षित होंगे और पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। 

ख्याति प्राप्त पर्यटन व्यवसाई अशोक जैन ने बताया कि पर्यटन उद्योग से जुड़े 95 प्रतिशत व्यक्ति पर कोई काम नहीं है।  सरकार को उनकी सहायता करनी चाहिए। सरकार को ऐसी योजना बनानी चाहिए ताकि उनके काम करने के स्थान पर नागरिक सुविधाएं मुहैया हो सके। 

अनूप गोयल ने बताया कि हस्तशिल्प पर जीएसटी से पूर्व किसी भी प्रकार का कोई कर नहीं था। अब जीएसटी 12% है।  उन्होंने मांग की कि आज के परिपेक्ष में अगले 3 सालों तक पूर्ण रूप से हस्तशिल्प वस्तुओं पर कर में छूट दी जाए। 

चैम्बर अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने पर्यटन व्यवसायियों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि चैम्बर  द्वारा ताजमहल एवं अन्य स्मारकों की वीडियो बनाई जाएगी जिसे वायरल किया जाएगा ताकि पर्यटक आगरा के पर्यटन उद्योग की ओर आकर्षित हो सकें और आगरा के पर्यटन उद्योग को इस प्रकार बढ़ाने में यह वीडियो मील का पत्थर साबित होंगी।  चैम्बर पर्यटन समिति का गठन करेगा जो हर माह पर्यटन उद्योग के उत्थान के लिए किए गए कार्यों की समीक्षा करेगी। 

पर्यटन  विकास एवं एयरपोर्ट प्रकोष्ठ के चेयरमैन राजीव तिवारी जी ने मांग की कि ताजमहल को 15 जून  से खोला जाए। इसके साथ ही अन्य स्मारकों को भी खोला जाये।   घरेलू उड़ानों को भी चालू किया जाए।  ताज महल में प्रवेश के लिए एक या दो टीकाकरण कराए जाने पर प्रवेश दिया जाए। इसके अलावा  डब्ल्यूएचओ द्वारा जारी कोविड-19 के अन्य सुरक्षा उपायों का पालन कराया जाए। 

 कोषाध्यक्ष गोपाल खंडेलवाल  द्वारा पर्यटन उद्योग की इस महत्वपूर्ण वर्चुअल बैठक में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन व्यवसायियों द्वारा जो विचार व्यक्त किए गए उसे हेतु उन्हें धन्यवाद प्रेषित किया।  

 बैठक में अध्यक्ष मनीष अग्रवाल,  उपाध्यक्ष अनिल अग्रवाल,  कोषाध्यक्ष गोपाल खंडेलवाल, पर्यटन विकास एवं एयरपोर्ट प्रकोष्ठ के चेयरमैन राजीव तिवारी, प्रह्लाद अग्रवाल, सुनील चंद गुप्ता, अशोक जैन, हरी सुकुमार, संजय शर्मा, माधव कटारा आदि ने प्रतिभाग किया।