बागपत जनपद में कई संस्थाओं-संगठनों ने मनाया ,विश्व पर्यावरण दिवस।

 




बागपत।विवेक जैन

पर्यावरण दिवस पर युवा चेतना मंच के सदस्यों ने लिया संकल्प।

महाक्रांति ग्राम बसौद में युवा चेतना मंच के सदस्यों ने पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधारोपण किया, कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए मास्क लगाकर पौधे रोपित किये, मंच संस्थापक मास्टर सत्तार अहमद ने कहा कोरोना महामारी में हमने आक्सीजन की कमी को सबने देखा है इसलिए हमे ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने है जिससे आक्सीजन की कमी को पूरा किया जा सके तथा पर्यावरण को हरा भरा रखने में सबको जिम्मेदारी निभानी है, उन्होंने सभी सदस्यों को संकल्प दिलाया कि पौधे लगाने तो है ही लेकिन उनकी देखभाल व समय पर  पानी देने की भी जिम्मेदारी निभानी है। इस अवसर पर इदरीस प्रधान, गुलज़ार प्रधान, जाफर नेता, सलीम प्रधान, नाजिम, कुलदीप शर्मा, समीर अहमद, आसिफ, गुड्डू आदि उपस्थित थे।

              --------------

टटीरी में समाजसेवी लोगों ने रोपे पौधे।

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर कस्बा अग्रवाल मंडी टटीरी में समाजसेवी लोगों ने जगह-जगह पौधे रोपे।

इस मौके पर प्रमुख समाजसेवी एवं व्यापार संघ अग्रवाल मंडी टटीरी के महामंत्री अंकुर पंडित ने कहा कि मानव जीवन के अस्तित्व के लिए वृक्षारोपण आवश्यक है, क्योंकि वृक्षों से मानव को जीवनदायिनी ऑक्सीजन गैस मिलती है। पेड़-पौधे कार्बन-डाइ-ऑक्साइड गैस ग्रहण करते हैं और उसके बदले हमें ऑक्सीजन गैस देते हैं। कहा कि यदि पेड़-पौधे ना हो तो मानव जीवन भी नहीं रहेगा। इसलिए सभी लोगों की नैतिक जिम्मेदारी है कि वह अधिक से अधिक पेड़- पौधे लगाए और अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें। इस मौके पर पीयूष गुप्ता, रोहित गोयल एवं संदीप आदि थे।

पर्यावरण शुद्धि के लिये एंटी करप्शन मूवमेंट भारत के कार्यकर्ताओ ने किया हवन।

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर एंटी करप्शन मूवमेंट भारत के कार्यकर्ताओं ने यज्ञों का आयोजन किया। एसीएमबी के प्रदेश उपाध्यक्ष अजय अग्रवाल ने भी अपने निवास पर यज्ञ में आहुतियां डाली और कोरोना से विश्व को मुक्ति दिलाने के लिये प्रार्थना की जिससे सम्पूर्ण विश्व को शान्ति मिले। बताया कि प्राचीन काल से ही यज्ञ पर्यावरण को शुद्ध करने का मुख्य साधन रहे है। उन्होने लोगो से कम से कम एक पौधा लगाने का आहवान किया जिससे आने वाली पीढ़ियों को आक्सीजन की कमी का सामना ना करना पड़े। उन्होने महामारी के दौरान लोगो से बिना वजह घर से बाहर ना निकलने की अपील की और सरकार द्वारा जारी किये गये दिशानिर्देशों का पालन करने को कहा।

  ----------------------------

जनपद बागपत में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस।

- विश्व पर्यावरण दिवस पर परिवारों ने बच्चों संग रौपे पौधे, एक दूसरे को पौधे भेंट कर दी विश्व पर्यावरण दिवस की शुभकामनाएं

- सम्राट पृथ्वीराज चौहान डिग्री काॅलेज में आयोजित कार्यक्रम में राजनैतिक, प्रशासनिक व शिक्षाक्षेत्र से जुड़ी हस्तियों ने की शिरकत।

जनपद बागपत में विश्व पर्यावरण दिवस को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। लोगों ने अपने परिवार सहित मिलकर पौधारौपण किया, जिसमें बच्चों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। 

पर्यावरण संरक्षण से जुड़े लोगों ने पौधरोपण करने के साथ-साथ लोगों के घरों पर जाकर पौधे भेंट किये। बागपत के सम्राट पृथ्वीराज चौहान डिग्री काॅलेज में आयोजित एक कार्यक्रम में राजनैतिक, सामाजिक, प्रशासनिक और शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ी जानी-मानी हस्तियों ने शिरकत की। कार्यक्रम में आये सभी अतिथियों को पौधे भेंट कर सम्मानित किया गया। सभी ने कार्यकम की सफलता के लिये सूर्यांश यादव और राकेश आर्य का आभार व्यक्त किया। 

पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में अहम भूमिका अदा करने वाले आरआरडी उपाध्याय बताते है कि दुनियाभर में पर्यावरण ने हमें जो कुछ भी दिया है यह दिवस उसका सम्मान करने और पर्यावरण की रक्षा करने की प्रतिज्ञा लेने के लिये मनाया जाता है। प्रसिद्ध समाजसेवी मनुपाल बंसल ने लोगो से कोरोना महामारी को देखते हुए औषधीय पौधे अपने आंगन और खेतो में लगाने की अपील की। विश्व प्रसिद्ध त्रिलोक तीर्थ धाम से जुड़े त्रिलोक चंद जैन ने कहा कि हर प्राणी को जीवित रहने के लिये आक्सीजन की आवश्यकता होती है। वर्तमान में प्रदुषित वातावरण को स्वच्छ करने के लिये अधिक से अधिक संख्या में पौधे लगाने होंगे। युवा समाजसेवी अभिजीत ने विकास के नाम पर अंधाधुंध लाखों-करोड़ो पेड़ो के काटे जाने पर चिंता व्यक्त की। शिव ज्योति धाम से जुड़े हुए प्रमुख समाज सेवी दीपक जैन ने कहा कि पर्यावरण की शुद्धता के लिए हम सभी को पेड़-पौधे लगाने चाहिए और अन्य लोगों को भी इसके प्रति जागरूक करना चाहिए।

         ---------------

बदरखा स्टेड़ियम में खिलाड़ियों को भेंट किये पौधे

- पर्यावरण एवं जल संरक्षण के चैयरमैन सुरेन्द्र तुगाना वर्षो से कर रहे है पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में कार्य।

- खिलाड़ियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए खेलने की दी सलाह।

छपरौली, बागपत, 

पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में वर्षो से काम कर रहे पर्यावरण एवं जल संरक्षण के चेयरमैन एवं प्रसिद्ध समाजसेवी सुरेन्द्र तुगाना ने अपनी टीम के सदस्यों के साथ विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर विभिन्न स्थानों पर पौधरोपण किया। 

इसके उपरान्त वे बदरखा स्टेडियम के परिसर में पहुॅचे और वहां पर युवाओं और खिलाड़ियो को पौधे भेंट किये और उनका रोपण कराया। उन्होने विश्व पर्यावरण दिवस का महत्व बताते हुए कहा कि इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण का बचाव तथा पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करना है। सुरेंद्र तुगाना ने कहा कि स्टेडियम में जो भी खिलाड़ी आए वे अपने साथ सेनेटाइजर जरूर लाये और उसका समय-समय पर इस्तेमाल करते रहे। अपने मुँह को ढक कर रखें तथा सोशल डिस्टेंस पर विशेष ध्यान दे। पेड़ लगाने के साथ-साथ हमें वायु प्रदूषण कम करना होगा जो कि हम अपने से शुरुआत कर सकते हैं। पूरे सप्ताह में एक दिन अपने पेट्रोल, डीजल आदि वाहन का प्रयोग न कर साइकिल का इस्तेमाल या पैदल चलकर अपने जरूरी कार्य करे। जब भी बाजार से सामान खरीदें तो कपड़े या जूट से बने थैलें का इस्तेमाल करें। कोई और पॉलिथीन बैग का प्रयोग करता मिले तो उसके दुष्प्रभावों के बारे में उनको बताये। इस अवसर पर सूरज प्रधान, रॉबिन, अश्वनी, आवेश, रवि आर्य, सुधीर खोखर, अक्षय खोखर, हनी जवला और जयवीर सिंह मौजूद रहे।