आगरा में निषाद कश्यप समाज सड़कों पर उतरेगा, 12 जुलाई को पदयात्रा।



हिन्दुस्तान वार्ता।के,के,कुशवाहा

आगरा । आगरा  जिले में शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में निकाली जाएगी पदयात्रा आरक्षण की हुंकार हमारा हक अधिकार लौटाए सरकार

अनुसूचित जाति में शामिल करने की मांग को लेकर निषाद कश्यप समाज के लोग 11 जुलाई से सर्वदलीय निषाद कश्यप यूनियन के बैनर तले कुंवर सिंह निषाद के नेतृत्व में मथुरा से पदयात्रा शुरू करेंगे। पदयात्रा उत्तर प्रदेश के लगभग सभी जिलों में निकाली जाएगी।

निषाद ,लोधी, कश्यप युवा संगठन के लोग भी शामिल हो रहे है। बताया गया कि 11 जुलाई से उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में आरक्षण की मांग को लेकर निषाद समाज के लोग सड़कों पर उतर रहे हैं। यदि भाजपा सरकार ने आरक्षण नहीं दिया तो उनका विरोध करेंगे। जानकारी देते हुए बताया कि निषाद, कश्यप समाज के लोग काफी लंबे समय से अनुसूचित जाति में शामिल कर आरक्षण की मांग करते आ रहे हैं। पदयात्रा में छोटे बड़े राजनीतिक सामाजिक संगठन का समर्थन है। सभी सामाजिक संगठन पदयात्रा में सहयोग करेंगे। पदयात्रा के लिए समाज के लोग पिछले कई महीनों से तैयारी कर रहे हैं। पदयात्रा पूर्व कुंवर निषाद मथुरा किसान आंदोलन में 3 महीने की जेल काट चुके हैं। उनके नेतृत्व में सर्वदलीय निषाद कश्यप यूनियन की आरक्षण अधिकार पदयात्रा यूपी के सभी जिलों में निकाली जाएगी। पदयात्रा का शुभारंभ 11 जुलाई को मथुरा से किया जाएगा।

निषाद समाज में आरक्षण की मांग को लेकर काफी आक्रोश है। निषाद समाज के लोगों ने बताया कि कश्यप निषाद को अनुसूचित जाति आरक्षण अधिकार नहीं मिला तो निषाद भाजपा को सरकार से बेदखल करने के लिए संकल्पित हैं, आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा वादा खिलाफी कर निषाद कश्यप समाज की पीठ में खंजर भोंक रही है। यह पदयात्रा 11 जुलाई को मथुरा से शुरू होकर 12 जुलाई को आगरा के शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी संख्या में निकाली जाएगी। पूरे उत्तर प्रदेश में आरक्षण के लिए सरकार के खिलाफ निषाद समाज सड़कों पर उतरेगा। निषाद समाज ने चेतावनी दी है कि भाजपा सरकार ने अभी हमारी बात को नहीं सुना तो परिणाम बहुत घातक होगा। आरक्षण की मांग को लेकर कई संगठनों के लोग शामिल होकर सड़कों पर उतर रहे है।

सर्वदलीय निषाद मल्लाह कश्यप यूनियन के लोगों ने तहसील बाह में पदयात्रा में शामिल होने के लिए लोगों ने गांव-गांव जाकर पर्चे बांट रहे हैं। कस्बा पिनाहट के 12 जुलाई दिन सोमवार शाम को 4 बजे आरक्षण की मांग को लेकर पदयात्रा सिद्ध बाबा मंदिर, लडऔपुरा (मर्दानपुरा) से प्रारंभ होकर सदर बाजार होते हुए चंबल रोड तपसी बाबा आश्रम भगवान श्री गुहराज निषाद स्थल पर पहुंचेगी। लोगों की आरक्षण के अधिकार के लिए कंधे से कंधा मिलाकर अपनी आवाज को बुलंद बनाए रखने के लिए अपील की गई है।