जोरदार प्रदर्शन करते हुए ABVP ने आगरा विवि में की तालाबंदी, अधिकारियों पर लगाए गंभीर आरोप।


हि. वार्ता। के,के,कुशवाह

आगरा । आगरा विश्वविद्यालय से जुड़े छात्रों की विभिन्न समस्याओं को लेकर आज गुरुवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के कार्यकर्ताओं ने पालीवाल पार्क स्थित विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर पर जमकर हंगामा काटा। एबीवीपी के कार्यकर्ता पालीवाल पार्क के पास बड़ी संख्या में एकजुट हुए और जुलूस निकालते हुए आगरा विश्वविद्यालय के गेट पर पहुंचे। हंगामा काटते हुए एबीवीपी के तमाम कार्यकर्ता गेट पर ही चढ़ गए और पूरे विश्व विद्यालय में तालाबंदी करने का प्रयास किया।

बताते चलें कि कुछ दिन पहले एबीवीपी के एक प्रतिनिधिमंडल ने आगरा विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक से मिलकर छात्रों की समस्याओं के समाधान करने के संबंध में एक ज्ञापन दिया था। जिसमें परीक्षा फॉर्म की वेबसाइट खोले जाने, BAMS की परीक्षा का समस्या का समाधान किए जाने, मानकों के अनुरूप परीक्षा केंद्र तैयार करने और Law की परीक्षा तिथि पर निर्णय लिए जाने आदि से संबंधित मांगे रखी थी। मांगे पूरी ना होने पर एबीवीपी ने आंदोलन करने की चेतावनी दी थी।

एबीवीपी संगठन के महानगर मंत्री शुभम कश्यप ने बताया कि छात्रों की समस्याओं को समाधान करना, समय से परीक्षा कराना विश्वविद्यालय प्रशासन का मुख्य काम है लेकिन यदि विवि प्रशासन अपने इस फर्ज को नहीं निभा पा रहा है तो विवि को तत्काल प्रभाव से बंद कर देना चाहिए। शुभम ने कहा कि आगरा विवि के अधिकारियों ने यहां की कार्यप्रणाली को पूरी तरह से खराब कर दिया है। कोई भी छात्र गलती से यहां प्रवेश लेकर पढ़ लेता है फिर वह अपने भविष्य को बनाने के लिए जीवन भर विवि प्रशासन को कोसता रहता है। सुधार के लिए नए नए अधिकारियों की नियुक्ति की जा रही है लेकिन विवि की कार्यप्रणाली में कोई भी बदलाव नहीं हो रहा है।

एबीवीपी प्रांत शोध कार्य प्रमुख मनमोहन ने बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन सिर्फ और सिर्फ अपने हितों का ध्यान रखते हैं, उन्हें छात्र के भविष्य और उनके हितों से कोई सरोकार नहीं है। जबकि विश्वविद्यालय एक विद्या का मंदिर है जहां छात्रों की सेवा की जाती है लेकिन इसके विपरीत विवि प्रशासन ने अपना कमाई का साधन बना कर रखा हुआ है। उन्होंने कहा कि यदि इस विद्यालय प्रशासन अपनी कार्यप्रणाली में सुधार नहीं लाता है तो एबीवीपी ऐसे विवि अधिकारियों को दंड दिलाने के लिए पुरजोर प्रयास करेगा।