आगरा कैंट स्टेशन पर आने वाले सभी रेल यात्रियों की RT-PCR जांच जरूरी, सीएमओ ने दिए ये निर्देश।



हिन्दुस्तान वार्ता। के,के,कुशवाहा

आगरा । कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग और स्थानीय प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। आगरा कैंट स्टेशन पर आने वाले सभी यात्रियों की RT-PCR की जांच जरूरी है। इसलिए बुधवार देर रात को सीएमओ डॉ. अरुण कुमार श्रीवास्तव ने अपनी टीम के साथ कैंट रेलवे स्टेशन पहुँचे और दूसरे राज्यों से आने वाली ट्रेनों से उतरने वाले यात्रियों की आरटी-पीसीआर (RT-PCR) जांच का निरीक्षण किया। सीएमओ ने कर्मचारियों को निर्देश दिए कि दूसरे राज्यों से आने वाले हर यात्री की आगरा कैंट स्टेशन पर आरटी-पीसीआर जांच जरूरी है। जो यात्री जांच रिपोर्ट नहीं दिखाते हैं। उनका कैंट स्टेशन पर ही जांच के लिए सैंपल लिया जाए।

आगरा शहर में कोरोना की दूसरी लहर ने कोहराम मचाया था। ऑक्सीजन की कमी और घातक संक्रमण की वजह से काफी संख्या में लोगों की जान चली गई थी। अब तीसरी लहर की आहट है, इसलिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन के अधिकारी कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहता है। इसलिए कैंट स्टेशन पर आने वाले यात्रियों की RT-PCR जांच जरूरी कर दी है। अगर यात्री के पास रिपोर्ट नहीं है तो उसकी जांच स्टेशन पर ही कि जाएगी और उसका रिकॉर्ड भी रखा जाएगा।

सीएमओ डॉ अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि आगरा कैंट स्टेशन पर रात्रि में आरटी-पीसीआर जांच में कही लापरवाही तो नहीं बरती जा रही इसलिए रात्रि में निरीक्षण किया गया है। महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, केरल समेत अन्य दक्षिण के राज्यों की तरफ से आने वाली तमाम ट्रेनें रात्रि में आगरा कैंट स्टेशन पर पहुंचती हैं। इसलिए रात्रि में आकर इन ट्रेनों से आने वाले यात्रियों की जांच की गई है और हर यात्री का रिकॉर्ड बनाया जा रहा है। इस जांच के दौरान यह भी ख्याल रखा जा रहा है कि आरटी-पीसीआर रिपोर्ट 72 घंटे से ज्यादा पुरानी न हो।