चैम्बर ने आगरा के सुल्तानगंज की पुलिया से वाटर वर्क्स चौराहे तक, एलिवेटेड रोड बनाने की मांग।

  




-नितिन गडकरी, माननीय केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री को लिखा पत्र।

हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा:दिनांक 31 दिसंबर 2021 को चेंबर द्वारा सुलतानगंज की पुलिया से वाटर वर्क्स चौराहे तक एलिवेटेड रोड बनाए जाने की मांग सड़क परिवहन मंत्री भारत सरकार श्रीमान नितिन गडकरी जी के समक्ष एक पत्र द्वारा उठाई गयी। 

चेंबर अध्यक्ष, मनीष अग्रवाल ने बताया कि पूर्व में एनएच 2 ( अब एनएच 29) पर जब छः लेनीकरण का कार्य शुरू हो रहा था तभी चैम्बर ने रुनकता से वाटर वर्क्स चौराहे तक एलिवेटेड रोड की मांग की थी।  क्योंकि यह क्षेत्र शहरी क्षेत्र में आता है।  इस दूरी में एलिवेटेड रोड बन जाने से सड़क के दोनों ओर आने में शहर वासियों को सभी प्रकार की असुविधाओं से निजात मिल जाती।  क्योंकि वाटर वर्क्स से रुनकता तक इस मार्ग के दोनों ओर पॉश कॉलोनियां, सरकारी कार्यालय, विभिन्न मार्केट, व्यापारिक प्रतिष्ठान, न्यायपालिकाए,  रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट कारखाने आदि स्थित है जिसकी वजह से नागरिकों को इस मार्ग के दोनों ओर दिन भर आने जाने की आवश्यकता पड़ती है।  किन्तु किन्ही कारणों से उस समय एलिवेटेड रोड को मंजूरी नहीं मिली थी।  हालांकि बाद में वर्षों तक समस्याओं से जूझने के बाद इस मार्ग पर रुनकता से वाटर वर्क्स तक  जगह-जगह फ्लाईओवर बनाये गए हैं जिनकी कॉस्ट संभवत एलिवेटेड रोड के बराबर हो गई होगी। 

पूर्व अध्यक्ष एवं शहरी विकास, नागरिक सुविधा एवं सड़क यातायात प्रकोष्ठ के चेयरमैन सीताराम अग्रवाल ने बताया कि सुलतानगंज की पुलिया से वाटर वर्क्स चौराहे तक एक ओर  कमला नगर एवं बलकेश्वर जैसे पॉश कॉलोनियां हैं जिनसे लगभग अन्य 50 कॉलोनियां लगी हुई है।  अकेले कमला नगर की आबादी लगभग एक लाख के आसपास है। इस प्रकार यह क्षेत्र शहर का एक बहुत बड़ा भाग हो जाता है। मार्ग के दूसरी ओर प्रतिष्ठित व्यापारिक प्रतिष्ठान, महत्वपूर्ण मार्केट, सभी प्रकार के सरकारी कार्यालय, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड आदि स्थित है।  इसलिए इस क्षेत्र में मार्ग के दोनों ओर आवागमन दिनभर लगभग लाखों व्यक्तियों द्वारा किया जाता है. पहले इस दूरी में सड़क के दोनों ओर आवागमन हेतु लगभग 10 मार्ग थे जो अब मात्र दो ही अर्थात सुल्तानगंज फ्लाईओवर एवं वाटर वर्क्स चौराहा फ्लाईओवर, रह गए हैं।  इस कारण छोटे वाहनों को दोनों ओर आने-जाने में काफी असुविधा का सामना करना पड़ता है।  वहीं दूसरी ओर कुछ पैदल यात्री एवं साइकिल सवार आदि सड़क के बीच में जगह-जगह सड़क को  पार करते रहते हैं जिससे दुर्घटनाओं की संभावना बनी रहती है और राष्ट्रीय राजमार्ग उपभोक्ता वाहनों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है।  

चैम्बर अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने बताया कि उपरोक्त कारणों से  इस घनी आबादी के क्षेत्र में सड़क के दोनों ओर वागमन की दृष्टि से यह आवश्यक है कि सुल्तानगंज से वाटर वर्क्स चौराहे तक एलीवेट रोड का निर्माण किया जाए। इस संबंध में एनएचएआई के चेयरमैन महोदय एवं मंडलायुक्त महोदय, आगरा  को भी अवगत करा दिया गया है।