नेशनल चेम्बर:अध्यक्ष /पदाधिकारियों के कार्यकाल वर्ष 21-22 के अंतिम दिन एक कार्यक्रम आयोजित।

 


-चेम्बर अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने कोविड की मार और पैर की चोट के बाद भी हौसला न खोकर निरंतर कार्य जारी रखा।

- चेम्बर को दिलायीं, कई उपलब्धियां।

-आशा है नई टीम अधूरे कार्यों को कराएगी पूरा।

-अच्छे कार्य करने वाले प्रकोष्ठ चेयरमैनों, कमेटी चेयरमैनों एवं कार्यकारिणी सदस्यों को किया गया सम्मानित।

- वर्ष 21 -22 के आज अंतिम दिन पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

- कार्यक्रम में तमाम ,चेम्बर के पूर्व अध्यक्ष, सेल चेयरमैन, कार्यकारिणी सदस्य और 2022-23 की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी ने भाग लिया।

- इस अवसर पर वर्ष 2021-22 की कार्यकारिणी का एक सामूहिक फोटो सेशन भी हुआ।

-सामूहिक फोटो सेशन की परंपरा कई वर्षों से चली आ रही है।

हिन्दुस्तान वार्ता(धर्मेन्द्र कु.चौधरी)

आगरा: नेशनल चेम्बर अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने इस वर्ष के अंतिम उद्बोधन में सभी पूर्व अध्यक्षों, सहयोगी पदाधिकारियों, प्रकोष्ठ चेयरमैनों, कार्यकारिणी सदस्यों का आभार व्यक्त किया कि उनके द्वारा उन्हें पूर्ण सहयोग मिला।

 अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने आगे बताया कि 1 अप्रैल 2021 से जब उन्होंने पदभार इस उम्मीद के साथ ग्रहण किया कि इस वर्ष द्रुति गति से कार्य किए जाएंगे और हुआ भी ऐसा ही। 

इसका प्रारंभ 1 अप्रैल को ही एमएसएमई मंत्री चौधरी उदय भान सिंह जी के आगमन से हुआ, जिसमें चेंबर के सदस्यों और व्यापार जगत की समस्याओं को निपटाने के लिए एक हेल्प डेस्क का गठन किया गया।  

 कुछ ही समय बाद महापौर नवीन जैन जी के साथ बैठक हुई और उनसे ब्याज माफी के संबंध में विस्तृत चर्चा हुई और पूर्ण ब्याज माफी करने का अनुरोध किया गया। इसके साथ-साथ न्यू मार्केट स्थित चेंबर भवन के सामने वाली सड़क को बनवाने की मांग की गई जिसका मेयर महोदय द्वारा आश्वासन दिया गया। 

 13 अप्रैल को पुरुषोत्तम खंडेलवाल जी के साथ चेम्बर भवन में बैठक हुई और उसमें ''व्यापार करें किंतु सुरक्षा के साथ'' डू बिजनेस एंड डू सेफ्टी''  नामक पोस्टर का विमोचन किया गया। लेकिन इसके तुरंत बाद ही कोविड-19 ने फिर अपने पैर पसारना शुरू कर दिया और फिर से सारी बंदिशे लग गई। लेकिन हमने बिना विचिलित हुए अपना कार्य जारी रखा और ज़ूम के माध्यम से बैठकें आयोजित की।     

 दिल्ली और लखनऊ पत्राचार किए गए। पूरे वर्ष में 300 से अधिक पत्र केंद्र सरकार ,राज्य सरकार के विभिन्न अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों को भेजे गए और हमने कार्य की गति को बनाए रखा। किन्तु एक बार पुनः रुकावट आई और 25 नवंबर को मेरे घुटने में गंभीर चोट लगी और 4 महीने आने जाने में असमर्थ रहा। यह मेरे लिए बड़ा चुनौती भरा समय था। एक ओर कोविड-19 की मार झेल चुके थे और दूसरी ओर घुटने की चोट।  पर हमने हिम्मत नहीं हारी और घर से ही कार्य जारी रखा और सब के आशीर्वाद से, मीडिया के सहयोग से हमें अप्रत्याशित सफलता हाथ लगी। 

मिनी मेडिसिटी:- कोरोना की लहर ने निम्न एवं मध्यम श्रेणी के लोगों की आर्थिक रूप से कमर तोड़ कर रख दी थी।  करोना पीड़ित लोगों से मनमानी वसूली की गई। इससे आघात होकर हमने यह निर्णय लिया कि आगरा में हेल्थ सेक्टर पर काम करने की आवश्यकता है और हमने आगरा में मेडिसिटी की मांग की।   इस मांग को हमने दिल्ली एवं लखनऊ तक पहुंचाया।

 परिणाम स्वरूप आगरा के एसएन हॉस्पिटल और लेडी लॉयल को मिलाकर एक मिनी मेडिसिटी ( मिनी एम्स) की  घोषणा हुई और कई सालों से बंद सुपर स्पेशलिटी विंग का कार्य प्रारंभ हो गया।

इसमें हम वर्तमान मंत्री श्री योगेंद्र उपाध्याय का आभार प्रकट करते हैं एवं उन्हें धन्यवाद देते हैं कि इसमें उनका अभूतपूर्व योगदान रहा। 

आईटी पार्क:- 

23 वर्ष से आईटी पार्क अधर में लटका हुआ था।  हमने इसकी आवाज उठाई और फलस्वरूप इस कार्य ने गति पकड़ी और हम उम्मीद करते हैं कि यह एसटीपीआई (आईटी पार्क) 3 महीने में बनकर तैयार हो जाएगा और इसके बनने से आगरा का प्रतिभा पलायन रोकने में बहुत बड़ी मदद मिलेगी। 

शहीद स्मारक:- 

शहीद स्मारक संजय प्लेस जो आगरा का ह्रदय कहलाता है,  वहां की हालत बहुत खराब थी।  पुस्तकालय बहुत ही दयनीय हालत में था और स्मारक परिसर में जंगल खड़ा हो रहा था, शौचालय टूटे-फूटे थे। हमने इसके लिए आवाज उठाई और नतीजा यह हुआ कि शहीद स्मारक में साफ़ सफाई, सौंदर्यीकरण का कार्य प्रारंभ हो गया है और शहीद स्मारक में शीघ्र ही में लाइट एंड साउंड प्रोग्राम देखने को मिलेगा। जिससे नई पीढ़ी शहीदों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेगी। 

गृह कर में ब्याज माफी:- 

यह एक बहुत ही गंभीर मुद्दा था और लाखों का ब्याज उद्यमियों पर हो गया था। हमने ब्याज माफी के लिए पुरजोर तरीके से आवाज उठाई।  मुझे कहते हुए बड़ी खुशी हो रही है कि हमारी ब्याज मांफी की मांग को गंभीरता से लेते हुए मेयर महोदय ने बहुत मेहनत की, सक्रियता निभाई और उत्तर प्रदेश के अकेले आगरा शहर में संपूर्ण ब्याज माफी के लिए आदेश दिए गए जो आगरा के उद्यमियों के लिए एक बहुत बड़ा तोहफा था। इसके साथ-साथ नेशनल चैंबर भवन के आगे सड़क को बनवाने का जो वादा उन्होंने किया था उसको भी पूरा किया।  चैम्बर की तरफ से मैं उनके प्रति आभार प्रकट करता हूं। 

थीम पार्क:- 

1050 एकड़ वाला थीम पार्क कई वर्षों से ऐसे ही पड़ा था। हमने उसमें एक नया औद्योगिक क्षेत्र बनाने की मांग की। हमारी बात का यूपी सरकार ने संज्ञान में लिया और सहमति व्यक्त करते हुए इंटीग्रेटेड मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर घोषित कर दिया। 

ग्रीन गैस:-  

ग्रीन गैस पर चेंबर के प्रयास स्वरूप बहुत राहत मिली और ग्रीन गैस में जो उपभोक्ताओं को समस्याएं आ रही थी उन्हें दूर कराने के प्रयास किए गए। 

सिटी स्टेशन को हेरिटेज स्टेशन बनाने के संबंध में :- 

चेंबर ने मांग की कि सिटी स्टेशन को हेरिटेज स्टेशन का दर्जा दिया जाए। काफी पत्राचार करने के बाद अधिकारियों ने सहमति दी और शीघ्र ही हम हेरिटेज स्टेशन का बोर्ड वहां पर लगवाने जा रहे हैं। 

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (एनएलयू) :- 

आगरा के प्रतिभा पलायन को रोकने के लिए हमने नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की मांग की। हमें बड़ी खुशी है कि माननीय कानून मंत्री श्री किरण रिजूजी द्वारा इस प्रस्ताव को बार काउंसिल ऑफ इंडिया एवं उत्तर प्रदेश सरकार को मुख्य सचिव को आवश्यक कार्यवाही हेतु भेज दिया है। 

 यमुना नदी की सफाई:- 

 यमुना नदी की सफाई की चेंबर लगातार मांग करता आ रहा है। हमें शीघ्र ही में जल शक्ति मंत्रालय से एक पत्र प्राप्त हुआ है जिसमें उन्होंने कहा है कि आगरा में यमुना सफाई के लिए एक अच्छी धनराशि स्वीकृत की गई है। 

मास्टर प्लान 2031 :- 

हमने आगरा के नए मास्टर प्लान पर गहरी आपत्ति जताई और अपने सुझाव भेजें और मास्टर प्लान के संबंध में आपत्तियां एवं सुझाव भेजने के लिए इसकी समय सीमा बढ़ाने की मांग की।  हमारी बात को मान लिया गया और समय सीमा बढ़ा दी गई। इसके साथ-साथ नए ट्रांसपोर्ट नगर, नया औद्योगिक क्षेत्र, डॉमेस्टिक फ्लाइट्स, औद्योगिक क्षेत्रों में भूखंडों को लीज होल्ड से फ्री होल्ड, कीठम रेलवे स्टेशन पर नए माल गोदाम की स्थापना की मांग पुरजोर तरीके से रखी गई।  इसके साथ-साथ चेंबर ने हेल्थ कैंप, इलेक्ट्रिसिटी कैंप, आधार कार्ड कैंप और वैक्सीनेशन कैंप का आयोजन किया।  हम उम्मीद करते हैं कि जो काम अधूरे रह गए हैं उनको नई टीम पूरा करेगी। 

 इस अवसर पर हमारी टीम में जिन लोगों ने अच्छा कार्य किया उनको सम्मानित किया गया।  सम्मानित होने वालों में कोर कमेटी के चेयरमैन सीताराम अग्रवाल, वित्त एवं कार्यक्रम समिति के चेयरमैन भुवेश  अग्रवाल, सदस्यता एवं प्रशासनिक समिति के चेयरमैन महेंद्र कुमार सिंघल, चुनाव समिति के चेयरमैन प्रदीप कुमार वार्ष्णेय, होली मिलन आयोजन समिति के चेयरमैन अमर मित्तल जी को प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। 

प्रकोष्ठ चेयरमैनों में आयकर प्रकोष्ठ के चेयरमैन अनिल वर्मा, पर्यावरण संरक्षण प्रकोष्ठ के चेयरमैन राजीव गुप्ता, इलेक्ट्रिसिटी एवं नगर निगम प्रकोष्ठ के चेयरमैन विष्णु भगवान अग्रवाल, आरटीआई जागरूकता एवं लीगल सेल के चेयरमैन केसी जैन, पोस्ट एंड टेलीकॉम सेल के चेयरमैन सुनील गर्ग, श्रम कल्याण प्रकोष्ठ के चेयरमैन श्रीकिशन गोयल, विदेश व्यापार एवं निर्यात प्रोत्साहन प्रकोष्ठ के चेयरमैन जय अग्रवाल, नाचिक  सेल के चेयरमैन संजय गोयल, पर्यटन विकास एवं एयरपोर्ट प्रकोष्ठ के चेयरमैन राजीव तिवारी, रेलवे प्रकोष्ठ के चेयरमैन एसएन अग्रवाल को सम्मानित किया गया।

 कार्यकारिणी सदस्यों में मनोज कुमार गुप्ता,संजीव गुप्ता, सतीश अग्रवाल, दिनेश कुमार जैन, सचिन सारस्वत, राजकुमार भगत, अम्मा प्रसाद गर्ग, रविंद्र अग्रवाल, पीयूष अग्रवाल को सम्मानित किया गया। एसोसिएशनों में होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के श्री राकेश चौहान, फार्मासिटिकल्स मैन्युफैक्चरर्स एंड प्रमोटर्स एसोसिएशन के शलभ शर्मा।  तत्पश्चात उपाध्यक्ष अनिल अग्रवाल, उपाध्यक्ष सुनील सिंघल एवं कोषाध्यक्ष गोपाल खंडेलवाल को पूरे वर्ष चेंबर की गतिविधियों में सहयोग प्रदान करने के लिए सम्मानित किया गया। 

नई टीम के पदाधिकारियों को विधिवत तरीके से मंचासीन कर उनका स्वागत एवं अभिनंदन किया गया। 

कार्यक्रम का संचालन सचिन सारस्वत द्वारा किया गया।  इस अवसर पर विभिन्न पूर्व अध्यक्षों द्वारा शुभकामनाएं प्रेषित की गई। 

 नव निर्वाचित अध्यक्ष शलभ शर्मा द्वारा अपने उद्बोधन में कहा गया कि आगरा एवं आसपास के क्षेत्र के उद्योग एवं व्यापार की एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी सौंपते हुए इस क्षेत्र की शीर्ष संस्था के सदस्यों द्वारा मुझमें जो विश्वास जताया है उसके लिए सर्वप्रथम ,हम चेंबर के सभी सदस्यों के प्रति आभार प्रकट करता हूं उन्हें हार्दिक धन्यवाद प्रेषित करता हूं।  उनकी अपेक्षाओं पर खरा उतरने का मैं और मेरी टीम भरसक प्रयास करेगी। चेंबर द्वारा जो कार्य चल रहे हैं उन्हें पूर्ण करने के लिए अपने सहयोगी पदाधिकारी तथा सदस्यों के साथ मिलकर भरसक प्रयास करूँगा।  इस वर्ष हमें एक बहुत बड़ा अवसर प्राप्त हुआ है कि हमारे शहर को तीन मंत्री प्रारंभ से ही मिले हैं। 

हम उम्मीद करते हैं कि उनसे समन्वय स्थापित करते हुए आगरा के लंबे समय से लम्बित कार्यों को द्रुत गति से पूर्ण करने के भरसक प्रयास किए जाएंगे।  इसके अलावा उद्योग और व्यापार के चलते जो समस्याएं चेंबर के संज्ञान में लाई जाएंगी,  उन पर संबंधित विभागों में प्रकोष्ठ चेयरमैन के सहयोग से त्वरित कार्रवाई की जाएगी।  

मुझे आशा ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है कि मेरे वरिष्ठ साथियों द्वारा चेंबर की गतिविधियों को आगे बढ़ाने में पूर्ण सहयोग किया जाएगा। 

 इस अवसर पर अध्यक्ष मनीष अग्रवाल, उपाध्यक्ष अनिल अग्रवाल, उपाध्यक्ष सुनील सिंघल, कोषाध्यक्ष गोपाल खंडेलवाल, नवनिर्वाचित अध्यक्ष शलभ शर्मा, सदस्यों में राकेश सिंघल, विवेक जैन, रविंद्र अग्रवाल विजय कुमार बंसल,  संजीव कुमार गुप्ता, राजकुमार भगत, राजेश कुमार अग्रवाल, अंबा प्रसाद गर्ग, आलोक असीजा, दिनेश कुमार जैन, पवन पैमोरिया, मुकेश कुमार गोयल, नितेश अग्रवाल, सतीश अग्रवाल अतुल कुमार बंसल, मनोज कुमार अग्रवाल, मुरारी लाल गोयल, पियष अग्रवाल, नीरज अग्रवाल,अभिषेक अग्रवाल, मनोज कुमार अग्रवाल, विनय मित्तल, मनोज कुमार गुप्ता, संजय गोयल,  राहुल चतुर्वेदी,  सचिन सारस्वत, संजय अग्रवाल, मनोज बंसल। 

नव निर्वाचित उपाध्यक्ष द्वय मयंक मित्तल,  संजय कुमार गोयल, नवनिर्वाचित कोषाध्यक्ष मनोज कुमार गुप्ता, पूर्व अध्यक्ष के के पालीवाल, सत्य प्रकाश फ़रसैया, राजकुमार अग्रवाल, शांति स्वरूप गोयल, सीताराम अग्रवाल, प्रेम सागर अग्रवाल, अमर मित्तल, राजीव गुप्ता, अनिल वर्मा ,प्रमोद कुमार अग्रवाल, मुकेश अग्रवाल, महेंद्र कुमार सिंघल, भुवेश कुमार अग्रवाल,अशोक कुमार गोयल, राजीव तिवारी, श्रीकिशन गोयल राजीव कुमार अग्रवाल,  एसोसिएशनों से वीरेंद्र कुमार गुप्ता, राकेश चौहान, विजय बंसल, नवनिर्वाचित कार्यकारिणी सदस्यों में अमित अग्रवाल, राकेश कुमार मित्तल, चंद्र मोहन खंडेलवाल, दिनेश कुमार महेश्वरी, दिलीप शर्मा, मुरारी लाल गोयल, शंभू कुमार अग्रवाल, अनूप गोयल, अखिलेश कुमार अग्रवाल, मनीष बंसल, नितिन अग्रवाल, कौशल किशोर सिंघल आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।