एमिटी विश्वविद्यालय के छात्र अभयवर्तिन सेल्वम ने ‘‘न्यू जेनरेशन आइडियेशन कॉन्टेस्ट 2021’’ में जीता प्रथम पुरस्कार।



 हिन्दुस्तान वार्ता।

   नोयडा : एमिटी विश्वविद्यालय के एमिटी इंस्टीटयूट ऑफ नैनोटेक्नोलॉजी के बीटेक + एमटेक इंटीग्रेटेड पाठयक्रम के छात्र अभयवर्तिन सेल्वम ने बैगलोर के हिंदुस्तान पेट्रोलियम ग्रीन आर एंड डी सेंटर द्वारा आयोजित ‘‘न्यू जेनरेशन आइडियेशन कॉन्टेस्ट 2021’’ में प्रथम पुरस्कार जीत कर संस्थान और अभिभावको का नाम रौशन किया है। इस अवसर पर एमिटी विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर डा श्रीमती बलविंदर शुक्ला और एमिटी इंस्टीटयूट ऑफ नैनोटेक्नोलॉजी के निदेशक डा ओ पी सिन्हा ने छात्र को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इस प्रतियोगिता को हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉपोरेशन लिमिटेड की एक पहल के रूप में आयोजित किया गया।

  अपनी उपलब्धि पर उत्साहित एमिटी विश्वविद्यालय के छात्र अभयवर्तिन सेल्वम ने कहा कि इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए मेरा मार्गदर्शन करने वाले और प्रोत्साहित करने वाले शिक्षकों का मै आभारी हूं। आज भारत सहित कई अन्य देश जलवायु परिवर्तन और अन्य पर्यावरणीय कारकों के कारण जल की कमी का सामना कर रहे है और इसी विचार ने मुझे ‘‘ प्रभावी फोटोथर्मल विलवणीकरण के लिए मेटल ऑर्गेनिक फ्रेमवर्क आाधारित जानूस सोलर एब्सॉर्बर’’ का आईडिया देने के लिए प्रेरित किया जो मूल रूप से सूर्य की रोशनी की मदद से अपशिष्ट जल के पुनर्चक्रण और उपचार का एक बहुत ही सरल और प्रभावी तरीका है जिसमें समुद्री जल भी शामिल है।

  एमिटी विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर डा श्रीमती बलविंदर शुक्ला ने छात्र को उनकी जीत पर बधाई देते हुए कहा कि छात्रों को शोध एवं नवाचार के लिए प्रोत्साहित करना एमिटी के मुख्य कार्यो में से एक है, हमारा उददेश्य है कि हमारे छात्र विज्ञान और शोध में अभूतपूर्व प्रगति करें और समाज की समस्याओं का निवारण करें। हमें एमिटी विश्वविद्यालय के छात्र अभयवर्तिन सेल्वम द्वारा यह प्रतियोगिता जीतने पर अत्यंत गर्व है।

  बैगलोर के हिंदुस्तान पेट्रोलियम ग्रीन आर एंड डी सेंटर द्वारा आयोजित ‘‘न्यू जेनरेशन आइडियेशन कॉन्टेस्ट 2021’’ में 600 से अधिक प्रविष्टियां प्राप्त हुई जिसमें अभयवर्तिन ही छात्र थे जिनकी प्रविष्ट निजी विश्वविद्यालय से थी बाकी सारी प्रविष्टियां आईआईटी, आईसीटी और एनआइआईटी आदि संरकारी संस्थानों से प्राप्त हुई। 

  यह प्रतियोगिता सर्कुलर इकोनॉमी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेस, वेस्ट टू फ्युल /केमिकल, पेट्रोलियम रिफाइनिंग, हाईड्रोजन, कार्बनडायआक्साइड कैप्चर एंड कन्वर्जन, एडवांस एनर्जी स्टोरेज मैटेरियलय, पॉलीमर और पेट्रोकेमीकल्स, नोवेल सेपरेशन मैटेरियल और सामन्य सहित 10 विषयों पर केन्द्रित थी। एमिटी विश्वविद्यालय के छात्र अभयवर्तिन सेल्वम ने उपश्र्रेणी ‘‘अपशिष्ट जल उपचार और अपशिष्ट जल पुनर्चक्रण प्रौद्यौगिकियों के साथ सामान्य विषय चुना और प्रभावी फोटोथर्मल विलवणीकरण के लिए धातु कार्बनिक फ्रेमवर्क आधारित जानूस सौर अवशोषक’’ का आईडिया प्रस्तुत किया, जिसके लिए उन्हे प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ। उन्हें बैगलोर के हिंदुस्तान पेट्रोलियम ग्रीन आर एंड डी सेंटर में आयोजित समारोह में 1 लाख का नकद पुरस्कार, सर्टिफिकेट और ट्राफी प्रदान किया गया।