क्वाड'वैक्सीन साझेदारी के अंतर्गत, कंबोडिया में की गई कोविड टीकों की पहली डिलीवरी।



हिन्दुस्तान वार्ता।

'क्वाड' की प्रमुख वैक्सीन साझेदारी के अंतर्गत कोविड टीकों की पहली डिलीवरी मंगलवार को कंबोडिया में की गई। कंबोडिया में भारत की राजदूत देवयानी खोबरागड़े ने ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमरीका के दूतावासों के प्रतिनिधियों के साथ संयुक्त रूप से कंबोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन को भारत में बने कोविशील्ड टीकों की 3 लाख 25 हजार खुराक एक खेप सौंपी। 

----------------------------

कंबोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन को भारत में बने कोविशील्ड टीकों की 3 लाख 25 हजार खुराक खेप सौंपी गई।

----------------------------

इस बारे में भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि क्वाड वैक्सीन पहल के अंतर्गत हिंद-प्रशांत क्षेत्र में पांच लाख कोविड टीकों को दान करने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में भारत ने टीके भेजे हैं।

बयान में कहा गया कि क्वाड लीडर्स द्वारा 12 मार्च 2021 को अपने पहले शिखर सम्मेलन में क्वाड वैक्सीन पार्टनरशिप की घोषणा की गई थी। इस पहल के तहत क्वाड देशों ने वैश्विक स्तर पर 1.2 बिलियन से अधिक कोविड टीकों की खुराक उपलब्ध कराने पर सहमति व्यक्त की थी। इसका उद्देश्य सुरक्षित और प्रभावी टीकों की वैश्विक उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए क्वाड की सामूहिक शक्ति का लाभ उठाना है। साथ ही विनिर्माण का विस्तार करके हिंद-प्रशांत क्षेत्र के देशों की टीकाकरण में सहायता करना है। 

मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि क्वाड देशों ने सामूहिक रूप से अब तक कंबोडिया को द्विपक्षीय रूप से और कोवैक्स के माध्यम से लगभग पांच मिलियन कोविड वैक्सीन खुराक प्रदान की है। इसके तहत ऑस्ट्रेलिया एवं जापान ने स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों की सुरक्षा के लिए उपकरणों के साथ कोल्ड स्टोरेज उपकरण, फ्रीजर एवं थर्मामीटर प्रदान किए हैं। वहीं अमेरिका ने सर्विलांस, टेस्टिंग, ट्रेसिंग,  मामले की जांच, स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण और डेटा प्रबंधन में सहायता प्रदान की है।

बयान में बताया गया कि यह मदद मिलने पर कंबोडियाई सरकार ने भारत के माध्यम से क्वाड से प्राप्त टीकों और कंबोडिया को सामूहिक सहायता की सराहना की है। वहीं क्वाड देशों ने कंबोडिया को महामारी से निपटने के लिए हर संभव सहायता देने की इच्छा के बारे में आश्वासन दिया है।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)