🌹पर्यटन एवं होटल प्रबंधन संस्थान ने शुरु कर रहा है 'जन पर्यटन सलाह सेवा'🌹



हिन्दुस्तान वार्ता। आगरा

डॉक्टर भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के सिविल लाइन परिसर स्थिति पर्यटन एवं होटल प्रबंधन संस्थान आगामी  2 जुलाई ,शनिवार से 'जन पर्यटन सलाह सेवा' शुरू करने जा रहा है जिसके अंतर्गत  प्रत्येक शनिवार को दोपहर 2:00 बजे से लेकर 4:00 बजे तक निशुल्क टूरिज्म कंसल्टेंसी आम जनता को दी जाएगी। 

अगर आप कहीं देश विदेश में भ्रमण की  योजना बना रहे हैं तो पर्यटन एवं होटल प्रबंधन संस्थान की सलाह आपके लिए लाभप्रद साबित हो सकती है। इस कार्यक्रम में निदेशक के साथ कॉफी पीने का अवसर तो मिलेगा ही साथ में उस गंतव्य तक कैसे जाएं, क्या सावधानिया बर्ते , क्या खरीदे , क्या न खरीदे आदि  की  पूरी जानकारी दी जाएगी।

 अगर आप विदेश जा रहे हैं तो  कैसे  हवाई जहाज का सस्ता टिकट बुक कराएं, कैसे होटल सस्ता बुक कराएं,उस देश या उस शहर में क्या चीजें प्रतिबंधित है ?और ठगी से कैसे बचे और कौन-कौन से स्थल देखें? इन सबकी भी विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

 यहां  यह ध्यान देने वाली बात है कि   कई बार विदेश जाने वाले उचित जानकारी के अभाव में बहुत महंगी  हवाई जहाज की टिकट खरीद लेते हैं जबकि वही टिकट कुछ सावधानियों के साथ सस्ते में खरीदी जा सकती हैं।उदाहरण के तौर पर अगर तिथि बदल दी जाए  या समय बदल देने से भी तो  सस्ती टिकट का भी ऑप्शन खुल जाता है।

 संस्थान के निदेशक प्रोफ़ेसर लवकुश मिश्रा ने बताया कि विगत वर्ष कुछ पर्यटक विदेशों में जाकर के होटलों से सामान की चोरी किए थे जिसका वीडियो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वायरल हुआ था तब से यह प्लानिंग की जा रही थी कि शीघ्र ही पर्यटन एवं होटल प्रबंधन संस्थान विदेश जाने वाले पर्यटकों के लिए एक जन सलाह सेवा शुरू करेगा ।

अब यह सेवा संस्कृति भवन में प्रत्येक शनिवार को दोपहर 2:00 बजे से लेकर के 4:00 बजे तक निशुल्क प्रदान की जाएगी इसके अंतर्गत स्कूल कॉलेजों के प्रधानाचार्य, नव दंपत्ति अथवा बिजनेस टूर पर जाने वाले कोई भी व्यक्ति निशुल्क सलाह ले सकते हैं।

आप संस्थान के फोन 2521881 व ईमेल: ithm2020@gmail.com पर भी  प्रत्येक शनिवार को 2 बजे से 4 बजे के बीच सलाह ले सकते है।