चिल्ड्रन साइंस फांउडेशन फॉर एमिटी इंटरनेशनल स्कूल्स और इंडियन पाल्युशन कंट्रोल एसो. के मध्य हुआ करार।

 


- एमिटी स्कूल नोएडा के तीन छात्रों के प्रोजेक्ट इकोल्युशन को आइपीसीए देगा फडींग।

हिन्दुस्तान वार्ता।नोयडा

एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा के तीन छात्रों अक्षिता सिंह, साची सिंह और तुवीजीत शर्मा के प्रोजेक्ट ‘‘ इको - ल्युशन’’ को फंड प्रदान करने और उसके व्यावसायीकरण में सहायता प्रदान करने के लिए चिल्ड्रन साइंस फांउडेशन फॉर एमिटी इंटरनेशनल स्कूल्स और इंडियन पाल्युशन कंट्रोल एसोसिएशन (गैर लाभकारी एनजीओ) के मध्य समझौता पत्र हस्ताक्षर किया गया। इस समझौता पर एमिटी विद्यालय समूह की चेयरपरसन डा अमिता चौहान और एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा की प्रधानाचार्या श्रीमती रेनू सिंह की उपस्थिती में चिल्ड्रन साइंस फांउडेशन फॉर एमिटी इंटरनेशनल स्कूल्स के प्रमुख डा ललित मित्तल और इंडियन पाल्युशन कंट्रोल एसोसिएशन (गैर लाभकारी एनजीओ) के संस्थापक श्री आशीष जैन ने हस्ताक्षर किये। 

इको - ल्युशन कप हस्तनिर्मित, पर्यावरण के अनुकूल, बायोडिग्रेडेबल, विष रहित, और गैर प्रदूषणकारी है। प्रत्येक कप के नीचे निष्क्रिय बीज होते है जो अंकुरित होने के लिए तैयार होते है और अपशिष्ट पदार्थो का उपयोग करके तैयार किए जाते है इससे कचरे को संपदा में परिवर्तित करते है। इस परियोजना को 8 अप्रैल 2022 को इंडियन पाल्युशन कंट्रोल एसोसिएशन टीम के सम्मुख प्रस्तुत किया गया था जिसका आंतरिक रूप से मूल्यांकन किया गया था। इस समझौते के माध्यम से इंडियन पाल्युशन कंट्रोल एसोसिएशन, इस प्रोजेक्ट को फंडिग देगा और टीम को डीआईआईटी, डीएसटी - टीईसी और एमिटी विश्वविद्यालय की मदद से प्रोजेक्ट का व्यवसायीकरण करने में सहायता करेगा।

एमिटी विद्यालय समूह की चेयरपरसन डा अमिता चौहान ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि यह समझौता हमारे लिए गर्व की बात है और यह छात्रों के विकास और प्रोत्साहन में सहायक होगा। एमिटी में हमारा निरंतर प्रयास रहा है कि हम अपने छात्रों को शोध और नवाचार कें लिए एक ऐसा मंच प्रदान करें जो उनके भविष्य को उज्जवल बनाये । हम युवा शक्ति को शोध के लिए पोषित करते है जिससे विचारो पर विमर्श सुनिश्चित होता है और एक बौद्धिक जागृति प्रारंभ होती है।

एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा की प्रधानाचार्या श्रीमती रेनू सिंह ने कहा कि हम स्कूली परियोजनाओं और उद्योगों के मध्य के रिक्त स्थान को कम करने का प्रयास करते है जिससे छात्रों के छोटे आइडिया को सफल उपक्रमों में मूर्त रूप दिया जा सके। हम छात्रों को अपने विचारों और शोधों को व्यावसायीकरण केे लिए प्रेरित भी किया जाता है। एमिटी द्वारा छात्रों को अनुसंधानीय पर्यावरण और अनवारण प्रदान किया जाता है जो छात्रों को सपनों को साकार करने में सक्षम बनाता है।

इस समझौता हस्ताक्षर समारोह में एमिटी साइंस टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन फांउडेशन के अध्यक्ष डा डब्लू सेल्वामूर्ती, आईपीसीए की डिप्टी डायरेक्टर डा राधिका गोयल, वरिष्ठ प्रबंधक सुश्री अकांक्षा, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा की साइंस कोआर्डीनेंटर सुश्री संयुक्ता प्रिया उपस्थित थे।