विदेश मंत्रालय ने प्रख्यात पैन अफ्रिकन ई नेटर्वक प्रोजेक्ट, के लिए एमिटी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन का किया चयन।

 


हिन्दुस्तान वार्ता। नोयडा

भारत सरकार के विदेश मंत्रालय द्वारा एमिटी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन का प्रतिष्ठित पैन अफ्रिकन ई नेटर्वक प्रोजेक्ट के लिए चयन किया गया है। एमिटी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन चयनित होने वाला पहला और सबसे बड़ा निजी विश्वविद्यालय है। ई विद्याभारती परियोजना के तहत भारत सरकार ने उभरते क्षेत्रों में प्रमुख भारतीय संस्थानों द्वारा पेश किए गए ऑनलाइन कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए अफ्रीका में छात्रों और पेशवरों के लिए 15,000 छात्रवृत्ति की घोषणा की है। 

एमिटी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन के चेयरमैन श्री अजीत चौहान ने कहा कि एमिटी यूनिवर्सिटी, राष्ट्र निर्माण और आर्थिक विकास को गति देने में शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका में विश्वास रखती है। कोविड के उपरांत नए कौशल को सीखने और अपने ज्ञान क्षितिज को व्यापक बनाने का यह सबसे अच्छा समय हैै। उन्नत ई प्रौद्योगिकियों के माध्यम से हम डिजिटल अंतर को कम करने और छात्रों को अपने घर में रहकर शीर्ष विदेशी विश्वविद्यालयों के संकाय से ज्ञान अर्जित करने के लिए सक्षम बना रहे है। 

इस शुभारंभ वेबिनार में विदेश मंत्रालय के मध्य और पश्चिम अफ्रीका के संयुक्त सचिव श्री सेवाला नाइक मुडे, मध्य और पश्चिम अफ्रीका की अवर सचिव डा गारिका तेजेस्वर ने भी हिस्सा लिया। यह परियोजना अफ्रीका के साथ साझेदारी मंे एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है और 21वी सदी की ज्ञान अर्थव्यवस्था की चुनौतियों का सामना करने के लिए अफ्रीकी युवाओं को तैयार करना है। एमिटी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन, भारत से भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों में प्रमुख योगदानकर्ताओं में से एक है जिसका उददेश्य अफ्रीका में छात्रों के लिए अंर्तराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा प्रदान करना है।

  एमिटी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन द्वारा इस कार्यक्रम के लिए 4000 से अधिक छात्रों की उत्साहजनक प्रतिक्रया देखी है विदित हो कि कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण 20 जून 2022 से खोले गये है। स्न 2009 से एमिटी, भारत सरकार के साथ कार्य कर रही है ताकि अफ्रीका के हजारों छात्रों का उच्च गुणवत्ता वाले ऑनलाइन कार्यक्रमों के साथ शिक्षित किया जा सके। तृतीय भारत अफ्रीका शिखर सम्मेलन की प्रतिबद्धताओं के तहत एमिटी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन ने जुलाई 2022 सत्र के लिए ई विद्या भारती शैक्षिक परियोजना प्रारंभ करने के लिए भारतीय दूरसंचार निगम लिमिटेड के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। 

  एमिटी के बुनियादी ढांचे और ई नेटर्वक सुविधाओं के माध्यम से विश्वविद्यालय ऑनलाइन उच्च शिक्षा कार्यक्रमों के लिए एक प्रभावी शिक्षण वातावरण स्थापित करने में सक्षम है। यह वैश्विक संकाय से लाइव सत्र और ऑडियो, वीडियो और लाइव इंटरैक्शन का समर्थन करने के लिए एक पोर्टल प्रदान करता है। एमिटी एजुकेशन ग्रुप के संस्थापक अध्यक्ष डा अशोक कुमार चौहान ने अपनी अत्याधुनिक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को अधिक से अधिक अफ्रीकी छात्रों तक पंहुचाने का बीड़ा उठाया है और इस परियोजना की सफलता उनकी दूरदृष्टि का प्रमाण है। 

  एमबीए, एमसीए, एमकॉम, एमएजेएमसी, बीबीए, बीसीए, बीए सहित एमिटी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन द्वारा वैश्विक अर्थव्यवस्था की लगातार बदलती आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिग्री कार्यक्रम प्रदान करती है। सभी पाठयक्रमों को प्रख्यात प्रोफेसरों और उद्योग विशेषज्ञों द्वारा डिजाइन किया गया है। उपाधियां विश्व स्तर की गुणवत्ता एजेंसियों जैसे क्वालिटी एशोरेंस एजेंसी, वेस्टर्न एसोसिएशन ऑफ स्कूल एंड कॉलेज, वर्ल्ड एजुकेशन सर्विसेस द्वारा मान्यता प्राप्त है जो न केवल भारत बल्कि यूएस, यूके और कनाडा में भी महत्व रखते है। एमिटी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन द्वारा पेश किए गय इन ऑनलाइन पाठयक्रम कार्यक्रमों से अफ्रीकी संघ के हजारों छात्र लांभावित हुए है।