भारतीय मानवाधिकार परिषद के द्वारा हनुमान चालीसा राम स्तुति का पाठ।

 


हिन्दुस्तान वार्ता।मथुरा

भारतीय मानवाधिकार परिषद भारत सरकार के द्वारा पंजीकृत एक एनजीओ है जिसका रजिस्ट्रेशन नंबर 2021-294 है जो समाज में व्याप्त बुराइयों को दूर करने में मानवीय हितों की रक्षा करने के लिए विगत वर्षों से पूरे देश में कार्य कर रही है । भारतीय मानवाधिकार परिषद के द्वारा असहाय लोगों की सहायता के लिए फूड डिसटीब्यूशन, चिकित्सा के लिए निशुल्क चिकित्सा शिविर, रक्त की कमी के कारण कोई प्रियजन अपनों का साथ ना छोड़ दे उसके लिए जिला अस्पतालों एवं प्राइवेट संस्था के सहयोग से रक्तदान शिविर, शिक्षा का अधिकार सभी के लिए रहे इसके लिए परिवार को जागरूक करना और बच्चों को विद्यालयों में शिक्षण के लिए भिजवाने का कार्य ,बाल श्रम को रोकना, घरेलू हिंसा आदि अन्य कार्य भारतीय मानवाधिकार परिषद के द्वारा पूरे देश में किए जा रहे हैं ।

मथुरा जिला इकाई के द्वारा हिंदू भाई बहनों को एकत्रित करने एवं समाज को यह समझाने के लिए की कुछ लोगों के बहकावे में ना आकर दूसरे धर्म का अपमान ना करें ना ही दूसरे धर्म के बारे में अपशब्द बोले क्योंकि अगर वे धर्म की आग लगाएंगे तो यह यह चिंगारी स्वयं उनको और उनके घर को भी जला सकती है । सभी मिलजुल कर रहे एवं अभिव्यक्ति की आजादी एवं मानवीय अधिकारों की रक्षा सभी के लिए जरूरी है अगर किसी को किसी से कोई परेशानी है तो वह भारतीय संविधान के अनुसार कानून की सहायता ले और कानून के द्वारा उसको दंडित करें। उदयपुर में दर्जी कन्हैया लाल की जो मौत हो गई वह एक हिंदू भाई के दर्दनाक मौत थी जिसका आक्रोश पूरे देश में दिखाई दे रहा है ।

भारतीय मानवाधिकार जिला इकाई के जिला अध्यक्ष भागवत आचार्य राजेश अग्निहोत्री के नेतृत्व में गोविंद नगर फूटी टंकी के पास भागवत कथा में उस पवित्र आत्मा के लिए 2 मिनट का मौन रखा गया और तस्वीर पर माला और पुष्प चढ़ाकर जिला इकाई की टीम ने इस पवित्र आत्मा की शांति और उसके परिवार को धैर्य प्रदान करने के लिए प्रार्थना की। मंगलवार को जिला इकाई के द्वारा हिंदू संस्कृति के विस्तार और प्रचार के लिए विभिन्न जगहों पर जाकर स्थानीय लोगों के सहयोग से हनुमान चालीसा और राम स्तुति का पाठ किया जा रहा है इस बार यह पाठ गोविंद नगर फूटी टंकी के पास भागवत प्रांगण के हनुमान मंदिर में रखा गया जिसमें उत्तर प्रदेश अध्यक्ष ललित अग्रवाल, जिला अध्यक्ष पंडित राजेश अग्निहोत्री, जिला उपाध्यक्ष मुकेश वर्मा, अजय बंसल ,जिला महामंत्री राम प्रकाश शर्मा विनोद पांडेय, जिला महासचिव विजय कुमार सिंह जिला सचिव प्रवीण कुमार मिश्रा जिला मंत्री चंद्रकांत पांडेय विपिन ओझा एवं अन्य स्थानीय लोगों ने भाग लिया तथा हिंदू एकजुटता की प्रतिज्ञा ली कि वह मंगलवार को अपनी कॉलोनी के मंदिर में इकट्ठे होंगे और अगर किसी को उनकी आवश्यकता होगी तो उनका सहयोग करेंगे।

रिपोर्ट:ठाकुर धर्म सिह ब्रजवासी