शरद पूर्णिमा' को घोषित किया गया 'आगरा दिवस: मेयर आगरा ।



--9अक्‍टूवर को पहले 'आगरा दिवस' की शुरूआत होगी पांच दिवसीय आयोजना के साथ।

आगरा: जनजीवन में अपने शहर के प्रति जागरूकता और भावनात्‍मक लगाव को बढाये जाने के लिये वर्ष 2022 के शरदपूर्णिमा दिवस पर 'आगरा दिवस 'मनाया जायेगा। यह शुरूआत इसी साल हो रही है लेकिन आगामी वर्षों में भी शरद पूर्णिमा तिथि को आगरा दिवस के रूप में मनाये जाने का सिलसिला अनवरत चलेगा। यह कहना है,अगरा के मेयर श्री नवीन जैन का। 

अमृत वर्ष का महत्‍वपूर्ण निर्णय

श्री जैन जो कि नगर निगम स्‍थित अपने सभागार में पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे,ने कहा कि प्रधान मंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने महापौरों की काशी में हुई कांफ्रेंस को सम्‍बोधित करते हुए सुझाव दिया गया था कि प्रथम नागरिक पहल कर अपने अपने महानगरों के स्‍थापना दिवस को सांस्‍कृतिक पर्व के रूप में मनाये और अतीत व मौजूदा उपलब्‍धियों का स्‍मरण करवा नागरिकों को उनपर गर्व करने का अवसर प्रदान करें।वह मानते है कि आजादी के अमृत वर्ष में नगर निगम के द्वारा  लिया गया यह महत्‍वपूर्ण निर्णय है।

 'आगरा दिवस' ही हरदृष्‍टि से उपयुक्‍त 

श्री जैन ने बताया कि इसके बाद उ प्र शासन की ओर से परिपत्र भी जारी किया गया। जिसमें एक कमेटी गठत कर आयोजन के लिये उपयुक्‍त तिथि निर्धारित करने को कहा गया। उन्‍होंने कहा कि आगरा इस संबध में पहले ही सक्रिय हो चुका था। दस सदस्‍यी समिति गठित कर भेज दी थी। उन्‍होंने बताया कि समिति के सदस्‍यों का मानना है कि आगरा का अस्‍तित्‍व पाषाण काल से है, सत युग से लकेर कल युग तक  तमाम कई ऋषियों,संतो ,सूफियों की मौजूदगी यहां दर्ज की जाती रही। माहनगर कभी भी किसी भी योजना या पसंगठत प्रयास के तहत विकसित नहीं हुआ। इस लिये 'स्‍थापना दिवस ' के रूप में किसी भी दिन को मान्‍यता देना औचित्‍यपूर्ण नहीं है। इसके स्‍थान पर 'आगरा दिवस ' को जरूर परिकल्‍पित किया जा सकता है।

इसी को दृष्‍टिगत शरद पूर्णिमा की तिथि को स्‍थापना दिवस समिति के द्वारा सर्वसम्‍मति से स्‍वीकार कर लिये गया ।

पांच दिवसीय आयोजन

श्री नवीन जैन के अनुसार 'आगरा दिवस ' के उपलक्ष्‍य में पांच दिचसीय कार्यक्रम महानगर में होंगे। नगर निगम इनके लिये जरूरी संसाधन उपलब्‍ध करवायेगा। नागरिक संगठनों और जनसहभागिता के लिये हरसभव प्रयास किये जायेंगे। अधिक सहभागिता को दृष्‍टिगत कार्यक्रम किसी एक स्‍थान पर न होकर अलग अलग स्‍थानों पर होंगे।

शीघ्र तैयार होगी शुरू

नगर आयुक्‍त निखिल टी फुंडे ने बताया कि नगर निगम इसके लिये शीघ्र तैयारी शुरू कर देगा। सरकारी विभागों से सहयोग लिया जायेगा। पर्यटन विभाग का उन्‍होंने खास तौर से उल्‍लेख किया। 

मुख्‍य कार्यक्रम:

आयोजनो में 5अक्‍टूवर को ड्राइंग और पेंटिंग, 6अक्‍टूवर को नाट्य महोत्‍सव, 7अक्‍टूवर को चौराहों को रंग विरंगी रोशनी से सजाया जायेगा और प्रमुख दस चौराहों पर होंगे म्‍यूजिकल ग्रुपों के द्वारा सिंगिंग और डांसिंग कार्यक्रम, 8अक्‍टूवर को कवि सम्‍मेलन और मुशायरा, 9अक्‍टूवर  को प्रात: नगर रैली का आयोजन,10अक्‍टूवर को शहर की शख्‍सियतों को एवार्डो से सम्‍मानित किया जायेगा।  

प्रेस वार्ता के अवसर पर आयोजन समित के सचिव डा तरुण शर्मा, राजीव दीक्षित ,एस पी सिह ,राजीव सक्‍सेना, अमित कुलश्रेष्‍ठ, रवि विहारी माथुर, शिरोमणी सिंह, तथा प्रकाश केशवानी आदि उपस्‍थित थे।प्रेस वार्ता में सम्‍मलित न हो सकने वाले ,समिति के वरिष्‍ठ सदस्‍य डा सुगम आनंद, डा आर के दीक्षित कमेटी की मीटिंग में भागीदार रहे थे।

रिपोर्ट-राजीव सक्सेना-असलम सलीमी।