एजुकेशन इंटरनेशनल का 9 वां, विश्व शिक्षक सम्मेलन कंबोडिया में शुरू। कई देश व राज्यों के शिक्षक संगठन कर रहें प्रतिभाग।

 


हिन्दुस्तान वार्ता।

लखनऊ:एजुकेशन इंटरनेशनल का 9वां विश्व शिक्षक सम्मेलन कंबोडिया में हो रहा है, यह सम्मेलन 20 अक्टूबर तक चलेगा। उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष सुशील कुमार पाण्डेय ने बताया कि एजुकेशन इंटरनेशनल विश्व के 171 देशों के 400 संगठनों का प्रतिनिधित्व करने वाला एकमात्र संगठन है। विश्व सम्मेलन का अयोजन सभी सदस्य संगठनों के प्रतिभागियों को एक साथ एक ही मंच पर लाने के लिए किया जाता है। 

---------------------------------------

कंबोडिया में अयोजित विश्व शिक्षक सम्मेलन, विदेश में भी गूंजा पुरानी पेंशन बहाली की मांग।

---------------------------------------

इस संगठन का उद्देश्य लोकतंत्र, मानवाधिकारों और सामाजिक न्याय को बढ़ाने व संगठन के सदस्यों को कार्य करने की स्थिति में सुधार लाने साथ ही गुणवत्तापरक शिक्षा को आगे बढ़ाने एंव संगठन में महिलाओं के नेतृत्व क्षमता को बढ़ावा देने सहित अनेक एजेंडे पर परिचार्चा होगी। प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि राज्य के सभी छात्रों को एक समान गुणवता परक शिक्षा देना एंव प्रदेश के शिक्षकों की समस्याओं को विश्व स्तर पर उठाना संगठन का मूल्य उदेश्य है और शिक्षा से ही सतत विकास सम्भव है। इसलिए शिक्षा से विकास को साकार करने के लिए एजुकेशन इंटरनेशनल सरकार से मांग करता है कि सतत विकास लक्ष्यों में निर्धारित लक्ष्यों व सूचकांक के अनुसार नए लक्ष्य शिक्षक संगठनों की सहभागिता से निर्धारित हों तथा इनके क्रियान्वयन में सामुदायिक सहभागिता सुनिश्चित हो। इसके अतिरिक्त सरकार को शिक्षा 2030 के क्रियान्वयन सहित शिक्षा नीति के विकास, कार्यान्वयन, निगरानी और मूल्यांकन के लिए शिक्षकों और शिक्षा सहायक कर्मिकों की भागीदारी भी सुनिश्चित करनी चाहिए। 

-----------------------------------------

यूपी से शिक्षकों का प्रतिनिधित्व कर रहे सुशील कुमार पाण्डेय ने शिक्षकों की पुरानी पेंशन बहाली का उठाया मुद्दा, सभी शिक्षक संगठन के प्रतिनिधियों ने दिया समर्थन।

-----------------------------------------

कम्बोडिया में हो रहे सम्मेलन में उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष सुशील कुमार पाण्डेय ने उत्तर प्रदेश के शिक्षकों की पुरानी पेंशन बहाली के लिए एक बार पुनः अवाज उठाई जिसके समर्थन में सभी शिक्षक संगठन के प्रतिनिधियों ने अपना समर्थन दिया। राष्ट्रीय अध्यक्ष रामपाल सिंह ने बताया कि विदेश में इस प्रकार की समस्त कार्य योजनाओं पर विचार विमर्श के लिए हर चार वर्षों में एजूकेशन इंटरनेशनल द्वारा यह विश्व सम्मेलन का अयोजन किया जाता है। वही ए.आई.पी.टी.एफ के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामपाल सिंह एक बार पुन: एजुकेशन इंटरनेशनल के वाइस प्रंसिपल व विश्व शिक्षक संघ द्वारा उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष सुशील कुमार पाण्डेय को उत्तर प्रदेश से सदस्य नामित किया गया। सम्मेलन को शिक्षा 2030 लक्ष्य की प्राप्ति के लिए शिक्षक संगठनों की सार्थक पहल के रूप में देखा जा रहा है। सम्मेलन में मुख्य रूप से राष्ट्रीय अध्यक्ष रामपाल सिंह, महासचिव कमलाकांत त्रिपाठी, प्रदेश अध्यक्ष सुशील पाण्डेय सहित अनेक देश व राज्य के शिक्षक संगठनों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)