जलवायु संकट:भारत के साथ "यूएन" काम करने को तैयार, मिशन "लाइफ"शुरू।

 


हिन्दुस्तान वार्ता।गुजरात

पीएम मोदी ने केवडिया में मिशन LiFE अभियान की शुरुआत की। इस वैश्विक अभियान में लांंच के मौके पर संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस भी मौजूद थे। इसके अलावा विदेश मंत्री एसo जयशंकर और सीएम भूपेंद्र पटेल भी उपस्थित रहे। गुजरात में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में मिशन लाइफ के वैश्विक शुभारंभ के बाद पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि जीवनशैली में बदलाव से जलवायु परिवर्तन को कम किया जा सकता है। गौरतलब है कि जलवायु परिवर्तन का मुद्दा हर जगह देखा जा रहा है, हमारे ग्लेशियर पिघल रहे हैं, नदियां सूख रही हैं, मिशन लाइफ जलवायु संकट से लड़ने में मदद करेगी।

UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भी किया समर्थन: 

गुजरात में आयोजित कार्यक्रम के दौरान UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि विकसित देशों को भारत जैसे देशों को वित्तीय और तकनीकी सहायता प्रदान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें एक नवीकरणीय क्रांति लाने की जरूरत है और इस पर भारत के साथ काम करने के लिए यूएन पूरी तरह से तैयार है।


लाइफस्टाइल में बदलाव रोकेगा जलवायु परिवर्तन:

मिशन लाइफ मानता है कि अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करके पर्यावरण की रक्षा की जा सकती है। इस मिशन के तहत दुनिया भर के 118 देशों में इसका प्रचार प्रसार किया जाएगा। मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के अनुसार इस मिशन के तहत समकालीन भू-राजनीतिक और भू-आर्थिक वातावरण, कनेक्टिविटी और भारत की विदेश नीति प्राथिमिक्ताहओं पर चर्चा होगी। इस मिशन के तहत क्लाथइमेंट चेंज, पर्यावरण सुरक्षा का लक्ष्यी रखा गया है। साथ ही जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का मुकाबला करना है।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)