आगरा जिलाधिकारी ने आगामी जी-20 शिखर सम्मेलन में जनपद में आनेवाले अथितियों की व्यवस्थाओ का लिया,जायजा।



हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा-30 नबम्बर, जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने आगामी जी-20 शिखर सम्मेलन में जनपद में आने वाले अतिथियों के तैयारियों की व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा आगरा किला का भौतिक निरीक्षण किया।

 निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी महोदय ने उपस्थित भारतीय पुरातत्व विभाग के अधिकारी से व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। विभागीय अधिकारी ने जिलाधिकारी को बताया कि आगरा किला में टिकट काउंटरों का नया निर्माण कार्य कराया जा रहा है और पर्याप्त स्थान की व्यवस्था की जा रही है, जिससे आने वाले पर्यटक को अव्यवस्था का सामना न करना पड़े और शाहजहां गार्डन से पैदल चलने वाले पर्यटकों के लिये सीधे एक रास्ते का निर्माण किया जा रहा है।

   जिलाधिकारी ने आगरा किला के सामने से गुजरने वाले मंटोला नाले को देखा और उपस्थित अपर नगर आयुक्त को साफ-सफ़ाई व मरम्मत कार्य तथा पैदल पथ का निर्माण कार्य, प्रतिदिन पौधो पर जल का छिड़काव आदि कराने को निर्देशित किया।

 किले के सामने कुछ झोपड़ी बनाकर रहने वाले व्यक्तियों हेतु आवास आवंटित करने के लिये नगर-निगम को निर्देशित किया तथा उक्त स्थान को खाली कराकर साफ-सफ़ाई कराने के भी निर्देश दिये। उन्होंने छावनी बोर्ड के रिक्त स्थान को छावनी बोर्ड और आगरा विकास प्राधिकरण को समन्वय स्थापित कर पार्किंग स्थल बनाने एवं किले के दरवाजे पर नए बैरियर लगवाने हेतु निर्देशित किया। 

 उसके बाद जिलाधिकारी ने किले के अंदर की व्यवस्थाओ का निरीक्षण के दौरान सम्बंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि किले की मरम्मत एवं साफ-सफ़ाई कराना सुनिश्चित किया जाये।

तत्पश्चात जिलाधिकारी महोदय ने पूरे किले परिसर का भ्रमण किया तथा शिशुओं की देखभाल कक्ष की व्यवस्था को देखा।

 इस अवसर पर सचिव, आगरा विकास प्राधिकरण श्रीमती गरिमा सिंह, भारतीय पुरातत्व विभाग अधिकारी श्री राज कुमार पटेल तथा अपर नगर आयुक्त श्री सुरेन्द्र प्रसाद यादव सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-असलम सलीमी।