आरएसएस पश्चिम उत्तर प्रदेश क्षेत्र के संघ शिक्षा वर्ग प्रथम का समापन।

 


हिन्दुस्तान वार्ता। आगरा

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पश्चिम उत्तर प्रदेश क्षेत्र के संघ शिक्षा वर्ग प्रथम विशेष का समापन आज हुआ । दिनांक 26 दिसंबर से प्रारंभ होकर यह वर्ग आज 11 दिसंबर 2022 तक रहा। 

 इस वर्ग में 40 वर्ष से 65 वर्ष के मध्य आयु के स्वयंसेवको ने संघ का प्रशिक्षण प्राप्त किया।

 यह वर्ग श्री राम महाविद्यालय पनवारी आगरा में संपन्न हुआ । समापन कार्यक्रम में वर्ग के वर्गाधिकारी के दायित्व के रूप में  मेरठ विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डॉक्टर नरेंद्र तनेजा ने शिक्षार्थियों को समाज के समक्ष चुनौतियों का विस्तार से वर्णन किया। 

उन्होंने बताया कि जो धर्म केवल स्वयं को ही श्रेष्ठ मानते हैं वह यह प्रचार करते हैं कि उनका ही धर्म श्रेष्ठ है और अन्य धर्म हमारे समान नहीं हैं,जबकि यह विशाल हिंदू संस्कृति तो वसुधैव कुटुंबकम की है। उन्होंने हिंदू समाज के समक्ष एक अन्य चुनौती मतांतरण की भी बताई, जिससे हिंदू समाज की संख्या कम हो रही है।  

पूर्वोत्तर इसका उदाहरण है, जिसमें कि ईसाई आबादी जन्म से नहीं बढ़ी बल्कि मतान्तरन के कारण तेजी से बढ़ी है। एक अन्य चुनौती उन्होंने बताई कि चीन भी हमारे देश के सामने बड़ी चुनौती है, जो वामपंथ के सहारे देश में उथल-पुथल मचाना चाहता है। उन्होंने बताया कि मतांतरण के कारण इस शताब्दी में इंडोनेशिया में पूर्वी तिमोर ,सूडान में दक्षिणी सूडान और बन गया। 

यह मतांतरण के कारण ही हुआ। एक चुनौती देश में बढ़ती हुई जनसंख्या की भी है, जिसमें हिंदू समाज की संख्या कम हो रही है ।और अन्य धर्मों की संख्या अनुपात विशेषकर इस्लाम के अनुयायियों की संख्या अधिक बढ़ रही है। 

उन्होंने बताया कि जातिवाद भी देश की और हिंदू समाज की बड़ी चुनौती है जिससे हमें वंचित  व उपेक्षित बंधुओं को साथ लेकर दूर करना होगा। यह कार्य समाज जागरण द्वारा होगा। सरकार को जनसंख्या नियंत्रण कानून लाना होगा और इसके लिए समाज जागरण कार्य हमें ही करना होगा। इस जागरण के लिए स्वयंसेवकों को गांव-गांव, घर-घर जाकर हिंदू समाज के प्रत्येक अंग को यह विषय बताने होंगे तभी हम इस राष्ट्र को परम वैभव के शिखर पर ले जाने में सक्षम होंगे और भारतवर्ष को विश्व का नेतृत्वकर्ता बनाने में भी सक्षम रहेंगे।

 कार्यक्रम में पश्चिम उत्तर प्रदेश क्षेत्र के क्षेत्र प्रचारक महेंद्र जी क्षेत्र कार्यवाह प्रमोद शर्मा जी और क्षेत्र संघचालक सूर्य प्रकाश जी उपस्थित थे। कार्यक्रम के प्रारंभ में पूरे वर्ग की जानकारी वर्ग कार्यवाह केशव शर्मा द्वारा दी गई, जिसमें उन्होंने बताया कि वर्ग की संख्या 186 है । जिसमें बृज प्रांत, उत्तराखंड प्रांत ,मेरठ प्रांत के  101 स्थानों से 186 शिक्षार्थियों ने प्रतिभाग किया।  सभी शिक्षार्थियों ने पूरे मनोयोग से प्रशिक्षण प्राप्त किया। वर्ग के मुख्य शिक्षक सुनील जी और वर्ग पालक धनीराम जी रहे।