पहली शेरपा बैठक की अध्यक्षता: झीलों का शहर उदयपुर मेजबानी के लिए तैयार।

 


हिन्दुस्तान वार्ता।राजस्थान

राजस्थान का उदयपुर शहर 4 से 7 दिसंबर तक पहली जी20 शेरपा बैठक की मेजबानी करेगा। बैठक की अध्यक्षता भारतीय शेरपा अमिताभ कांत करेंगे। शेरपा जी20 नेताओं के निजी राजदूत हैं। वह साल भर होने वाली बातचीत की निगरानी करेंगे और शिखर सम्मेलन के लिए एजेंडा मदों पर चर्चा करने के साथ ही जी20 के मूल कार्य का समन्वय भी करेंगे।

-----------------------------------------

उदयपुर एयरपोर्ट जी20 शेरपाओं और प्रतिनिधियों के शाही स्वागत के लिए तैयार।

-----------------------------------------

विदेश मंत्रालय ने हाल ही में उदयपुर में कार्यक्रम से संबंधित व्यवस्थाओं की समीक्षा की है। जी20 शेरपा बैठक उदयपुर को एक अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में पेश करने में भी मदद करेगी।

बैठकें ताज फतेह पैलेस होटल सहित उदयपुर के आसपास विभिन्न स्थानों पर आयोजित की जाएंगी और इसमें सभी प्रतिनिधियों के लिए कुम्भलगढ़ किले का भ्रमण भी शामिल होगा।

भारत ने औपचारिक रूप से इस महीने की पहली तारीख को जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण की है। मेजबान देश के तौर पर भारत सितंबर 2023 में नई दिल्ली में होने वाली जी20 शिखर बैठक का एजेंडा तय करेगा। 1999 में स्थापित हुआ जी20 समूह यूरोपीय संघ के साथ ही 19 देशों का एक बहुपक्षीय संगठन है और भारत जी20 की स्थापना के समय से ही इसका सदस्य रहा है।

जी20 वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का लगभग 85 प्रतिशत, विश्व जनसंख्या का लगभग दो-तिहाई और वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत से अधिक का प्रतिनिधित्व करता है।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)