भारत-बांग्लादेश के बीच घनिष्ठ सांस्कृतिक संबंधों का जश्न।



हिन्दुस्तान वार्ता।

 भारत और बांग्लादेश के पड़ोसी क्षेत्रों के बीच घनिष्ठ सांस्कृतिक संबंधों का जश्न मनाने के लिए पहला सिलहट-सिलचर महोत्सव शुक्रवार से असम की बराक घाटी में शुरू हुआ। कार्यक्रम का आयोजन भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष और पाकिस्तान से बांग्लादेश की मुक्ति की 50वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में किया जा रहा है। भारत और बांग्लादेश के बीच कई समानताओं के बीच क्षेत्र के सदियों पुराने लोगों से लोगों के जुड़ाव का जश्न मनाने के प्रयास में इंडिया फाउंडेशन असम के सिलचर शहर में 2-3 दिसंबर, को पहले सिलचर-सिलहट महोत्सव की मेजबानी कर रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं द्वारा अलग किए गए जुड़वां शहरों और इसके लोगों की साझा विरासत और साझा मूल्यों को फिर से देखने के उद्देश्य से, त्योहार जनजातीय संस्कृति, व्यंजन, कला, शिल्प और स्थानीय उत्पाद, मनोरंजन का प्रदर्शन करेगा और चर्चा करने के लिए दोनों पक्षों के प्रतिष्ठित लोगों को एक साथ लाएगा। आपसी विकास और अवसर के मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जायेगा। इसके अलावा यह महोत्सव स्वास्थ्य सेवा, पर्यटन, शिक्षा और डिजिटल बुनियादी ढांचे जैसे क्षेत्रों में बहु-विषयक व्यापार अवसरों का पता लगाने के लिए एक मंच भी प्रदान करेगा।

दो दिवसीय कार्यक्रम में भारत में बांग्लादेश के उच्चायुक्त मुस्तफिजुर रहमान, केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन जीo किशन रेड्डी, विदेश राज्य मंत्री आरo केo रंजन सिंह और मिजोरम के राज्यपाल कंभमपति हरि बाबू सहित कई लोग शामिल होंगे।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)