भारत-साइप्रसरिलेशन के 60 साल पूरे:रक्षा और सैन्य सहयोग पर हुआ समझौता।

 


हिन्दुस्तान वार्ता।

विदेश मंत्री एस जयशंकर साइप्रस दौरे के दौरान विदश मंत्री ने साइप्रस के अपने समकक्ष इयोनिस कसौलाइड्स के साथ नियुक्ति बैठक की और निकोसिया में रक्षा और सैन्य सहयोग पर एक समझौते समझौते पर हस्ताक्षर किए। बैठक में दोनों देशों के नेताओं ने एक-दूसरे के संबंधों की झलक के साथ कई अहम मुद्दों पर चर्चा की। अटैचमेंट है कि भारत और साइप्रस इस साल अपने संबंध के साथ 60 साल पूरे कर रहे हैं। 

विदेश मंत्री ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ यात्रा की शुरुआत की और ट्वीट किया कि निकोसिया में महात्मा गांधी को समर्पित अपनी साइप्रस यात्रा की शुरुआत की। शांति और सद्भावना का उनका सार्वभौमिक संदेश हम सभी का मार्गदर्शन करते रहेंगे। इसके बाद साइप्रस के विदेश मंत्री इयोनिस कसॉलाइड्स से मिले और कहा कि निकोसिया के विदेश मंत्री इयोनिस कसॉलाइड्स से मिलीभगत से खुशी हुई। इस साल हमारी तीसरी मुलाकात है, लेकिन यह साइप्रस में है। हमारे मौजूदा संबंध, यूरोपीय संघ और अन्य बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग पर व्यापक चर्चा हुई। हमारे पड़ोस, भारत-प्रशांत, पश्चिम एशिया और यूक्रेन पर भी विचार का उदय हुआ।

विदेश मंत्री ने अपने समकक्ष इयोनिस कसौलाइड्स के साथ द्विपक्षीय बैठक के बाद दोनों ने साइप्रस विदेश मंत्रालय में लगे कोणार्क पहिये का दौरा भी किया जिसे 2017 में भारत की ओर से एक उपहार के रूप में दिया गया था, साथ ही कहा कि यह हमारे देशों के बीच मजबूत दोस्ती का प्रतीक है। इसके अलावा भारतीय विदेश मंत्री का भारतीय प्रवासियों के साथ भी चर्चा का कार्यक्रम रहेगा और कई मंत्रिस्तरीय बैठकों में भाग लेंगे।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)