9वीं मंडल रेल उपयोगकर्ता परामर्श दात्री समिति की द्वितीय बैठक संपन्न।

 


हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा। दिनांक 13.01.2023 को 9वी मंडल रेल उपयोगकर्ता परामर्श दात्री समिति की द्वितीय बैठक मंडल रेल प्रबंधक, उत्तर मध्य रेलवे के आगरा कैंट की में संपन्न हुई।

बैठक में परामर्शदात्री समिति के सदस्यों ने अपने अपने सुझाव रखे,जिसमें संगठन के श्री रिंकू अग्रवाल जो कि क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्य भी हैं, ने रेल यात्रियों के हित में कई सुझाव रखें जैसे-

(1)  आगरा से कोटा के लिए जनशताब्दी या इंटरसिटी एक्सप्रेस चलाए जाने की मांग की, क्योंकि कोटा एजुकेशन हब बन चुका है और वहां जाने के लिए विद्यार्थियों के लिए कोई सुपरफास्ट गाड़ी उपलब्ध नहीं हो पाती है।

(2) आगरा से जम्मू-कटरा के लिए ट्रेन चलाने की मांग की। 

(3) आगरा से इंदौर के लिए एक रेलगाड़ी चलाई जाने की मांग की, आगरा से बड़ौदा सूरत के लिए नई रेलगाड़ी चलाए जाने की मांग की, क्योंकि गुजरात के विभिन्न शहरों में बिजनेस हब है और सूरत में टेक्सटाइल इंडस्ट्री होने के कारण व्यापारियों का आना जाना रहता है, इसलिए आगरा से बड़ौदा/सूरत के लिए प्रतिदिन नई गाड़ी चलाई जानी अति आवश्यक है।

(4) आगरा से देहरादून एवं हरिद्वार के लिए शाम को कोई भी गाड़ी नहीं है, इसलिए आगरा से देहरादून/हरिद्वार के लिए नई रेलगाड़ी चलाई जाने की मांग की।

(5) आगरा से गोवर्धन/मथुरा/वृन्दावन के लिए सुबह गाड़ी चलाई जाने तथा शाम को वापसी की गाड़ी चलाए जाने की मांग की गई।

(6) गाड़ी संख्या 12195 आगरा अजमेर इंटरसिटी में कोच बढ़ाए जाने की मांग की।

(7) फतेहपुर सीकरी पर गाड़ियों के स्टॉपेज करने के लिए भी बैठक में अपना सुझाव रखा।

 बैठक में श्री रिंकू अग्रवाल ने शहर के घने इलाकों में ओवर ब्रिजों पर बाउंड्री और सीमेंटेड या कवर्ड कराने के लिए भी सुझाव रखा,क्योंकि जब इन इलाकों से जब ट्रेन गुजरती है तो इन ओवर ब्रिज के नीचे चलने वाले लोगों को रुकना पड़ता है, इसलिए उनको सीमेंटेड/कवर्ड कराया जाना अति आवश्यक है।

बैठक में एक सुझाव यह भी रखा  कि यात्रियों को छोड़ने-लेने जाने वाले व्यक्तियों को प्लेटफार्म टिकट लेने के लिए काफी अंदर तक जाना पड़ता है, इसलिए प्लेटफॉर्म टिकट की व्यवस्था स्टेशन के बाहर ही होनी चाहिए, जिससे कि प्लेटफार्म टिकट लेने में परेशानी ना हो।

बैठक में समिति के सदस्य मुकेश वर्मा जी ने आगरा कैंट स्टेशन पर वीआईपी गेट को खोले जाने की भी मांग रखी, क्योंकि बुजुर्ग और बच्चों को प्लेटफार्म तक जाने में काफी लंबा रास्ता तय करना पड़ता है।

 एक अन्य सुझाव में शहर के छोटे व मध्यम स्टेशनों जैसे-राजा मंडी, आगरा फोर्ट आदि पर रात्रि में जब गाड़ियां आती हैं तो स्टेशनों के प्लेटफार्म की लंबाई कम होने के कारण गाड़ी के अंतिम डिब्बे काफी पीछे रहते हैं।  यहां पर काफी अंधेरा रहता है और यात्रियों को रात्रि में उतरने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है तथा राजा की मंडी स्टेशन पर गाड़ी से उतरते समय कर्ब की वजह से गाड़ी और प्लेटफार्म के बीच काफी गैप पड़ता है जो गाड़ी से उतरने वाले बुजुर्ग तथा बच्चों को अंधेरे की वजह से दिखाई नहीं देता है, इस कारण वहां पर आए दिन हादसे होते हैं, अतः स्टेशनों पर लाइट की व्यवस्था दुरुस्त कराई जाए जिससे कि प्लेटफार्म का अधिक से अधिक क्षेत्र लाइट से रोशन हो सके।

एक अन्य सुझाव यह भी रखा कि बेलनगंज स्थित स्ट्रेची पुल काफी व्यस्त इलाका है यहां पर लाइट की व्यवस्था भी कराई जानी अति आवश्यक है।

बैठक में परामर्शदाता समिति के सदस्य श्री राजकुमार शर्मा जी ने सुझाव रखा कि गेट नंबर 77 जो रूई की मंडी फाटक पर स्थित है, उस पर ओवर ब्रिज बनाया जाए, क्योंकि वहां ट्रेन गुजरने के समय फाटक को बंद कर दिया जाता है, इस कारण वहां पर काफी लंबा ट्रैफिक लग जाता है।

 उन्होंने यह भी रखा कि ट्रेनों में फर्जी किन्नर चढ़कर यात्रियों को परेशान करते हैं और उनसे अवैध वसूली करते हैं, नहीं देने पर काफी गाली गलौज व मारपीट करने पर उतारू हो जाते हैं।

 अतः इस पर लगाम लगाए जाना अति आवश्यक है।

 श्री सतीश गोयल ने बिलोचपुरा रेलवे स्टेशन का विकास किए जाने का भी प्रस्ताव रखा, क्योंकि यह बिलोचपुरा स्टेशन अंतरराष्ट्रीय बस अड्डे (ISBT) के पास लगता है, इसलिए वहां पर गाड़ियों के ठहराव की भी मांग की, ताकि यात्री उतर कर आगे का बस का सफर आसानी से कर सकें।

 उन्होंने एक सुझाव यह भी रखा कि आगरा से बंदे भारत ट्रेन का संचालन शीघ्र किया जाए। मंडल रेल प्रबंधक,आनंद स्वरूप जी अपर मंडल रेल प्रबंधक मुदित चंद्रा जी वरिष्ठ वाणिज्य मंडल प्रबंधक अमन वर्मा वाणिज्य मंडल प्रबंधक प्रशस्ति श्रीवास्तव एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी आदि उपस्थित थे।

  मंडल रेल प्रबंधक आनंद स्वरूप जी अपर मंडल रेल प्रबंधक मुदित चंद्रा जी वरिष्ठ वाणिज्य मंडल प्रबंधक अमन वर्मा वाणिज्य मंडल प्रबंधक प्रशस्ति श्रीवास्तव एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी आदि उपस्थित थे।