प्रियूल्ड पब्लिक स्कूल,आगरा में पुरस्कार वितरण का आयोजन।

 


हिन्दुस्तान वार्ता।आगरा

हेमा फाउंडेशन, जिसकी स्थापना 25 जून, 2016 को हुई थी, छात्रों को भारतीय सांस्कृतिक और नैतिक मूल्य शिक्षा प्रदान करने एवं उसका आह्वान करने हेतु प्रतिबद्ध है। इसका उद्देश्य युवाओं को स्वयं, परिवार, समाज और पूरे राष्ट्र के प्रति जिम्मेदार बनने में सक्षम बनाना है।

इसी श्रृंखला में प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल,दयालबाग,आगरा में ,मंगलवार,दिनांक 14 फरवरी, 2023 को संस्था द्वारा एक भव्य पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित सैंट जॉन्स कॉलेज के प्राचार्य श्री एस.पी.सिंह जी व विशिष्ट अतिथि के रूप में गुरुकुल कांगड़ी यूनिवर्सिटी हरिद्वार के मनोविज्ञान विभागाध्यक्ष प्रोफेसर राकेश जैन जी, हेमा फाउंडेशन के प्रबंध न्यासी श्री महेंद्र जी काबरा,शिप्रा काबरा एवं चीनू अग्रवाल,विद्यालय के निदेशकगण डॉ. सुशील गुप्ता, श्री श्याम बंसल, प्रधानाचार्य जगदीश सिंह धामी के स्वागत व हार्दिक अभिनंदन के साथ हुआ।

हेमा फाउंडेशन के तत्वाधान में 18 दिसंबर, 2022 को आयोजित हेम संपर्क गेम क्विज़ में पूरे भारत से 3000 लोगों ने प्रतिभाग किया, जिसमें से कुल 226 विजेता रहे। इनमें आगरा से सबसे ज्यादा 71 विजेता रहे, जिन्हें सम्मानित करने हेमा फाउंडेशन के प्रबंध न्यासी महेंद्र जी काबरा स्वयं आगरा आए।

प्रथम पुरस्कार प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल की होनहार छात्रा वरादा शर्मा को प्रदान किया गया। पुरस्कार के रूप में ई-बाइक प्राप्त कर छात्रा की खुशी का कोई ठिकाना न था। विद्यालय को कुल 38 पुरस्कार प्रदान किए गए हैं और यह अकेला ऐसा विद्यालय है, जिसने पैन इंडिया में इतने पुरस्कार जीतकर आगरा का नाम रोशन किया है।

कार्यक्रम में प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल, क्यू.वी. गर्ल्स इंटर कॉलेज, सेंट फ्रांसिस स्कूल, कर्नल्स ब्राइटलैंड पब्लिक स्कूल, सैंट पॉल्स चर्च कॉलेज,सैंट कॉनरेड इंटर कॉलेज, शिवालिक कैंब्रिज स्कूल, सैंट जॉन्स कॉलेज, श्रीराम सेंटेनियल, संस्कार पब्लिक स्कूल, आगरा कॉलेज, डॉ. एमपीएस स्कूल व आर ई आई के 61 छात्रों व 7 शिक्षकों को भी पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया।

पुरस्कार रूप में छात्रों व शिक्षकों को एक इलेक्ट्रॉनिक बाइक, एक लैपटॉप टेबल, एक टावर फैन, 12 हेडफोन 16 ब्लूटूथ स्पीकर और 40 प्रेस प्रदान की गईं।

तत्पश्चात वरादा, निमित, सना व खुश्बू ने विभिन्न कार्यशालाओं के अनुभवों के आधार पर अपने विचार प्रस्तुत किए।

इस अवसर पर डॉ.चीनू अग्रवाल द्वारा हेमा फाउंडेशन के नए लोगो का भी अनावरण किया गया। उन्होंने नैतिक मूल्यों पर चर्चा करते हुए कहा कि सर्वांगीण विकास के लिए नैतिक मूल्यों को जीवन में अपनाना अत्यंत आवश्यक है। 

मुख्य अतिथि ने अपने उद्बोधन में कहा कि हेमा फाउंडेशन का उद्देश्य संस्कृति, संस्कार व सभ्यता के उत्थान के लिए शिक्षा एवं मूल्यों की समग्रता का विकास करना है।

विशिष्ट अतिथि ने सभी विजेताओं को बधाई देते हुए प्रोत्साहित किया। उन्होंने आगे कहा कि नैतिक मूल्यों का जीवन में अनुसरण करने से हमारे देश का भविष्य सुनहरा होगा।

विद्यालय के निदेशक डॉ. सुशील गुप्ता ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वर्तमान समय में सभी लोगों में नैतिक मूल्यों को स्थापित करना बहुत जरूरी है। उन्होंने आगे कहा कि विद्यालय की छात्रा के द्वारा ई-बाइक जीतना सभी के लिए अत्यंत गर्व की बात है।

कार्यक्रम का सफल संचालन विद्यालय के शिक्षकगण सुनीत कौर एवं नरेश कुमार के कुशल निर्देशन में विद्यालय की छात्रा वरादा, कात्यायनी,जसनूर व अविकृष्णा ने किया।

रिपोर्ट- प्रदीप कुमार