भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन का उद्घाटन, दोनों देशों के बीच ऊर्जा सहयोग में होगी बृद्धि।

 


हिन्दुस्तान वार्ता।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश के प्रधानमंत्री शेख हसीना ने संयुक्त रूप से वर्चुअल मोड में भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन (आईबीएफपी) का उद्घाटन किया। इस पाइपलाइन के निर्माण की आधारशिला दोनों प्रधानमंत्रियों ने सितंबर 2018 में रखी थी। विदेश मंत्रालय ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड 2015 से बांग्लादेश को पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति कर रही है। यह भारत और उसके पड़ोसियों के बीच दूसरी सीमा-पार ऊर्जा पाइपलाइन है।

बिजली और ऊर्जा क्षेत्र में दोनों देशों का आपसी सहयोग:

बिजली और ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग भारत-बांग्लादेश संबंधों की पहचान बन गया है। IBFP भारत और बांग्लादेश के बीच 1 मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष (MMTPA) हाई-स्पीड डीजल (HSD) को बांग्लादेश तक पहुँचाने की क्षमता वाली पहली सीमा पार ऊर्जा पाइपलाइन है। बांग्लादेश के साथ बेहतर संपर्क दोनों पक्षों के बीच लोगों के बीच संबंधों को और मजबूत करेगा। बांग्लादेश भारत का सर्वोच्च विकास साझेदार है और इस क्षेत्र में इसका सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है। मैत्री पाइपलाइन के संचालन से दोनों देशों के बीच चल रहे ऊर्जा सहयोग में वृद्धि होगी और बांग्लादेश में विशेष रूप से कृषि क्षेत्र में विकास होगा।

भारतीय प्रधानमंत्री ने परियोजना पर उनके निरंतर मार्गदर्शन के लिए प्रधानमंत्री शेख हसीना को धन्यवाद दिया और दोनों देशों के लोगों के लाभ के लिए उनके साथ काम करना जारी रखने की इच्छा व्यक्त की है।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)