विश्व रंगमंच दिवस की पूर्व संध्या पर"फ़िल्म थियेटर क्रिएशन" के कलाकारों की बेहतर प्रस्तुति।

 


हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा:विश्व रंगमंच दिवस की पूर्व संध्या पर रंगकर्म को समर्पित संस्था "फिल्म थिएटर क्रिएशन ग्रुप "के कलाकारों ने स्वच्छ भारत आधारित चर्चित नाटक "हमारा भारत स्वच्छ भारत "नुक्कड़ नाटक का प्रभावशाली मंचन शहीद स्मारक पर किया ।

नाटक का लेखन व निर्देशन किया रंगकर्मी उमाशंकर ने तथा संयोजन किया रंगकर्मी अनिल जैन ने। 

स्वच्छता को प्रेरित करने वाले यह नाटक दो गीतो एवं दो दृश्यों से सजाया गया है । नाटक का आरंभ ब्रज भाषा में लिखे गीत" तुम रखो गैल कूँ साफ ओ साफ.....मत डारो कूड़ा सड़कन पे " की मधुर धुन के साथ होता है जो शुरू से ही दर्शकों को ताली बजाने पर मजबूर कर देता है। 

नाटक के प्रथम दृश्य में अक्खड़ ताऊ जिसने नई समर लगवाई है वो समर के पानी से चबूतरे पर पड़ी थोड़ी सी धूल साफ करने को सैकड़ों लीटर पानी बर्बाद करता है । पड़ोसी समझाते हैं नहीं मानता। लेकिन पानी के कारण कीचड़ हो जाती है और स्कूल जाते बच्चे उसमें गिरकर घायल हो जाते हैं तब उसे अपनी भूल का अहसास होता है और सभी से माफी मांगता है । 

दूसरे दृश्य में हलवाई की दुकान के आगे तमाम दौने पत्ते पड़े हैं दुकान पर भीड़ है तभी वहां से राह चलते लोग फिसलते हैं । यह देख कर अन्य लोग हलवाई पर हमलावर होते हैं तो कुछ समझाते हैं ।अंत में वो भी स्वच्छता का संकल्प लेता है ।

नाटक का अंत कुछ स्लोगन एवं स्वच्छ भारत को प्रेरित करते गीत "उठो साथियों स्वच्छ भारत का मिलकर सब निर्माण करें, हरी-भरी हो भारत माता हम इसका उत्थान करें " के साथ होता है । 

दर्शकों की तालियां इस नुक्कड़ नाटक को प्रभावशाली मंचन की गवाही देती है । इसमें भाग लेने वाले कलाकारों में अनिल जैन,अमन अग्रवाल ,डॉक्टर पीयूष यादव, वंदना गुप्ता ,संगीता जयसवाल ,सक्षम बंसल ,सौरभ निगम, सार्थक भारद्वाज ,आयुषी एलिजाबेथ ,उमाशंकर मिश्र एवं नरेश लखेश आदि थे। ढोलक पर संगीत दी नंदू ने।

आयोजन में आर.सी.शर्मा ,अपूर्व बंसल,अनिल शर्मा, उमेश शर्मा,असलम सलीमी,डॉ विजय शर्मा, अजय दुबे ,नरेश पारस की उपस्थिति सराहनीय रही।

रिपोर्ट-असलम सलीमी।