नेशनल चैम्बर ने माह अप्रैल 2023 में की गईं गतिविधियों की,पेश की एक रिपोर्ट।

 

                                "अध्यक्ष-राजेश गोयल"

हिन्दुस्तान वार्ता।ब्यूरो

आगरा:माह अप्रैल 2023 में चैम्बर द्वारा की गईं, गतिविधियों की एक संक्षिप्त रिपोर्ट मीडिया को प्रेषित की,जिसकी कई लोगों ने सराहना की।

चैम्बर की अप्रैल माह की मासिक रिपोर्ट (वर्ष 2023-24)

 01 अप्रैल को चैम्बर भवन में हवन एवं पूजा के बाद,श्री राजेश गोयल ने अध्यक्ष पद का कार्यभार सम्भालते हुए,चैम्बर की गतिविधियों को आगे बढ़ाते हुए चैम्बर के संविधान के अनुसार प्रकोष्ठों के गठन की कार्यवाही प्रारम्भ की।

दिनांक 03 अप्रैल,को संविधान के नियमानुसार चुनाव के दौरान जिन समूहों में रिक्तियां रह गई थी,उन्हें पूरा किया गया। समूह सं. 2 में एक पद,समूह सं. 3 में दो पद एवं समूह सं. 4 में 2 पद एवं 3 पदों पर अनुमेलन किया गया। इस प्रकार प्रबन्ध समिति का गठन पूर्ण किया गया।

दिनांक 05 अप्रैल,को आगरा में नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की स्थापना हेतु विधि एवं न्याय मंत्री श्रीमान किरन रिज्जू जी को पत्र प्रेषित किया गया। सुझाव भी दिया गया कि आगरा कालेज का विधि संकाय का विस्तारीकरण कर एनएलयू का दर्जा दिया जाये।

दिनांक 06 अप्रैल,को प्रबन्ध समिति की बैठक में संविधान के नियमानुसार दो महत्वपूर्ण समितियों क्रमशः श्री सीताराम अग्रवाल - सदस्यता एवं प्रशासनिक समिति तथा श्री अमर मित्तल - वित्त एवं कार्यक्रम समिति के चेयरमैन नामित किये गये। बैठक में रिक्तपूर्ति एवं अनुमेलन किये गये,सदस्य तथा समिति के चेयरमैनों का परम्परा से हटकर माल्यार्पण कर स्वागत किया गया,ताकि उनके मनोबल में वृद्धि हो और चैम्बर की गतिविधियों में उनकी रुचि बढ़े।

दिनांक 08 अप्रैल,को आगरा में भूगर्भ जलस्तर के लगातार गिरने पर मंथन हेतु बैठक की गई। आगरा के आस-पास के क्षेत्र में उपयुक्त मात्रा में जल उपलब्ध होने के उपरान्त भी जलस्तर प्रतिवर्ष घट रहा है। इस पर चर्चा की गई। चर्चा में यह माना गया कि जल प्रबन्धन सही न होने के कारण यह समस्या उत्पन्न हो रही है। जोधपुर झाल के रखरखाव,आगरा रजवाह के टेल जो शास्त्रीपुरम में है पर एक अच्छा जलाशय निर्माण करने के सम्बन्ध में,आस-पास में उपलब्ध जलाशयों की ड्रोन मेपिंग कराने के लिए प्रशासन से मांग की गई। इस विषय को समाचार पत्रों के माध्यम से उठाया गया।

दिनांक 10 अप्रैल,को एडिशनल पुलिस कमिश्नर श्री केशव कुमार चौधरी से उनके कार्यालय में एक शिष्टाचार भेंट की गयी, जिसमें एक-दूसरे के परिचय के साथ-साथ मुख्य विषयों से भी उन्हें अवगत कराया। श्री चौधरी ने निकाय चुनाव के बाद शीघ्र चैम्बर के साथ बैठक करने का वचन दिया।

दिनांक 10 अप्रैल,को शीतगृह एवं इंटीग्रेटेड कोल्ड चैन्स विकास प्रकोष्ठ की बैठक आयोजित की गई,जिसमें प्रस्तावित फेडरेशन आफ कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन आफ इंडिया द्वारा आगरा में प्रस्तावित कार्यक्रमों को आगरा के औद्योगिक विकास के अनुरुप आयोजित करने में सफलता हेतु रुपरेखा तैयार की गई।

दिनांक 12 अप्रैल,को पंजाब नेशनल बैंक द्वारा अपने 129वें स्थापना दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में आमंत्रित किया। इस दौरान बैंक के उपमण्डल प्रबन्धक श्री पंकज जी एवं सहायक मंडल प्रबन्धक श्री बलदेव सिंह पवार एवं अन्य बड़े अधिकारियों से समन्वय हो सका। चैम्बर के सदस्यों को इसका लाभ प्राप्त हो सकता है।

दिनांक 14 अप्रैल,को प्रसिद्ध उद्यमी श्री अमन किर्लोस्कर ने चैम्बर में पधार कर उच्चीकृत चैम्बर भवन का फीता काटकर उद्घाटन किया,साथ ही किर्लोस्कर समूह में प्रचलित प्रशिक्षण परम्परा से अवगत कराया। जो उद्योगों को आगे ले जाने में मूल मंत्र का कार्य कर सकती है।

दिनांक 18 अप्रैल,को विश्व विरासत दिवस के अवसर पर मांग की गई कि सभी प्रमुख ऐतिहासिक स्मारकों एवं प्राकृतिक स्थलों पर इंटरप्रिटेशन सेन्टर्स बनने चाहिए,ताकि वहां पहुंचने वाले पर्यटक, डिजिटल माध्यम से स्मारकों एवं स्थलों को बारीकी से जान सके। इस विषय को समाचार पत्रों के माध्यम से प्रकाशित-प्रसारित किया गया,ताकि इससे आगरा के पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिल सके।

दिनांक 18 अप्रैल,को एसोचैम नई दिल्ली के डिप्टी डायरेक्टर श्री इरफान अली के साथ चैम्बर भवन में एक बैठक आयोजित की गई, जिसमें दिनांक 24, 25, 26 को आगरा में यूएई में सेफ जोन के माध्यम से जागरुकता कार्यक्रम (सम्मेलन) की रुपरेखा के सम्बन्ध में विस्तार पूर्वक चर्चा हुई।

दिनांक 21 अप्रैल,को एमएसएमई यूनिटस डबलपमेंट एण्ड एवेयरनेस प्रकोष्ठ के चेयरमैन श्री संजय गोयल की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में एमएसएमई इकाईयों को आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई और चैम्बर की मांगों के सम्बन्ध में समाचार पत्रों के माध्यम से आवाज को बुलन्द किया गया।

दिनांक 22 अप्रैल,को आगरा स्मार्ट सिटी एवं एक्सप्रेस-वे प्रकोष्ठ के चेयरमैन के. सी.जैन के परामर्श पर विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर आगरा जनपद में विलायती बबूल उन्मूलन एवं उनके स्थान पर फलदार एवं छायादार वृक्ष लगाने के लिए प्रशासन से मांग की गई,ताकि जंगली जानवरों को उपयुक्त संरक्षण मिल सके।

दिनांक 23 अप्रैल,को वर्तमान में अति महत्वपूर्ण मुद्दों यथा वसीयत (प्रसिद्ध लेखक एवं कानून विशेषज्ञ श्री इन्द्र चन्द जैन द्वारा) एवं बढ़ती साइबर अपराध की प्रवृतियां एवं सुरक्षा (राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ श्री रक्षित टंडन द्वारा) पर विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। यह कार्यक्रम आज के समय में उपयुक्त साबित हुआ। सभी प्रतिभागियों द्वारा इसे सराहा गया एवं इसकी विस्तृत जानकारी समाचार पत्रों में प्रकाशित की गई।

दिनांक 24 अप्रैल,को यूएई में सेफ जोन के अन्तर्गत कार्यालय खोलकर या इकाई स्थापित कर खाड़ी देशों में व्यापार का विस्तारीकरण करने हेतु एक विस्तृत जानकारी सम्मेलन के माध्यम से दी गई। इस सम्मेलन में यूएई के प्रतिनिधि मंडल ने सेफ जोन में निवेश करने के लिए उद्यमियों को आमंत्रित किया और शारजाह सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं को विस्तार पूर्वक बताया।

दिनांक 25 अप्रैल,को शारजाह के माध्यम से व्यापार के विस्तारीकरण के सम्बन्ध में होटल मुगल में यूएई के प्रतिनिधि मंडल के साथ विभिन्न बी2बी बैठकों का दौर चला।

दिनांक 26 अप्रैल,को एमएसएमई इकाइयों की जमीनी स्तर पर चुनौतियों को जानने के लिए फिक्की के डिप्टी डायरेक्टर मिस्टर देवाशीष पाल एवं इप्सोस की वरिष्ठ अन्वेषण मिस मिताली सिंह के साथ बैठक आयोजित की गयी। 

दिनांक 26 अप्रैल,को पूर्वअध्यक्ष एवं चेयरमैन अनिल वर्मा की अध्यक्षता में आयकर प्रकोष्ठ की बैठक हुई जिसमें 3 मई,को मुख्य आयकर आयुक्त (एग्जैम्पशन) के आगरा आगमन पर बैठक हेतु परिचर्चा की गई। बैठक की कार्यवाही वृहद जनहित में समाचार पत्रों में प्रकाशित की गयी।

दिनांक 27 अप्रैल,को उ. प्र. विद्युत नियामक आयोग के चेयरमैन के आगरा आगमन पर आर. बी. एस. सभागार में बैठक की गई जिसमें उद्योग एवं व्यापार के हित में महत्वपूर्ण सुझावों एवं व्यवहारिक कठिनाइयों के सम्बन्ध में एक ज्ञापन सौंपा गया।

दिनांक 27 अप्रैल,को चैम्बर अध्यक्ष राजेश गोयल की अध्यक्षता में एक प्रतिनिधिमंडल गेल गैस इंडिया के मुख्य महाप्रबंधक श्री अजय कुमार जिन्दल से मिला। जिसमें यह मांग की गई कि माननीय उच्चतम न्यायालय के आदेश के अनुसार 292 इकाइयों में से जो इकाइयां गैस लेने से वंचित रह गई हैं। उन्हें गैस दी जाये। श्री जिन्दल ने सहमति व्यक्त करते हुए कहा कि कांच एवं ढलाई की उन इकाइयों को जो प्रदूषण नियंत्रण में 20 स्कोर तक मेंटेन किये हुए है,गैस हेतु आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त एलसी के सम्बन्ध में भी चर्चा हुई।  

दिनांक 27 अप्रैल,को चैम्बर भवन में चेयरमैन दिनेश कुमार जैन की अध्यक्षता में नाचिक प्रकोष्ठ की बैठक की गई। जिसमें इस वर्ष प्रकाशित किये जाने वाले अंकों पर विचार किया गया।

दिनांक 27 अप्रैल,को चेयरमैन श्रीकिशन गोयल की अध्यक्षता में श्रम कल्याण प्रकोष्ठ की बैठक हुई जिसमें अति आवश्यक मुद्दों हेतु श्रम विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ शीघ्र बैठक आयोजित करने पर विचार किया गया।

दिनांक 28 अप्रैल,को चेयरमैन श्री प्रहलाद कुमार अग्रवाल जी की अध्यक्षता में पर्यटन विकास,हस्तकला एवं एयरपोर्ट प्रकोष्ठ की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में आगरा के सिविल टर्मिनल शीघ्र निर्माण किये जाने, आगरा से सभी बड़े शहरों एवं सभी पर्यटन स्थलों के लिए उड़ानें प्रारम्भ करने, यमुना नदी में डी-सिल्टिंग करने व नगला पैमा पर रबड चैक डेम का निर्माण करने, ताजमहल एवं अन्य स्मारकों में सॉफ्ट लाइटिंग एवं रात्रि में खोलने, बटेश्वर को विकसित करने आदि विषयों पर चर्चा की गई तथा चैम्बर स्तर से आवष  कार्यवाही हेतु कार्य योजना बनाई गई।

दिनांक 29 अप्रैल,को एमएसएमई इकाई विकास प्रकोष्ठ के चेयरमैन श्री संजय गोयल एवं अध्यक्ष राजेश गोयल द्वारा माननीय वित्तमंत्री भारत सरकार से पत्र लिखकर मांग की गई कि कोविड-19 के दौरान एमएसएमई इकाइयों को उभारने के लिए दिए गये अतिरिक्त ऋण पर ब्याज माफी की जाये। अतिरिक्त ऋण पर ब्याज लगने से इन इकाइयों पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है और वे बन्द होने के कगार पर पहुंच गई हैं। अतः राजस्व, अर्थव्यवस्था एवं रोजगार सृजन हेतु इन इकाइयों को जीवित रखा जाये और अतिरिक्त ऋण पर ब्याज माफी की जाये।

नगर निगम प्रकोष्ठ के चेयरमैन डा.बब्बू साहनी द्वारा इस माह में बहुत सक्रिय रुप से कार्य किया गया है। यूपीएसआईडीसी सिकन्दरा एवं फाउंड्री नगर में नालियों की सफाई का कार्य तेजी से कराया जा रहा है। सम्पत्तिकर के अनाप-शनाप बिलों को ठीक कराया जा रहा है।