प्रदेश में नई औद्योगिक क्रांति लाने को तैयार आगरा। उद्घाेषणा के साथ ही फ्लैटेड इंडस्ट्री कॉम्पलैक्स में 32 की बुकिंग।



− फाउंड्री नगर में निर्माण हो रहा है आगरा की नई क्रांति का। 

− 156 गैर प्रदूषणकारी उद्योग इकाइयां हो सकेंगी संचालित।  

− लघु उद्योग निगम के उपाध्यक्ष राकेश गर्ग एवं प्रबंध निदेशक राजेश कुमार (आइएएस)

हिन्दुस्तान वार्ता।ब्यूरो

आगरा। ऐतिहासिक धरोहरों का शहर आगरा समूचे देश में एक नई औद्योगिक क्रांति लाने का इतिहास रचने जा रहा है। टीटीजेड द्वारा जारी नियमों का पालन करते हुए उद्योगों को नया रूप एवं आकार देने के लिए तैयार किये जा रहे फ्लैटेड इंडस्ट्री कॉम्पलैक्स की विधिवत उद्घाेषणा इसी संदेश के साथ की गई। 

8 जून 2023, दिन गुरुवार आगरा के औद्योगिक जगत के लिए यादगार बना। फाउंड्री नगर में बन रहे फ्लैटेड इंडस्ट्री कॉम्पलैक्स की उद्घाेषणा के साथ शहर के छोटे−बड़े सभी उद्योमियों को योजना की संपूर्ण जानकारी दी गई। 

 उद्योगों को नया रूप देने वाली इसी योजना से उत्साहित आगरा के उद्योगपतियों ने योजना को हाथों हाथ लिया और दो घंटे के भीतर ए और बी ब्लॉक में 32 फैक्ट्रियों की बुकिंग हो गई। उप्र लघु उद्योग निगम लि.के उपाध्यक्ष राकेश गर्ग (दर्जा राज्यमंत्री) की अध्यक्षता में हुए उद्घोषण समारोह के मुख्य अतिथि आयुक्त एवं निदेशक,उद्योग एवं प्रबंध निदेशक,उप्र लघु उद्योग निगम लि.राजेश कुमार (आइएस) थे। 

उपाध्यक्ष राकेश गर्ग, प्रबंध निदेशक राजेश कुमार, एफमेक के डायरेक्टर पूरन डावर,एमएसएमई सेंट्रल के सुशील यादव,आर्किटेक्ट अजीत फौजदार, सुप्रीटेंड इंजीनियर प्रभात बाजपेयी, एसीपी सिटी राकेश कुमार सिंह, लघु उद्योग भारती के प्रदेश सचिव मनीष अग्रवाल,महासचिव दीपक अग्रवाल, टीटीजेड सलाहाकार समिति के सदस्य यूसी शर्मा,एग्ज्यूकेटिव इंजीनियर वाइपी सिंह ने दीप प्रज्जवलित कर समारोह की शुरूआत की। साथ ही ब्रॉशर का विमोचन किया।

 उपाध्यक्ष राकेश गर्ग (दर्जा राज्य मंत्री) ने कहा कि प्रदेश के चार शहरों में से आगरा का चयन औद्योगिक क्रांति लाने के लिए किया गया,ये हम सभी के लिए हर्ष का विषय है। नियम और मान्यताओं के एक लंबे संघर्ष के बाद आज फ्लैटेड इंडस्ट्री कॉम्पलेक्स का सपना साकार हो रहा है। वर्तमान सरकार की नीति और वातावरण औद्योगिक जगत के लिए हितकारी है। उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कमेटी हर वक्त कॉम्पलेक्स के निर्माण कार्य की निगरानी कर रही है। उन्होंने निर्माण कार्य में शहर के उद्यमियों से सुझाव देने की अपील भी की। 

प्रबंध निदेशक राजेश कुमार (आइएस) ने कहा कि बांग्ला देश आज विश्व में रेडिमेड गारमेंट इंडस्ट्री में बेहतर स्थान फ्लैटेड इंडस्ट्री कॉन्सेप्ट के कारण ही बनाए हुए है। उन्होंने कहा कि एक वर्ष में शहर में एक ही स्थान पर 200 फैक्ट्रियां संचालित हो सकेंगी।

 एफमेक के डायरेक्टर पूरन डाबर ने कहा कि कॉपलैक्स में आंवटन सिर्फ उद्योग इकाइयों को ही मिले न कि निवेश करने वालों को। इसके अलावा उन्होंने सहयोगी बैंक सेंट्रल बैंक आफ इंडिया से लोन की ब्याज दर कम रखने की अपील भी की। बिल्डर मुरारी प्रसाद अग्रवाल ने निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर प्रसन्नता जाहिर की। 

आर्किटेक्ट अजीत फाैजदार ने कहा कि निर्माण में गुणवत्ता से समझौता नहीं किया जा रहा है। बैंक अधिकारी उत्कर्ष ने लोन व्यवस्था की जानकारी दी। टीटीजेड सलाहाकार समिति के सदस्य यूसी शर्मा ने कहा कि फ्लैटेड इंडस्ट्री कॉम्पलैक्स टीटीजेड में मान्यता प्राप्त करने वाला पहला प्रोजेक्ट है। समारोह का संचालन भुवेश अग्रवाल ने किया। स्मृति चिन्ह देने के साथ समारोह का समापन हुआ। 

इन्होंने किया सम्मान।

आगरा के उद्योग जगत के लिए फ्लैटेड इंडस्ट्री कॉम्पलैक्स जैसा मील का पत्थर देने के लिए उप्र व्यापार प्रतिनिधि मंडल, लघु उद्योग भारती,आगरा रेडिमेड गारमेंट, रेडिमेड गारमेंट एसोसिएशन, चार्टेड एकाउंट एसोसिएशन, फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री, एक्मा, संजय प्लेस कपड़ा मार्केट एसोसिएशन, कम्पोनेंट मैन्युफैक्चर इंडस्ट्री आदि ने उप्र लघु उद्योग निगम लि. के उपाध्यक्ष राकेश गर्ग(दर्जा राज्यमंत्री) और आयुक्त एवं निदेशक, उद्योग एवं प्रबंध निदेशक, उप्र लघु उद्योग निगम लि. राजेश कुमार का सम्मान किया।   

ये होंगी फ्लैटेड इंडस्ट्री कॉम्पलैक्स की विशेषता।

लगभग 125 करोड़ रुपये की लागत से पांच एकड़ क्षेत्रफल से अधिक में चार मंजिला काॅम्प्लेक्स का निर्माण हो रहा है। कॉम्प्लेक्स में टीटीजेड श्रेणी अनुमन्य उद्योग प्रदूषण रहित लग सकेंगे। वर्षा जल संचय के लिए प्लांट लगाया जा रहा है। एमएसएमई उद्योगों के लिए इस कॉम्पलेक्स का निर्माण किया जा रहा है।। इससे कम स्थान पर अधिक उद्यम स्थापित हो सकेंगे। एक ही जगह पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को काम भी मिल सकेगा। चार मेगा वाट का पावर सबस्टेशन कॉम्पलेक्स परिसर में ही बन रहा है। काॅम्पलेक्स में मेटेरियल और पैसेंजर के लिए अलग-अलग लिफ्ट होंगी। हल्के वाहनों के लिए रैम्प बनेगा। कॉम्पलेक्स में उद्यमियों की सुविधा के लिए प्रशासनिक कार्यालय, टेलीकम्यूनिकेशन सेंटर, वाई-फाई, ऑप्टिकल,फाइबर नेटवर्क आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी। रेडी टू प्लग की थीम पर बन रहे कॉम्पलैक्स में फैक्ट्री लगाने के लिए सभी प्रकार के कागजात एवं अनुमतियां उपलब्ध रहेंगी।

ये उद्योग हो सकेंगे कॉम्पलैक्स में संचालित। 

कॉम्पलैक्स में जूते, चप्पल,एसी,कूलर,साइकिल,छोटे गैर मोटर चालित वाहन, चाय की पैकिंग, ब्लाक मेकिंग, प्रिंटिंग, काटन व वूलेन होजरी, हैण्डलूम, कारपेट, चमड़े की कटिंग व सिलाई, इलेक्ट्रिक लैम्प, कढ़ाई, मैन्यूफैक्चरिंग, आईटी इंडस्ट्री,लाइट इंजीनियरिंग आदि प्रदूषणरहित उद्यम स्थापित किए जा सकेंगे। इसके अलावा सर्विस इंडस्ट्री में आने वाले उद्योग भी अनुमान्य हैं।