बेंगलुरु के हवाई यात्रियों को पैदल ही सिविल टर्मिनल पहुंचना पड़ा,अचानक हुई इस कार्यवाही से यात्रियों में असन्तोष,रोष।



बेंगलुरु के हवाई यात्रियों को पैदल ही सिविल टर्मिनल पहुंचना पड़ा। 

तमाम प्रयासों के बावजूद टायलेट तक का प्रबंध नहीं करवा सका आगरा नगर निगम।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा: आगरा में पर्यटकों के लिए अनेक आकर्षण है फलस्वरूप भारत घूमने आने वालों में अधिकांश यहां जरूर आते हैं। लेकिन यहां दशकों से बनी चली आ रही एयर कनेक्टिविटी की अनिश्चितता और वायुसेना परिसर में सिविल एन्क्लेव होने से उनमें से अधिकांश को अच्छा अनुभव नहीं होता। फ्लाइट पकड़ने के लिये उन्हें सामान्य से कहीं अधिक समय लगाना पड़ता है और कभी कभी तो उनकी फ्लाइट तक छूट जाती है।

इसी प्रकार की व्यवस्था के परिणाम स्वरूप शुक्रवार को आगरा से बेंगलुरु जाने वाली फ्लाइट के यात्रियों को भारी मुश्किल का सामना करना पड़ा,उनमें से एक यात्री तो फ्लाइट पकड़ ही नहीं सका। दरअसल हवाई यात्री सिविल टर्मिनल को पहुंचने के लिए अर्जुन नगर गेट पहुंचे तब उन्हे मालूम  हुआ कि वायुसेना की कोई सिक्योरिटी ड्रिल है, उसके समाप्त हो जाने के बाद ही प्रवेश की अनुमति मिलेगी। जब ड्रिल समाप्त हो गयी और यात्री नगर सेवा के नियत वाहन में एन्क्लेव जाने के लिये उद्यात हुए तो गेट पर सिक्योरिटी स्टाफ ने उन्हें रोक दिया।

जब काफी अनुरोध किया गया तो उनसे कहा गया कि अगर आप जाना चाहे तो पैदल ही जा सकते हैं। इस ‘बहस- मुसाइबे ‘ के बावजूद जब अनुमति नहीं मिली तो मजबूरन यात्रियों को अर्जुन नगर गेट से सिविल एन्क्लेव के लगभग दो  कि मी लम्बे मार्ग को पैदल ही तय करना पडा।

एक यात्री  की तो फ्लाइट ही छूट गई। अचानक हुई इस कार्यवाही से यात्रियों में बहुत आशंतोष और रोष है। जब तक सिविल एन्क्लेव बाहर नहीं शिफ्ट हो जाता एयरफोर्स,एयरलाइंस और एयरपोर्ट अथॉरिटी के समन्वय में होना जरूरी है,नहीं तो ऐसी स्थिति अक्सर होती रहेंगी ।   

सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा के सैकैटरी श्री अनिल अनिल शर्मा ने कहा है कि अर्जुन नगर गेट वायु सेना प्रशासन के द्वारा नियंत्रित है,फलस्वरूप यात्रियों को अक्सर कई किस्म की दिक्कतों का सामना करना पड़ता  है। राष्ट्रीय हितों को दृष्टिगत एयरफोर्स  से तो सुरक्षा अभ्यास बंद करने को नहीं कहा जा सकता लेकिन सरकार को इस दिशा में प्रयास कर यात्रियों को अर्जुन नगर गेट से सुविधा जनक प्रवेश व्यवस्था सुनिश्चित करनी चाहिये। सिविल सोसायटी ऑफ आगरा  ने इस संबध में नागरिक उड्डयन मंत्रालय को एक पत्र भी लिखा है। इस समस्या के स्थायी समाधान के लिए सिविल एन्क्लेव का एयर फोर्स परिसर से बाहर आना जरूरी है।  

श्री शर्मा और सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा के अध्यक्ष पूर्व पार्षद डा.शिरोमणि सिंह ने आगरा नगर निगम को भी एक पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि हवाई यात्रियों के लिये अर्जुन नगर गेट पर आधुनिक सुविधा युक्त बाथरूम (टॉयलेट)उपलब्ध करवाएं,जिससे यात्रियों को बेपर्दगी और असुविधा का सामना न करना पड़े।

रिपोर्ट-असलम सलीमी।