ब्रेनोब्रेन'45 देशों में मौजूद,2 लाख से अधिक छात्र इस कौशल विकास कार्यक्रम से हो रहे हैं लाभान्वित।

 


हिन्दुस्तान वार्ता।ब्यूरो

आगरा: ब्रेनोब्रेन एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है और दुनिया भर में एबेकस शिक्षा का अग्रणी है। ब्रेनोब्रेन 45 देशों में मौजूद है और 2,00,000 से अधिक छात्र इस कौशल विकास कार्यक्रम से लाभान्वित हो रहे हैं।

 ब्रेनोब्रेन का लक्ष्य बच्चों का समग्र और कौशल विकास करना है। इसे ध्यान में रखते हुए रविवार,6 अगस्त 2023 को प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल में कक्षा एलकेजी से आठवीं तक के बच्चों के लिए 13वीं बॉब वंडरकिड प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें 1800 बच्चों ने भाग लिया। 

इसी के अंतर्गत अगली प्रतियोगिता 13 अगस्त 2023 को सेंट एंड्रयूज प्रीमियर स्कूल में आयोजित की गई,जहाँ करीब 500 बच्चों ने प्रतिभाग किया।

दोनों प्रतियोगिताओं में आगरा के अधिकांश विद्यालयों और 2300 से अधिक बच्चों ने बड़े उत्साह से प्रतिभाग किया। बच्चों ने 40 मिनट में मानसिक गणित, सामान्य ज्ञान, तार्किक सोच और स्पीड हैंडराइटिंग के 120 प्रश्न हल किए। संस्था के द्वारा बच्चों को परीक्षा की तैयारी करने हेतु प्रतियोगिता से कुछ सप्ताह पहले अभ्यास पुस्तिकाएँ प्रदान की गईँ  और ऑनलाइन अभ्यास सत्र और लाइव अभ्यास सत्र का आयोजन किया गया।

इस लोकप्रिय प्रतियोगिता में भारत के 1600 स्कूलों के 50,000 से अधिक बच्चों ने पूरे देश में एक साथ भाग लिया एवं 29 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश इस आयोजन का हिस्सा रहे।

पुरस्कार वितरण समारोह 1अक्टूबर को आर.बी.एस सभागार में आयोजित किया जाएगा,जहाँ राष्ट्रीय रैंक धारकों और विजेताओं को नकद पुरस्कार,स्वर्ण और रजत पदक एवं प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंँगे। इसी के साथ एक वंडरपेरेंट प्रतियोगिता भी हुई, जिसमें प्रतिभागियों के माता-पिता ने भाग लिया, जिसके लिए उन्हें भी पुरस्कृत किया जाएगा।

नगर समन्वयक श्रीमती कविता अग्रवाल के कुशल मार्गदर्शन में आगरा ब्रेनोब्रेन टीम ने इस कार्यक्रम का शानदार आयोजन किया और प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल और सेंट एंड्रयूज प्रीमियर स्कूल के कर्मचारियों और प्रबंधन के सहयोग से यह कार्यक्रम बेहद सफल रहा। 

इस आयोजन को इतना सफल बनाने व उनके पूर्ण समर्थन और सहयोग के लिए प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल के निदेशक डॉ. सुशील गुप्ता और सेंट एंड्रयूज स्कूल के निदेशक श्री गिरधर शर्मा का विशेष रूप से आभार व्यक्त किया गया।