यूपी के सभी निजी विद्यालय 8 अगस्त को रहेंगे बंद।चिल्ड्रंस गर्ल्स स्कूल आजगमढ़ की प्रधानाचार्य एवं शिक्षक की गिरफ्तारी का विरोध।



हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

 आगरा: आजमगढ़ स्थित चिल्ड्रंस गर्ल्स स्कूल में हुई घटना एवं विद्यालय की प्रधानाचार्य एवं शिक्षक की हुई गिरफ्तारी के विरोध में मंगलवार, दिनांक 8 अगस्त, 2023 को आगरा के समस्त निजी विद्यालय बंद रहेंगे। यह जानकारी अप्सा के अध्यक्ष डॉ.सुशील गुप्ता ने दी।

उन्होंने कहा कि विद्यालयों के द्वारा यह सांकेतिक विरोध प्रदर्शन इसलिए किया जा रहा है,जिससे इस प्रकरण की सही जाँच की जाए।अगर संबंधित व्यक्ति दोषी पाया जाता है तो अवश्य कार्यवाही की जाए और सख्त से सख्त सजा दी जाए। किंतु छात्रा के गलत कदम उठाने पर विद्यालय को उसके लिए दोषी ठहराना तर्कसंगत नहीं है। वह भी तब जबकि मोबाइल फोन छात्रा के पास से पकड़ा गया। यह फोन विद्यालय ने नहीं दिया बल्कि अभिभावकों के द्वारा दिया गया है।

सही-गलत की जाँच के पूर्व ही विद्यालय के विरुद्ध कार्यवाही किए जाने के परिणाम स्वरूप आज अभिभावक कोई भी बात सुनने को तैयार नहीं होते। जरा- जरा सी बात पर एफ आई आर की धमकी देते हैं। विद्यालय वह स्थान होता है,जहाँ देश के भविष्य के कर्णधारों में संस्कारों एवं नैतिक मूल्यों का बीजारोपण होता है। इस प्रकार की प्रशासनिक कार्यवाही छात्र छात्राओं को उच्छृंखल बना रही है। इसी कारण से उन्होंने अपने शिक्षक- शिक्षिकाओं को सम्मान देना बंद कर दिया है।

आज प्रत्येक शिक्षक,बच्चों को कुछ भी कहने से डरता है क्योंकि उसे यह लगता है कि कहीं उसके खिलाफ कोई कार्यवाही न हो जाए। आज विद्यालय के प्रधानाचार्य अपना कार्य करने से बचना चाहते हैं, क्योंकि जब इस तरह की गलती करने पर बच्चों को कुछ कहा जाएगा तो वह कोई भी गलत कदम उठा लेंगे और उसका पूरा दोष विद्यालय प्रबंधतंत्र या प्रधानाचार्य या शिक्षक के ऊपर आ जाएगा।

इसी प्रकार की अनेक घटनाएँ पूर्व में भी होती रही हैं, जिनमें संपूर्ण दोषारोपण विद्यालय को देते हुए इस प्रकार की कार्यवाही होती रही हैं जो कि अब स्वीकार नहीं है ।

आगे श्री गुप्ता ने अपने बयान में कहा कि हम सभी ने मजबूर होकर क्षुब्ध होते हुए विरोध प्रकट करने के लिए ,उत्तर प्रदेश के समस्त निजी विद्यालयों ने एक जुटता दिखाते हुए, मंगलवार,8 अगस्त, 2023 को समस्त विद्यालयों को बंद रखने का निर्णय लिया है।