''मिशन लाइफ' पर न्यूयॉर्क में भारत ने लगाईं प्रदर्शनी।



हिन्दुस्तान वार्ता। 

न्यूयॉर्क: भारत न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 'मिशन लाइफ' (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) पर केंद्रित एक विशेष प्रदर्शनी की मेजबानी कर रहा है,जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस द्वारा शुरू की गई एक पहल है जिसका उद्देश्य टिकाऊ जीवन को प्रोत्साहित करना है।

सभा को संबोधित करते हुए,संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि राजदूत रुचिरा कंबोज ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अक्टूबर 2022 में संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस के साथ साझेदारी में पहल शुरू की थी, जिसका उद्देश्य हरित, अधिक टिकाऊ भविष्य के लिए हमारे प्रयासों को एकजुट करना था।

मिशन लाइफ सिर्फ एक सरकारी कार्यक्रम नहीं है, यह एक सामूहिक प्रतिबद्धता भी है जो हर व्यक्ति से शुरू होती है। यह हमारे दैनिक जीवन में छोटे-छोटे बदलावों की शक्ति को पहचानने के बारे में है, जो सामूहिक रूप से हमारे पर्यावरण पर एक बड़ा प्रभाव डालते हैं। पर्यावरण-अनुकूल प्रथाओं को अपनाकर, हम न केवल अपनी दिनचर्या बदल रहे हैं, हम अपने ग्रह के लिए एक नई नियति को आकार दे रहे हैं,कंबोज ने रेखांकित किया कि बिना सोचे-समझे उपभोग के दिन खत्म हो गए हैं और 'मिशन लाइफ' सचेत उपयोग के सिद्धांत का समर्थन करता है। जहां हर संसाधन मायने रखता है और हर कार्रवाई स्थिरता की दिशा में एक सचेत कदम है।

प्रदर्शनी के माध्यम से मिशन लाइफ के विभिन्न विषयों - ऊर्जा बचाएं, पानी बचाएं, एकल-उपयोग प्लास्टिक को न कहें, स्थायी खाद्य प्रणालियों को अपनाएं, अपशिष्ट को कम करें, स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं और ई-कचरे को कम करें, को प्रमुखता से प्रदर्शित किया गया है।

 स्क्रीन पर मोदी के संदेश दिखाए जाते हैं, जब उन्होंने लोगों को टिकाऊ जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से वैश्विक कार्य योजना शुरू की थी।

मिशन लाइफ एक्शन प्लान- जीवनशैली में बदलाव पर विचारों की एक सूची जिसे जलवायु-अनुकूल व्यवहार के रूप में लिया जा सकता है- मिशन लाइफ (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) के लोगो और टैगलाइन के साथ संयुक्त रूप से गुजरात के केवडिया में मोदी और गुटेरेस द्वारा लॉन्च किया गया था।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी।