मन की बात में बोले पीएम मोदी कहा,G-20 की अध्यक्षता,जनता की अध्यक्षता।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

मन की बात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि G-20 की अध्यक्षता,जनता की अध्यक्षता है जिसमें जनता की भागीदारी सबसे आगे है। सितंबर का महीना भारत की संभावनाओं का गवाह बनने वाला है। भारत जी-20 लीडर्स समिट के लिए पूरी तरह तैयार है।

 इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए 40 देश और कई वैश्विक संगठन के प्रमुख दिल्ली आएंगे। जी-20 शिखर सम्मेलन के इतिहास में यह सबसे बड़ी भागीदारी होगी। गौरतलब है कि विदेश मंत्रालय भी समय-समय पर जन भागीदारी पर केंद्रित कई आयोजन करता है।

 जिसमे यूनिवर्सिटी कनेक्ट,साइकिल रैली,एस्से कॉम्पटीशन,स्वछता अभियान आदि शामिल हैं।

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि उन्होंने इस कार्यक्रम में भारत के पारंपरिक खेलों,भारतीय खिलौनों को प्रोत्साहन की बात की थी और लोगों ने इसमें बढ़चढ़कर भागीदारी की।

 उन्होंने कहा जब मैंने भारत के पारंपरिक खेलों को प्रोत्साहन की बात की थी, तुरंत उस समय देश में एक लहर सी उठ गई भारतीय खेलों से जुड़ने की, इनमें रमने की, इन्हें सीखने की। जब भारतीय खिलौनों की बात हुई,तो देश के लोगों ने इसे भी हाथों-हाथ बढ़ावा दे दिया। अब तो भारतीय खिलौनों का इतनी मांग हो गई है कि विदेशों में भी इनकी मांग बहुत बढ़ रही है।

 इसी क्रम में प्रधानमंत्री ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयन्ती ‘‘एकता दिवस’’ पर गीत, लोरी और रंगोली से जुड़ी प्रतियोगिताओं और इनके विजेताओं का उल्लेख किया। इसी महीने होली के त्योहार का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने लोगों से अनुरोध किया कि वे इसे ‘‘वोकल फॉर लोकल’’ के संकल्प के साथ मनाएं।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी।