नेशनल चैम्बर ऑफ इंडस्ट्रीज एण्ड कॉमर्स ने आयोजित किया,स्टार्ट-अप इंडिया कॉन्क्लेव 2023


                    



आगरा के प्रमुख उद्यमी बनाएंगे युवाओं को उद्यमी,स्टार्टअप के लिए देंगे निवेश पूंजी।

होटल क्लार्क्स शिराज में जुटे देशभर से दिग्गज, युवाओं और महिलाओं को दी स्टार्ट अप करने की नसीहत।

कार्स 24 के रुचित अग्रवाल ने दिया स्टार्टअप के लिए गुरु मंत्र।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा। अगर कुछ कर गुजरना चाहते हैं तो जुननू की हद तक मेहनत करनी होगी। यदि आपका आइडिया सशक्त है और आप उसे बेचने की क्षमता रखते हैं तो सफलता आपको मिलेगी ही। यह गुरुमंत्र दिया देश दुनिया में सफल स्टार्टअप की पहचान बन चुके, कार्स 24 के रुचित अग्रवाल ने। 

रविवार को माल रोड स्थित होटल क्लार्क्स शिराज में नेशनल चैम्बर आफ इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स ने स्टार्ट−अप इंडिया कॉन्क्लेव, ''नई सोच - नया भारत" का आयोजन किया। 

कॉन्क्लेव का शुभारंभ, कार्स 24 के संस्थापक रुचित अग्रवाल, प्रमुख उद्यमी पूरन डावर,नेशनल चैम्बर ऑफ इंडस्ट्रीज एण्ड कॉमर्स के अध्यक्ष राजेश गोयल,पूर्व अध्यक्ष मनीष अग्रवाल, श्री गोपाल, वीके शर्मा, विनय खंगर ने दीप प्रज्जवलित कर किया।

कार्यक्रम समन्वयक सचिन सारस्वत ने “उद्यमेन हि सिध्यन्ति कार्याणि न मनोरथैः! न हि सुप्तस्य सिंहस्य प्रविशन्ति मुखे मृगाः !" श्लोक के साथ आयोजन के पहले सत्र पैनल चर्चा की शुरुआत की। 

नेशनल चैम्बर के पूर्व अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने कहा कि देश में एक लाख से अधिक स्टार्टअप हैं और 110 यूनिकॉर्न स्टार्टअप हैं। इसमें आगरा की भागीदारी बढ़ानी है। आगरा से लगातार हो रहे युवाओं के पलायन को रोकना है। 

नेशनल चैम्बर के अध्यक्ष राजेश गोयल ने कहा स्टार्ट−अप इंडिया, भारत सरकार की एक प्रमुख पहल है जिसका उद्देश्य देश में स्टार्टअप्स और नये विचारों के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना है जिससे देश का आर्थिक विकास हो एवं बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर उत्पन्न हों।

 मुख्य वक्ता रुचित अग्रवाल ने युवाओं से कहा कि हमारे देश में आइडिया की कमी नहीं है,लेकिन आइडिया को लेकर आप प्रयास आरंभ नहीं करते, अध्यन नहीं करते,समस्या और उसके समाधान पर काम नहीं करते तो सफलता नहीं मिल सकती है। परिवार का विश्वास में लेकर मित्रों के साथ, उनके सहयोग से काम शुरू करें। उन्होंने बताया कि देश में ब्रेन ड्रेन की बात होती है, युवाओं के पलायन की बात होती है। मैं स्वयं आगरा का रहने वाला हूं। बैंगलोर नौकरी करने के बाद यूएस चला गया। 6 साल तक जी तोड़ मेहनत की और समझ आया कि अपने देश में अपना काम करना है, और फिर चार दोस्तों के साथ,कार्स 24 की नींव रखी। 2015 से अब तक कंपनी 25 हजार करोड़ के टर्नओवर की बन चुकी है। 24 घंटे अपने काम के बारे में सोचें। जमीन पर उतरे। छोटी पूंजी से काम शुरू करें। रिस्क है इसलिए सक्सेस है। 

पैनल चर्चा में केनरा बैंक,एसबीआई के पदाधिकारियों ने बैंक की योजनाओं के बारे में जानकारी दी। एमएसएमई के डिप्टी डायरेक्टर ब्रजेश यादव ने सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया। विनय खंगर ने कोल्ड चैन के व्यवसाय में अपने अनुभव साझा किए। 

आगरा के प्रमुख उद्यमी पूरन डावर ने कहा कि शहर की युवा प्रतिभा पर भरोसा करना ही चाहिए। इस अवसर पर गोपाल खंडेलवाल, संजय गोयल, राजीव अग्रवाल, मयंक मित्तल,अनूप गोयल, मनोज बंसल, अनिल अग्रवाल, मुकेश अग्रवाल, डॉ नवीन गुप्ता, डॉ. अभिलाषा सिंह, प्रशांत शर्मा, डॉ रिजु अग्रवाल, डॉ शांतनु कुमार, डॉ. शीतल सचदेवा आदि उपस्थित रहे। 

उद्यमी करेंगे स्टार्टअप में निवेश।

एफमेक के अध्यक्ष पूरन डावर ने कहा कि युवा उनके पास विचार लेकर आएं,उद्यम स्थापित करने के लिए वे सहयोग करेंगे। युवाओं को उद्यमी बनाने के लिए आगरा के उद्यमियों से भी उन्होंने अपील की।

चैम्बर कार्यालय पर मिलेगी सलाह और दिशा।

नेशनल चैम्बर ऑफ इंडस्ट्रीज एण्ड कॉमर्स के अध्यक्ष राजेश गोयल ने कहा कि युवाओं को स्टार्टअप के लिए प्रेरित करने के लिए नेशनल चैंबर में 1 अक्टूबर से मंगलवार से शनिवार तक सायं 4 बजे से 6 बजे तक विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन दिया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने की अंगदान की अपील।

आयोजन में केंद्रीय मंत्री प्रो.एसपी सिंह बघेल ने शहर के उद्यमियों और युवाओं से अंगदान की अपील की।उन्होंने कहा कि विदेशों में इस ओर जागरूकता है तो आगरा के समाज सेवी क्यों पीछे रहें। उन्होंने कहा कि 16 सितंबर को जीआईसी मैदान में प्रातः 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक अंगदान संकल्प कार्यक्रम में सहभागिता करें। आयोजन को लेकर सभागार में उपस्थित लोगों का आमंत्रण पत्र दिए।