चैम्बर भवन में ऊर्जा संरक्षण कार्यक्रम एवं एनर्जी इफिशिएंसी पर ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन।



सीआईआई एवं बीईई के द्वारा कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की गई।

सीआईआई एवं बीईई के डायरेक्टर एवं वरिष्ठ अधिकारी रहे मौजूद।

कोल्ड स्टोरेज एवं अन्य इकाइयों से आये व्यापारियों को प्राप्त  जानकारी एवं दिशा निर्देश से व्यापार में होगा भारी लाभ।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा:  29 सितम्बर,प्रातः 11 बजे चैम्बर भवन सभागार,जीवनी मंडी, आगरा में सीआईआई एवं बीईई (ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी) के द्वारा फेडरेशन ऑफ कोल्ड एसोसिएशन एवं नेशनल चैम्बर के तत्वाधान में एक ऊर्जा संरक्षण का कार्यक्रम एवं ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन अध्यक्ष राजेश गोयल की अध्यक्षता में किया गया। जिसमें शीत गृह एवं अन्य उद्योगों के सदस्यों को ऊर्जा संरक्षण एवं अपने उद्योगों को बेहतर संचालन के लिए महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई।

चैम्बर अध्यक्ष राजेश गोयल ने उपस्थित सभी अधिकारियों का स्वागत एवं अभिनन्दन किया। अध्यक्ष महोदय ने बताया कि उपस्थित अधिकारियों एवं विभिन्न कंपनियों से आये प्रतिनिधियों से प्राप्त जानकारी से हम कैसे अपने व्यापार में ज्यादा प्रोफेट प्राप्त कर पायेंगे। व्यापारी को अपने कोल्ड उद्योग एवं अन्य उद्योगों में किस प्रकार के उपकरण का प्रयोग करना चाहिए जिससे हमारे व्यापार की एनर्जी इफिसिएंसी को कंट्रोल किया जा सके। ऊर्जा दक्षिता को हम जितना ज्यादा से ज्यादा बचा सकेंगे, उतना ही हमारे उद्योग का प्रोफेट बढ़ जायेगा।

बीईई (ब्यूरो ऑफ एनर्जी इफीसिएंसी) के निदेशक अर्जित सेनगुप्ता ने बताया कि अगर हम सही दिशा निर्देषों के अनुसार अपने उद्योगों को संचालित करें तो हमें अपने उद्योग में लाभ ही लाभ होगा। 

जैसे हमें कोल्ड स्टोरेज की क्षमता के अनुसार ही मोटरों एवं मशीनों का चयन करना चाहिए। कोल्ड की कूलिंग का लोड को हमें लिमिटेड करना होगा। कोल्ड स्टोरेज में संरक्षित वस्तु के अनुसार ही हमें अपने चिलर का टेम्प्रेचर रखना चाहिए। चिलर की क्षमता के अनुसार ही हमें उतने ही किलोवाट का चिलर प्लांट कंप्रेसर लगाना चाहिए। जिससे हमारी एनर्जी एफिशिएंसी सुरक्षित हो और हमें अधिक लाभ हो।

एबीबी लिमिटेड के मैनेंजर अभिषेक जी,किर्लोस्कर न्यूमेटिक कम्पनी लि. के रीजनल मैनेजर समीर चन्द्रा, एग्रो सोलर के बिजनेस डवलर्प मैनेजर जितेन्द्र पंडित,डेनफोस इंडिया के कोल्ड चैन हैड नीरज नरूला,प्लस टेक्नोलाजिस के प्रोडॉक्ट लीड भुवनेश कुमार,नेबेस्की लैब्स के एमडी एण्ड सीईओ राहुल देव मंडल ने अपनी अपनी कम्पनियों के उत्पादों की गुणवत्ता एवं कार्यप्रणाली को विस्तारपूर्वक प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रस्तुत किया और सभी उपस्थित सदस्यों को अपने उत्पादों से अवगत कराया।

कार्यक्रम का संचालन सीआईआई के प्रधान परामर्शदाता श्री दिनेश घई ने किया।