विश्व धूम्रपान निषेध दिवस: अवध की पहचान "रूमी" दरवाजा पर रैली का हुआ आयोजन।



हिन्दुस्तान वार्ता।ब्यूरो

लखनऊ में गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर धूम्रपान निषेध दिवस की 15 वी वर्षगांठ को धूमधाम के साथ मनाया गया। एक तरफ भारत सरकार स्वच्छता को लेकर लोगो को सहभागी बना रही है। तो वहीं लखनऊ में नेहरू युवा केन्द्र और वोलेंट्री हेल्थ एसोसिएशन ऑफ इंडिया के साझा सहयोग से इस दिवस को स्वच्छता के साथ स्वास्थ्य के साथ जोड़कर मनाया गया। 

आपको बता दे कि 2अक्टूबर को हर साल विश्व धूम्रपान निषेध दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसीक्रम में आज जनसहभागिता के लिए वोलेंट्री हेल्थ एसोसिएशन ऑफ इंडिया और नेहरू युवा केन्द्र ने  पुराने लखनऊ स्थित रूमी दरवाजा पर एक रैली का आयोजन किया। जिसमे तकरीबन 300 से ज़्यादा वोलेंटियर्स उपस्थित थे। इस दौरान नेहरू युवा केन्द्र की तरफ से विकास सिंह ने अपने वोलेंटियर्स के सहयोग से वहां उपस्थित लोगो को कोटपा नियमावली के बारे में बताया तो वहीं उनसे इस नियम में संशोधन हेतु सहयोग देने के लिए अपील भी किया। 

वोलेंट्री हेल्थ एसोसिएशन की तरफ से जय प्रकाश शर्मा ने बताया कि अगर लोग धूम्रपान छोड़कर अनुशासित जीवन शैली को अपनाएंगे तो देश खुद ब खुद स्वच्छ हो जाएगा और स्वच्छ देश मे स्वस्थ काया के लोग ही शामिल होते है। कायर्क्रम के दौरान वोलेंट्री हेल्थ एसोसिएशन और नेहरू युवा केन्द्र के वोलेंटियर्स ने आम जनमानस के साथ एक संवाद स्थापित कर कोटपा संशोधन पर बातचीत किया। जबकि लगभग 500 लोगो ने कोटपा नियमावली के हित में हस्ताक्षर किए।