नेशनल चैम्बर के प्रकोष्ठ चेयरमैनों की समीक्षा बैठक सम्पन्न



औद्योगिक समस्याओं के प्रति मंडलायुक्त  का रुख सराहनीय। 

 रेन वाटर हार्वेस्टिंग लगाने पर किया गया विचार।

 सर्वेक्षण के दौरान उद्यमियों के उत्पीड़न पर जताई चिंता।

विधायकों एवं सासंदों की बुलाई जायेगी बैठक।

 सर्वेक्षण में किसी काउंसिल को पूर्व की तरह उपस्थित होने की हो अनुमति।

स्थानीय स्तर पर किसी कर अधिकारी को भी उपस्थित होने की हो अनुमति।

 पूर्व में आगरा फोर्ट से लाल कुआं तक दैनिक कुमायूं एक्सप्रेस ट्रेन को किया जाये चालू।

 आगरा फोर्ट अहमदाबाद सुपरफास्ट एक्सप्रेस के परिचालन समय में हो बदलाव।

 अपंजीकृत होटलों एवं पीजी के कारण आगरा पर्यटन की छवि होती है प्रभावित। 

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा: 16 नवम्बर,चैम्बर अध्यक्ष राजेश गोयल की अध्यक्षता में प्रकोष्ठ चेयरमैनों की एक समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में विभिन्न विभागीय स्तर पर किये जाने वाली कार्यवाहियों पर समीक्षा की गई। औद्योगिक समस्याओं के निस्तारण में मंडलायुक्त महोदया के कार्यवाही पर संतोष व्यक्त करते हुए सराहना की गयी। भूगर्भ जल विभाग एवं प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड से अनापत्ति प्रमाण पत्र हेतु की नवीन शर्त पर चर्चा की गई कि औद्योगिक परिसरों में आवश्यक कार्यवाही किये जाने पर विचार किया गया। रेन वाटर हार्वेस्टिंग एवं वृक्षारोपण प्रकोष्ठ के चेयरमैन गोपाल खण्डेलवाल इस कार्य में पहल करेंगे।

उद्यमियों एवं व्यापारियों पर सर्वे की कार्यवाही से होने वाले उत्पीड़न पर चर्चा की गई। जिसमें मत प्रकट किया गया कि सभी विधायकों एवं सांसदों की एक बैठक शीघ्र बुलाई जाये। यह जानकारी दी गई कि हाल ही में हो रहे सर्वेक्षण की कार्यवाही में किसी काउंसिल को उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जा रही है और न ही स्थानीय स्तर पर किसी विभागीय अधिकारी को उपस्थित होने की अनुमति दी जा रही है जो पूर्व में दी जाती थी।

 चैम्बर अध्यक्ष राजेश गोयल द्वारा बताया गया कि इस सम्बन्ध में कर प्रशासन एवं शासन चैम्बर स्तर से पत्राचार किया जायेगा। सीए दीपेन्द्र मोहन द्वारा बताया गया कि कानून इस सम्बन्ध में खामोश है। इसका अर्थ यह है कि कानून की मंशा स्थानीय स्तर पर अधिकारी को उपस्थित होने की अनुमति देना  है। अन्यथा कानून में उपस्थित नहीं होने की बात स्पष्ट लिखी होती।

रेलवे सम्बन्धी समस्याओं पर विचार किया गया। जिसमें यह प्रश्न उठा कि आमान परिवर्तन के बाद लगभग 20 वर्ष  बाद भी आगरा फोर्ट से काठ गोदाम एक्सप्रेस गाड़ी संख्या 15311 अभी तक पुनः प्रारम्भ नहीं की गई है। यह आगरावासियों के लिए बहुत ही उपयुक्त गाड़ी थी जो लाल कुंआ तक जाती थी। भारी संख्या में आगरा आने जाने के लिए इस गाड़ी का उपयोग होता था। नैनीताल जाने के लिए आगरा से यह एकमात्र गाड़ी थी। आगरा फोर्ट अहमदाबाद सुपरफ़ास्ट एक्सप्रेस गाड़ी संख्या 12547 को 22.15 के स्थान पर आगरा फोर्ट से 19 बजे के आसपास परिचालित किया जाये वर्तमान में यह गाड़ी अहमदाबाद जंक्शन  पर 13.40 पर पहुंचती है। इससे अगला दिन औद्योगिक एवं व्यापारी गतिविधियों के लिए व्यर्थ हो जाता है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन को इस सम्बन्ध में चैम्बर द्वारा पत्राचार किया जायेगा। 

होटल एवं रेस्टोरेंट प्रकोष्ठ के चेयरमैन राकेश कुमार चौहान ने कहा कि आगरा में अपंजीकृत होटल एवं पीजी चलाये जा रहे हैं। जिनके कारण आगरा पर्यटन की छवि खराब होती है। पर्यटन प्रशासन एवं शासन स्तर पर चैम्बर द्वारा इस सम्बन्ध में कार्यवाही की जायेगी।

बैठक में अध्यक्ष राजेश गोयल,उपाध्यक्ष अनिल अग्रवाल, कोषाध्यक्ष योगेश जिन्दल,नागरिक सुविधा एवं शहरी विकास प्रकोष्ठ के चेयरमैन एवं पूर्व अध्यक्ष सीताराम अग्रवाल, औद्योगिक एवं औद्योगिक आस्थान विकास प्रकोष्ठ के चेयरमैन मुकेश अग्रवाल, होटल एवं रेस्टोरेंट प्रकोष्ठ चेयरमैन राकेश कुमार चौहान,बैंकिंग प्रकोष्ठ चेयरमैन सीए दीपेन्द्र मोहन, रेन वाटर हार्वेस्टिंग एवं वृक्षारोपण प्रकोष्ठ चेयरमैन गोपाल खंडेलवाल,जेम्स एंड ज्वैलरी प्रकोष्ठ चेयरमैन नितेश अग्रवाल,प्रदूषण नियंत्रण प्रकोष्ठ के चेयरमैन नरेन्द्र तनेजा, रेलवे प्रकोष्ठ चेयरमैन एस. एन. अग्रवाल, केन्द्रीय एवं राज्य सरकार समन्वय के कॉर्डिनेटर संजय अरोड़ा मुख्य रुप से उपस्थित थे।