रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने, पश्चिम एशिया की स्थिति को लेकर जयशंकर का ब्रिटेन दौरा

 


हिन्दुस्तान वार्ता। 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और अपने नवनियुक्त समकक्ष डेविड कैमरन से मुलाकात के साथ विस्तृत बातचीत को लेकर विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर का बुधवार को पांच दिवसीय ब्रिटेन दौरा पूरा हुआ।

 जयशंकर की इस आधिकारिक यात्रा के दौरान उनकी पत्नी क्योको जयशंकर ने दिवाली के दिन ब्रिटिश पीएम सुनक से लंदन स्थित उनके आवास पर मुलाकात की। इस दौरान सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति भी मौजूद थीं। जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर तस्वीरें साझा करते हुए लिखा भारत और यूके समकालीन समय के लिए संबंधों को नए सिरे से तैयार करने में सक्रिय रूप से लगे हुए हैं। श्रीमान और श्रीमती सुनक को उनके गर्मजोशी भरे स्वागत और भव्य आतिथ्य के लिए धन्यवाद।

लंदन में एक दिवाली रिसेप्‍शन में शामिल हुए जयशंकर ने पिछले एक दशक में भारत में हुए सकारात्मक बदलावों पर प्रकाश डाला। उन्होंने श्री स्वामीनारायण मंदिर में पूजा-अर्चना की और भारतीय समुदाय से बातचीत की।

कैमरन से मुलाकात के बाद जयशंकर ने ‘एक्स’ पर लिखा हमारी रणनीतिक साझेदारी की पूरी क्षमता को साकार करने पर विस्तृत चर्चा हुई। पश्चिम एशिया की स्थिति, यूक्रेन संघर्ष और इंडो-पैसिफिक पर भी खुलकर बातचीत हुई।

विदेश मंत्री ने ब्रिटेन के रक्षा मंत्री ग्रांट शाप्‍स से भी मुलाकात की। एक सोशल मीडिया पोस्‍ट में जयशंकर ने कहा कि दोनों देशों के बीच रक्षा और सुरक्षा सहयोग बढ़ाने पर विचार-विमर्श हुआ। उन्होंने पूर्व ब्रिटिश पीएम टोनी ब्लेयर से मुलाकात की और दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों, पश्चिम एशिया की स्थिति और अफ्रीका पर चर्चा की।

जयशंकर ने कहा कि भारत और ब्रिटेन एक मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और उम्मीद है कि दोनों पक्ष ऐसी सहमति पर पहुंचेंगे, जो दोनों के लिए काम करेगी।

जयशंकर की इस यात्रा से दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को नई गति मिलेगी।

रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी।