अमेरिका के डिप्टी एनएसए का "भारत" दौरा

 


हिन्दुस्तान वार्ता। दिल्ली

अमेरिका के प्रधान उप-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जोनाथन फाइनर ने सोमवार को उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (रणनीतिक मामले) विक्रम मिस्री के साथ मुलाकात की।

परामर्श के दौरान दोनों उप एनएसए ने प्रमुख द्विपक्षीय मुद्दों की समीक्षा की और क्षेत्रीय और वैश्विक घटनाक्रम पर विचारों का आदान-प्रदान किया। नई दिल्ली के दौरे पर आए फाइनर ने विदेश मंत्री एस.जयशंकर और एनएसए अजीत डोभाल से भी अलग-अलग मुलाकात कर विभिन्न द्विपक्षीय तथा वैश्विक मुद्दों पर विचार साझा किए।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा दोनों उप एनएसए ने द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो. बाइडेन के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। साथ ही उन्होंने क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज (आईसीईटी) के दायरे को जैव प्रौद्योगिकी, महत्वपूर्ण खनिजों एवं दुर्लभ पृथ्वी प्रसंस्करण प्रौद्योगिकियों, डिजिटल कनेक्टिविटी और डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे तक विस्तारित करने पर सहमति व्यक्त की।

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि उन्होंने उच्च तकनीक सहयोग और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण को सुविधाजनक बनाने के लिए नियमों को आसान बनाने के महत्व की भी पुष्टि की। उनकी चर्चाओं ने उनकी घरेलू पहलों के बीच तालमेल कायम करने और दोनों देशों में उद्योग की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ावा देने की अपार संभावनाओं को सामने लाने का काम किया है।

फाइनर से मुलाकात के बाद जयशंकर ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा अमेरिका के प्रधान डिप्टी एनएसए से अच्छी मुलाकात हुई। वैश्विक स्थिति पर विचारों का सार्थक आदान-प्रदान हुआ। हमारे द्विपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाने पर चर्चा हुई।

इससे पहले जनवरी 2023 में एनएसए अजीत डोभाल ने अमेरिका की यात्रा की थी और जून 2023 में अमेरिकी एनएसए जेक सुलिवन भारत के दौरे पर आए थे।

रिपोर्ट.शाश्वत तिवारी