एक्सपोर्ट सिम्पोजियम 2024 (निर्यात सम्मेलन) में आएंगे निर्यात प्रोत्साहन मंत्री नंद गोपाल “नंदी”



− एक्सपोर्ट सिम्पोजियम 2024 (निर्यात सम्मेलन) की आयोजन समिति ने दिया आमंत्रण

− प्रदेश सरकार के निर्यात प्रोत्साहन अधिकारी देंगे प्रदेश के निर्यात नीति की जानकारी

हिन्दुस्तान वार्ता।ब्यूरो

आगरा। प्रदेश का पहला एक्सपोर्ट सिम्पोजियम 2024 ( निर्यात सम्मेलन) आगरा की धरती पर 8 और 9 जनवरी को होने जा रहा है। इसे लेकर सरकार की ओर से सहयोग भी मिल रहा है और सरकार के प्रतिनिधि इसमें शामिल होकर सरकार की निर्यात नीतियों पर जानकारी देने के लिए भी आएंगे। 

वाराणासी में हुए लघु उद्योग भारती के एक कार्यक्रम के दौरान आयोजन के संरक्षक एवं उप्र लघु उद्योग निगम लि. के उपाध्यक्ष राकेश गर्ग (दर्जा राज्य मंत्री) ने औद्योगिक विकास, निर्यात प्रोत्साहन, मंत्री नंद गोपाल गुप्ता “नंदी” को आमंत्रित किया। 

 मंत्री नंद गोपाल गुप्ता “नंदी” ने आयोजन के लिए अग्रीम शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उप्र में इस तरह के निर्यात सम्मेलन आवश्यक हैं। निर्यात प्रोत्साहन को लेकर औद्योगिक संगठनों द्वारा मिलकर ये अनूठा प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश एवं प्रदेश की अर्थ व्यवस्था को मजबूत करने में निर्यातक उद्यमियों का बड़ा योगदान है। प्रदेश में अनगिनत उत्पादन हैं, जिनकाे निर्यात उद्योग के माध्यम से असीम संभावनाएं प्राप्त हो सकती हैं। कैबिनेट मंत्री ने आयोजन में आने का आश्वासन दिया।  

उप्र लघु उद्योग निगम लि. के उपाध्यक्ष राकेश गर्ग (दर्जा राज्य मंत्री) ने प्रदेश में निर्यात प्रोत्साहन की आवश्यकता को कैबिनेट मंत्री के समक्ष रखा। कहा कि निर्यात प्रोत्साहन के लिए व्यवहारिक नीतियों को बनाने और लागू करने की आवश्यकता है। ओडीओपी योजना के तहत प्रदेश सरकार ओडीओपी उत्पादनाें को प्रोत्साहित कर रही है। इन उत्पादनों की अन्तरर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रांडिंग एवं बिक्री के लिए सशक्त योजनाओं पर काम करने की आवश्यकता है। यूपी में लगे हाल ही में इंटरनेशनल ट्रेड शो के माध्यम से काफी निर्यातकों को प्रोत्साहन प्राप्त हुआ।