भाजपा के वरिष्ठ नेता श्याम सुंदर शर्मा,रेहावली बांध के पक्षधर


                                                                                          

बाँध योजना जनपद की जल संचय योजनाओं में सबसे उपयोगी

भाजपा के वरिष्ठ नेता श्याम सुंदर शर्मा रेहावली बांध योजना की शासन से करेंगे संस्तुति

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा:महानगर सहित समूचा आगरा जनपद पानी की समस्या से जूझ रहा है,राम जी की कृपा से जब बडे बडे काम हो रहे हैं,तब निश्चय ही हर खेत को पानी जरूर उपलब्ध होगा,यह कहना है भारतीय जनता पार्टी के जिले के बुजुर्ग नेता श्री श्याम सुंदर शर्मा एडवोकेट का । शंकर कॉलोनी स्थित अपने निवास पर अपने स्वजनों से मुलाकात करने के दौरान उन्होंने कहा कि मेरी समझ और जनपद की भौगोलिक जानकारी के अनुसार जमीन का पानी हमारी खेती और सामाजिक जरूरत का सत्तर प्रतिशत भाग पूरा करता था,संयोग से अब यह रसातल को पहुंच चुका है और इसका दोहन बेहद मुश्किल और अति व्ययसाध्य हो चुका है।

मौजूदा हालातों में तेजी के साथ बदलाव के लिये उन स्त्रोतों को पुनर्जीवित करना होगा जो जल शून्य और उपेक्षित स्थिति में पहुंच चुके हैं।श्री शर्मा बताते है कि यमुना जनजीवन को भरपूर पानी उपलब्ध करवाने का सबसे प्रचलित माध्यम है किन्तु वर्तमान में यह बदहाल है और विशेषज्ञों का अध्ययन विषय बनी हुई है,इस लिये उसके बारे में कुछ नहीं कहूंगा किंतु उटंगन भरपूर जलयुक्त करने की किसी योजना को सर्वाधिक व्यावहारिक मानता हूं।चाहता हूं इसको लेकर अगर कोई योजना प्रस्तुत की जाती है तो उसे गंभीरता से लिया जाये।

 श्री शर्मा ने कहा कि उटंगन नदी में राजस्थान से पानी नहीं छोड़ा जाता ,नदी के स्वाभाविक बहाव को क्यों थाम रखा गया है,यह एक अलग विषय है किंतु फिलहाल में नदी के यमुना नदी में समाने के रेहावली गांव (तहसील एवं विकासखंड फतेहाबाद) स्थित स्थान पर बांध बनाए जाने का पक्षधर हूं।शासन से इस संबंध में संस्तुति  करेंगे।

-एक्यूफर सिस्टम सुधरेगा

उन्होंने कहा कि रेहावली में बांध बनाया जाना इस लिये उपयुक्त है क्यों कि यहां यमुना नदी का पानी मानसून काल में उटंगन नदी में बैक मारता है,जिसे कि गेटिड स्ट्रक्चर बनाकर संचित किया जा सकता है।कितना पानी जलाशय के रूप में बचाये रखा जा सकता है यह तो सिंचाई विभाग या केन्द्रीय जल आयोग ही सर्वे कर बता सकता है किंतु आम नागरिक के रूप में इतना जरूर कह सकता हूं कि उटंगन नदी में नौ कि मी तक पानी बैक मारता है और यह जलराशि लगभग दो अरब घन मीटर तक होती है।इस पानी की उपयोगिता बाह तहसील और फतेहाबाद तहसील के गांवों सूखी स्थिति में जा पहुंचे जलभृत तंत्र (Aquifer System) को पुन: तृप्त कर भूजल की स्थिति में तेजी के साथ सुधार लाया जा सकता है।

-जिला पंचायत अध्यक्ष का नजरिया उपयुक्त

श्री शर्मा ने कहा कि जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ. मंजू भदौरिया के द्वारा रेहावली बांध संभावना संबंधी तथ्य पत्र को सर्वथा उपयुक्त मानते हैं और शासन से अपेक्षा करते हैं कि इस तथ्य पर्त के क्रम में आगे भी कार्रवाई हो।उन्होंने कहा वह यह यू ही नहीं कह रहे अपितु क्षेत्र की जानकारी होने से कह रहे हैं।

सिविल सोसायटी ऑफ आगरा के जनरल सेक्रेटरी अनिल शर्मा ने अब तक रेहावली बांध के लिए सोसायटी के द्वारा किये जाते रहे प्रयासों की जानकारी श्री श्याम सुंदर जी को दी और कहा कि अगर सत्ता दल इसकी मांग करे तो काम आसानी से हो सकता है।मुलाकात करने वालों में सिविल सोसायटी ऑफ आगरा के असलम सलीमी और जर्नलिस्ट राजीव सक्सेना भी शामिल थे।

रिपोर्ट-असलम सलीमी