नेशनल चैम्बर के चुनाव होंगें,14 मार्च को



 चुनाव प्रातः 10.30 बजे से 3.00 बजे तक होंगे महाराजा अग्रसेन सेवा सदन,कमला नगर में। 

चैम्बर का पहचान पत्र अवश्य लेकर आएं। बिना पहचान-पत्र के मतदान नहीं। 

प्रत्याशी बनने के लिए मतदाता सूची में नाम होना और आवश्यक अहार्यताएँ पूरी करना है जरुरी।

विस्तृत जानकारी सहित नियमावली एवं मतदाता सूची सभी सदस्यों को भेज दी गयी है स्पीड /पंजीकृत डाक से। 

अध्यक्ष के 1 पद,उपाध्यक्ष के 2 पद, कोषाध्यक्ष के 1 पद एवं 12 समूहों में 28 कार्यकारिणी सदस्यों के निर्वाचन हेतु होगा चुनाव। 

कार्यकारिणी सदस्य समूह 1 में 3, समूह 2 में 3, समूह 3 में 2, समूह 4 में 5, समूह 5 में 2, समूह 6 में 5, समूह 7 में 2, समूह 8 में 1, समूह 9 में 2, समूह 10 में 1, समूह 11 में 1 तथा समूह 12 में 1 होंगे निर्वाचित।   

अध्यक्ष - न्यूनतम आयु 40, दस पूर्ण वर्ष की सदस्यता, 3 पूर्ण वित्तीय वर्ष कार्यकारिणी सदस्य, 2 पूर्ण वित्तीय वर्ष उपाध्यक्ष या 1 पूर्ण वित्तीय वर्ष उपाध्यक्ष एवं 1 पूर्ण वित्तीय वर्ष कोषाध्यक्ष, उद्योग/व्यापार से जुड़ा हो,प्रोफेशनल नहीं होना  चाहिए (31 मार्च 2017 तक उपाध्यक्ष पद का 1 वर्ष का पूर्ण कार्यकाल पूरा कर चुके सदस्य भी योग्य) 

उपाध्यक्ष - आठ पूर्ण वर्ष की सदस्यता, 3 पूर्ण वित्तीय वर्ष कार्यकारिणी सदस्य अथवा  2 पूर्ण वित्तीय वर्ष -कार्यकारिणी सदस्य और 1 पूर्ण वित्तीय वर्ष कोषाध्यक्ष,उद्योग/व्यापार से जुड़ा हो।  

कोषाध्यक्ष - छः पूर्ण वर्ष की सदस्यता तथा 2 पूर्ण वित्तीय वर्ष कार्यकारिणी सदस्य और उद्योग/व्यापार से जुड़ा हो।

अध्यक्ष/उपाध्यक्ष/कोषाध्यक्ष पद का प्रत्याशी नामांकन प्रस्तुत करने की तिथि पर न हो किसी राजनैतिक संगठन का पदाधिकारी और चैम्बर के किसी पद पर अधिष्ठित रहने तक नहीं करेगा किसी राजनीतिक संगठन का कोई पदभार। अध्यक्ष पद पर निर्वाचित होने पर अन्य औद्योगिक संगठन के पद से देना होगा त्यागपत्र। 

उपाध्यक्ष /कोषाध्यक्ष पद पर रहते हुए आगामी वर्ष के लिए नहीं कर सकते हैं नामांकन। 

प्रबंध समिति सदस्य - न्यूनतन आयु 25 वर्ष, 4 पूर्ण वर्ष की सदस्यता और उद्योग/व्यापार से जुड़ा हो, वर्तमान प्रबंध समिति सदस्य के लिए 50 प्रतिशत की उपस्थिति जरुरी। 22 से 29 फरवरी तक कर सकते हैं नामांकन।  

मतदाता सूची में से कोई सदस्य जो उसी पद का उम्मीदवार न हो, कर सकेगा नामांकन को प्रस्तावित।  चुनाव समिति के सदस्य एवं पूर्व अध्यक्ष नहीं करेंगे किसी नामांकन को प्रस्तावित। 

1 मार्च को होगी नामांकनों की जाँच - नाम वापसी की अंतिम तिथि 9 मार्च (प्रातः 10.30 बजे तक)

9 मार्च के बाद नाम वापसी पर नहीं होगा कोई विचार - निर्धारित संख्या से अधिक प्रत्याशी होने पर हर हालत में होगा चुनाव।

जिन सदस्यों का मतदाता सूची में नाम नहीं है और वे मतदान करना चाहते हैं तो अधिकतम 9 मार्च मार्च तक करें बाकी देयों का भुगतान।

मतदान होगा बैलेट पेपर से।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा 21 फरवरी,वाटर वर्क्स चौराहा स्थित होटल अतिथिवन (निकट अग्रवन) में एक प्रेस वार्ता का आयोजन नेशनल चैम्बर की वर्ष 2024 - 25 के नामित चुनाव समिति द्वारा किया गया।  चुनाव समिति के चेयरमैन श्री महेंद्र कुमार सिंघल ने बताया कि वर्ष 2024 - 25 के लिए चुनाव समिति का गठन 29 जनवरी 2024 को चैम्बर की कार्यकारिणी की बैठक में नियमानुसार किया गया था  जो इस प्रकार है :-  1. पूर्व अध्यक्ष श्री महेन्द्र कुमार सिंघल, चेयरमैन, 2. पूर्व अध्यक्ष श्री मनीष अग्रवाल, को-चेयरमैन, 3. पूर्व अध्यक्ष श्री सीताराम अग्रवाल, सदस्य, 4. पूर्व अध्यक्ष श्री अमर मित्तल, सदस्य, 5. पूर्व अध्यक्ष श्री अनिल वर्मा, सदस्य, 6. पूर्व अध्यक्ष श्री श्रीकिशन गोयल, सदस्य, 7. पूर्व अध्यक्ष श्री शलभ शर्मा, सदस्य। समिति चेयरमैन ने आगे बताया कि समय समय पर कई बैठकें की जा चुकी हैं।  पूरी चुनाव प्रक्रिया पर गहन मंथन किया गया है।  पिछले अनुभवों के आधार पर सभी प्रकार की संभावनाओं पर विचार किया गया है।  समिति के सभी सदस्य सदैव की भांति इस वर्ष भी पूरी तरह निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए कटिबद्ध हैं। 

चुनाव समिति के को-चेयरमैन - पूर्व अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने बताया कि इस वर्ष चैम्बर के चुनाव 14 मार्च, 2024 को महाराजा अग्रसेन सेवा सदन, कमला नगर में होंगे।  वोटिंग प्रातः 10.30 बजे से सायं 3.00 बजे तक होगी। समिति ने यह निर्णय लिया है कि मतदान हेतु सदस्य चैम्बर द्वारा जारी पहचान पत्र अपने साथ अवश्य लाये। जिनके पास चैम्बर का पहचान पत्र जारी नहीं है वे अभी भी अधिकतम 4 मार्च, तक पहचान पत्र फॉर्म भरकर चैम्बर कार्यालय में जमा करा देते है तो वे 11 मार्च, 2024 तक पहचान पत्र चैम्बर कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।  पहचान पत्र के बिना मतदान नहीं होगा। 

चेयरमैन महेंद्र कुमार सिंघल ने बताया कि विस्तृत जानकारी के साथ चुनाव नियमावली एवं मतदाता सूची सभी सम्मानित सदस्यों को स्पीड/पंजीकृत डाक से भेज दी गयी है।  इसके अतिरिक्त यह सूचना ईमेल /व्हाट्सप्प से भी सभी को प्रेषित कर दी गयी है।   

नामांकन पत्र निर्धारित प्रारूप में आंमत्रित किये जायेंगे जिन्हें उन सदस्यों में से किसी एक (चुनाव समिति के सदस्यों, पूर्व अध्यक्षों एवं उसी पद के प्रत्याशियों, जिस पद के लिये प्रत्याषी स्वयं नामांकन कर रहा है को छोड़कर) द्वारा फर्म की रबर स्टाम्प के साथ प्रस्तावित किया जायेगा जिनका नाम मतदाता सूची में अंकित है।  

चुनाव समिति के को-चेयरमैन मनीष अग्रवाल ने जानकारी दी कि नामांकन पत्रों की जांच  01 मार्च 2024 दिन शुक्रवार को अपराह्न 4 बजे चैम्बर भवन, जीवनी मंडी,आगरा में की जायेगी।  प्रत्याशी द्वारा चुनाव से नाम वापस तभी वैध माना जायेगा जब प्रत्याशी से इस आशय का अनुरोध लिखित में चुनाव की निर्धारित तिथि से पांच दिन पूर्व चैम्बर कार्यालय में प्राप्त हो गया हो। नाम वापसी की अंतिम तिथि 9 मार्च, 2024 दिन शनिवार को प्रातः 10.30 बजे तक होगी तथा नाम वापसी के उपरान्त अन्तिम रूप से प्रत्याशियों की शुद्ध सूची उसी दिन 9 मार्च 2024 दिन शनिवार को चैम्बर के नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर दी जायेगी।  नाम वापसी के लिए निर्धारित तिथि शनिवार, 9 मार्च 2024 समय प्रातः 10.30 बजे के उपरान्त नाम वापसी पर कोई विचार नहीं किया जायेगा।  चुनाव समिति को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम एवं समय के अनुसार मतदान करवाना अनिवार्य होगा। चुनाव समिति मतदान न कराने का निर्णय नहीं ले सकती है। चैम्बर के वर्ष 2024-25 के चुनाव हेतु दिनांक 14 मार्च 2024 दिन गुरुवार को निर्वाचन प्रक्रिया हेतु वोटिंग प्रातः 10ः30 बजे से सायं 3ः00 बजे तक ही होगी। अधिकृत प्रतिनिधि जो वोट देने हेतु चुनाव स्थल (हॉल) में निर्धारित समय के अन्तर्गत आ जायेंगे उन्हें ही मत का प्रयोग करने दिया जायेगा।

सभी अधिकृत प्रतिनिधियों से अनुरोध है कि चैम्बर द्वारा दिया गया पहचान पत्र लेकर आये अन्यथा फोटोयुक्त पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट या आधार कार्ड साथ में लाने का कष्ट करें तथा भवन में प्रवेश के लिये उपस्थिति रजिस्टर में हस्ताक्षर कर एक स्लिप प्राप्त कर लें। पहचान पत्र एवं प्रवेश स्लिप के उपरान्त ही बैलेट पेपर मिलेगा। चैम्बर द्वारा जारी पहचान-पत्र को प्राथमिकता दी जायेगी। अतः जिन सदस्यों के पास चैम्बर का पहचान पत्र नहीं है अथवा खो गया है उन सभी से अनुरोध है कि वे अब भी यदि अपना फोटोग्राफ और हस्ताक्षर सहित अपेक्षित सूचना निर्धारित प्रपत्र में दिनांक 04.03.2024 दिन सोमवार तक चैम्बर कार्यालय में उपलब्ध करा देते हैं तो वे अपना पहचान पत्र चैम्बर कार्यालय से दिनांक 11.03.2024 दिन सोमवार तक प्राप्त कर सकते हैं।

 चुनाव समिति मतगणना के उपरान्त परिणाम की घोषणा आवश्यक रूप से करेगी। चुनाव परिणाम को विलम्बित नहीं किया जा सकता है, परन्तु किसी प्रत्याशी द्वारा चुनाव परिणाम की घोषणा के 20 मिनट के अंतर्गत लिखित में चुनाव समिति के चेयरमैन को पुनः मतगणना की मांग पर चुनाव समिति निर्णय लेगी और यथासंभव उसी दिन पुनः मतगणना करायेगी।

चुनाव गुप्त मतदान द्वारा किया जायेगा। हस्ताक्षरित बैलेट पेपर चुनाव समिति के सदस्य द्वारा अधिकृत प्रतिनिधि को, उपस्थिति की पर्ची चुनाव समिति को देने के उपरान्त दिया जायेगा। उपस्थिति की पर्ची मतदाता द्वारा पहचान पत्र दिखाने के उपरान्त निर्गत की जायेगी। केवल वे ही अधिकृत प्रतिनिधि मत का प्रयोग करने के लिये अधिकारी होंगे जिनका नाम नोटिस के साथ भेजी गई मतदाता सूची में अथवा चुनाव तिथि से पांच दिन पूर्व तक भुगतान कर पूरक मतदाता सूची में अंकित हो चुका है।  मतगणना मतपत्र हाथ से गिनकर ही की जायेगी। बैलेट पेपर में अपने इच्छित प्रत्याशी के सामने चुनाव समिति द्वारा उपलब्ध कराई गई मुहर को लगाकर अपना मत देना होगा। हस्ताक्षर रहित बैलेट पेपर मान्य नहीं होंगे और वह गणना से बाहर कर दिये जायेंगे।  

प्रेस वार्ता में पूर्व अध्यक्ष महेन्द्र कुमार सिंघल,चेयरमैन, पूर्व अध्यक्ष मनीष अग्रवाल,को-चेयरमैन एवं सदस्य पूर्व अध्यक्ष सीताराम अग्रवाल,अमर मित्त,अनिल वर्मा,श्रीकिशन गोयल एवं  शलभ शर्मा उपस्थित थे।