लोक सेवा में विश्वसनीयता,उत्कृष्टता तथा संवेदनशीलता की सिद्धि का मन्त्र है.. "सकल्प":अनिल जोशी


•विवेकानन्द प्रतिभा विकास न्यास एवं डॉ.भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट सैल के संयुक्त तत्वावधान हुआ आयोजन  

•स्नेह मिलन एवं सम्मान समारोह में हुआ सिविल सेवा के नवचयनित प्रतिभागियों का सम्मान  

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा। विवेकानन्द प्रतिभा विकास न्यास द्वारा सकल्प आईएएस एवं डॉ.भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट सैल के संयुक्त तत्वावधान में सिविल सेवा के नवचयनित प्रतिभागियों का स्नेह मिलन एवं सम्मान समारोह शनिवार को संस्कृति भवन सभागार में आयोजित किया गया। समारोह का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ मुख्य अतिथि संकल्प दिल्ली के समन्वयक राजेश जैन, मुख्य वक्ता संकल्प फाउंडेशन नई दिल्ली के महामंत्री अनिल जोशी, विवेकानन्द प्रतिभा विकास न्यास के अध्यक्ष पूरन डावर, विशिष्ट अतिथि स्टोनमैन क्राफ्ट्स के निदेशक रजत अस्थाना एवं महामंत्री सीए प्रमोद सिंह चौहान ने संयुक्त रूप से किया। 

मुख्य अतिथि संकल्प दिल्ली के समन्वयक राजेश जैन ने कहा कि देश की समृद्धि सिर्फ युवाओं को सही दिशा देने से ही संभव है। मुख्य वक्ता अनिल जोशी ने कहा संकल्प के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि संकल्प की शुरुआत दिल्ली से 1986 में हुई। इस वर्ष सिविल सेवा में चयनित 1016 प्रतिभागियों में से 646 संकल्प से किसी ना किसी रूप से लाभान्वित है। प्रथम 10 में से 7 विद्यार्थी संकल्प से ही लाभान्वित हैं। यह एक बड़ी उपलब्धि है। लोक सेवा में विश्वसनीयता, उत्कृष्टता तथा संवेदनशीलता की संकल्प सिद्धि ही वह मन्त्र है जिससे जीवन की सार्थकता संभव है।  

अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में पूरन डावर ने कहा कि लोक सेवा में राष्ट्र प्रेम की भावना से आज की पीढ़ी को ओतप्रोत करने का काम संकल्प के माध्यम से किया जा रहा है। आवश्यक है सेवा के लिए चयनित हुए युवा आम जनमानस के स्वावलंभन की व्यवस्था पर फोकस रखें।      

आयोजन की प्रस्तावना व स्वागत उद्बोधन में विवेकानन्द प्रतिभा विकास न्यास के महामंत्री सीए प्रमोद सिंह चौहान ने कहा कि यह प्रकल्प पिछले 35 वर्षों से 14 प्रदेशों में सक्रिय है आर्थिक रूप से कमजोर युवाओं को प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन देने का कार्य इसके जरिये लगातार हो रहा है। आगरा में इस प्रकल्प की शुरुआत जनवरी 2014 में हुई।       

स्टोनमैन क्राफ्ट्स के निदेशक रजत अस्थाना ने कहा कि समाज ने दिया है तो आप भी समाज को दीजिये यह वह मंत्र है जिससे जीवन में कभी आपके पास किसी चीज की कमी नहीं रहेगी। 

बैकुंठी देवी कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो.पूनम सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि विश्वसनीयता,उत्कृष्टता तथा संवेदनशीलता को धारण कर ही एक आदर्श लोक सेवक कहे जा सकते हैं। आरबीएस कॉलेज के प्राचार्य प्रो. विजय श्रीवास्तव ने कहा कि जीवन के उद्देश्यों में से संकल्प को चुनना होता है संकल्प जब विकल्पों में से निर्धारित होता है तब आप जैसा चाहते हैं वैसा बन सकते हैं।       

विवेकानन्द प्रतिभा विकास न्यास के अंतर्गत सकल्प आईएएस सिविल सेवा के अभ्यर्थियों के मार्गदर्शन की सामाजिक प्रतिबद्धता के साथ काम कर रहा है हमें ख़ुशी है कि हमारे इस अभियान से सैंकड़ों युवा अपने जीवन को दिशा देने में सफल हो रहे हैं। 

इनका हुआ सम्मान :

2023 बैच की आईएएस ऐश्वर्या दुबे, सिविल सेवा में नवचयनित राजीव अग्रवाल, सुरम्या शर्मा, विशाल दुबे, प्रियांशु अग्रवाल, सचिन अग्रवाल का इस मौके पर सम्मान किया गया। राजीव अग्रवाल, सुरम्या शर्मा, विशाल दुबे, सचिन अग्रवाल ने इस मौके पर आपने-अपने अनुभव मंच से साझा किये उन्होंने संकल्प और लक्ष्य निर्धारित कर उसको हासिल करने का सतत प्रयास करने की बात कही।   

कार्यकम का संचालन एजीडीसी एवं संकल्प के निदेशक विश्वेन्द्र चौहान ने किया। 

इस मौके पर संघ के आगरा विभाग प्रचारक आनंद जी,वीके सारस्वत, प्रो. यूएन शुक्ला, विवेकानन्द प्रतिभा विकास न्यास के कोषाध्यक्ष सीए रविन्द्र गोयल, संरक्षक सतीश चन्द्र अग्रवाल,दीपचंद मंडल, अशोक अग्रवाल, रवि जैन, उमेश अग्रवाल,प्रो.वीके सारस्वत,सीए हनीश गुप्ता, ईभा गर्ग मुख्य रूप से मौजूद रहे।