लोकभारती लखनऊ की मासिक बैठक में लिए गए महत्त्वपूर्ण निर्णय



लखनऊ : 26 मई,रविवार,लोकभारती की मासिक बैठक चिन्मय मिशन आश्रम महानगर लखनऊ में लोकभारती के अध्यक्ष विजय बहादुर सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। 

बैठक में चिन्मय मिशन के प्रमुख स्वामी कौशिक मुनि,मनकामेश्वर नाथ की महन्त देव्यागिरि,हनुमंत धाम के महन्त रामसेवक दास (गोमती बाबा), लेटे हनुमान मन्दिर के प्रमुख विवेक तांगड़ी,लोकभारती के संगठन मंत्री बृजेंद्र पाल सिंह,सह संगठन मंत्री गोपाल उपाध्याय,संपर्क प्रमुख श्रीकृष्ण चौधरी,सचिव डॉ.पार्थ प्रतिम,उपाध्यक्ष डॉ.हृदयेश विहारी एवं भास्कर अस्थाना, व्यवस्था प्रमुख कमलेश गुप्ता,लोकभारती अवध प्रांत के अध्यक्ष पवन सिंह चौहान सहित,एक सौ से अधिक कार्यकर्ताओं की बैठक में सक्रीय सहभागिता रही।

बैठक में लिए गए निर्णय अत्यंत महत्वपूर्ण हैं जो लोकभारती के कार्य में मील का पत्थर सिद्ध होंगे।

1. लोकभारती अवध प्रांत के अध्यक्ष पवन सिंह चौहान (विधान परिषद सदस्य) ने घोषणा की कि इस वर्ष सीतापुर जिले के सभी सोलह सौ ग्राम सभाओं में हरिशंकरी रोपण किया जाएगा,जिसका संयोजन जिला संयोजक कमलेश सिंह करेंगे।

2. वट सावित्री व्रत (ब्रह्म अमावस्या) 6 जून को है, इस अवसर पर लोकभारती द्वारा वट पूजन की व्यवस्था की जाएगी, जहाँ वट वृक्ष नहीं हैं उन स्थानो को चिन्हित कर हरियाली माह में रोपड़ किया जाएगा।

3. गंगा दशहरा (16 जून) के अवसर पर लखनऊ में प्रातः 6बजे गोमती के जल से मन कामेश्वर नाथ मन्दिर पर जलाभिषेक कर गोमती गौरव पद यात्रा प्रारम्भ होगी जो 4 किमी मार्ग में जागरुकता, स्वागत के साथ चलकर लेटे हनुमान मन्दिर पर संकल्प के साथ पूर्ण होगी। जिसका उद्देश्य लखनऊ में गोमती को अविरल और निर्मल बनाना है। जिसके लिए आगामी वर्ष भर की विस्तृत योजना बनेगी।

4. लखनऊ ज्येष्ठ मास में मंगल के भंडारे स्वच्छता एवं पर्यावरण के अनुरूप सम्पन्न हों, इस वर्ष गत वर्षों की भांति व्यापक जागरूकता अभियान चलाया जाएगा,जिसके संयोजक स्वामी कौशिक मुनि, चिन्मय मिशन (9621566246) तथा सह संयोजक आशुतोष अवधवाल (9305851225) को बनाया गया है I 

स्वच्छ एवं पर्यावरण के अनुरूप भंडारे हेतु कुछ मानक सुनिश्चित किए गए जो इन भंडारों की गरिमा को और भी बढ़ाने बाले हैं-

1. भंडारा के लिए टोली का निर्माण और भंडारे से पूर्व व्यस्था हेतु उसकी बैठक तथा करणीय सभी कार्यों एवं उनके संयोजकों का निर्धारण।

2. भंडारा स्थल का निर्धारण और ऐसी व्यवस्था बनाना जिससे यातायात को कोई बाधा न पहुँचे।

3. स्थल की स्वच्छता और पवित्रता की समुचित व्यवस्था के साथ भारतीय व्यंजनो के ही प्रसाद वितरण का आग्रह।

4. चूने द्वारा आवश्यक रेखांकन,  पर्याप्त एवं बड़े कूडे दान, उनके सफाई औऱ देख-रेख की समुचित व्यवस्था।

5. पानी पिलाने के लिए सागर का प्रयोग। प्लास्टिक और उड़ने बाले गिलासों का प्रयोग नहीं करना।

6. प्रसाद के लिए पत्तों के दोने और पत्तल का उपयोग। प्लास्टिक, पन्नी, थर्मोकोल का प्रयोग पूर्णतः वर्जित।

7. यदि कोई गलती से कूडे दान के अतिरिक्त कहीं पर पत्तल,दोना या पानी का पात्र डाल दे तो उसे तत्काल उठाकर कूडे दान में डालने हेतु कार्यकर्ता टोली की सेवा।

8. नगर निगम को सूचित करके दो बार कूडे दान की सफाई हेतु व्यवस्था सुनिश्चित करना।

9. प्रसाद प्राप्त करने बाले सभी को चन्दन या हल्दी-कुमकुम का तिलक करके सम्मानित करना।

10. सभी कार्यों के लिए सेवाभावी टोलियों की योजना और इस हेतु महिलाओं, बहनों,बच्चों एवं युवाओं को अवसर प्रदान करना।

11. भंडारा प्रातः काल बजरंग बली के आह्वान पूजन से प्रारम्भ होकर, सायंकाल प्रसाद पूर्ण होने पर, भंडारे स्थल की पुनः स्वच्छता के बाद,बजरंग बली की आरती और प्रस्थान की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इस अवसर पर हनुमान चालीसा का पाठ हो य़ह भी आवश्यक है।

बैठक में नियमित व्यवस्था के अनुरूप उपस्थित सभी कार्यकर्ताओं का परिचय, पिछले माह में सम्पन्न हुए सभी कार्यक्रमों की जानकारी तथा आगामी समय में होने वाले कार्यों एवं कार्यक्रमों की चर्चा के बाद प्रसाद के साथ बैठक पूर्ण हुई।