भारत ने बाढ़ प्रभावित केन्या को राहत सामग्री की दूसरी खेप भेजी

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

नई दिल्ली। भारत ने केन्या में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए 40 टन दवाओं, चिकित्सा आपूर्ति और अन्य उपकरणों सहित मानवीय सहायता की दूसरी किश्त भेजी है। विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी दी।

भारतीय वायु सेना के एक विशेष विमान से टेंट, कंबल, बिजली उत्पादन सेट, बुनियादी स्वच्छता सुविधाएं, स्वच्छता किट, शिशु आहार, मलेरिया और डेंगू निदान किट एवं विषरोधी उपचार से जुड़ी सामग्री भेजी गई है। मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) की इस खेप से पहले भारतीय नौसेना का जहाज आईएनएस सुमेधा तत्काल राहत देने के लिए 10 मई को मोम्बासा पहुंचा था, जिसमें एक एचएडीआर पैलेट और दो मेडिकल पैलेट शामिल थे।

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए 40 टन दवाओं, चिकित्सा आपूर्ति और अन्य उपकरणों से युक्त एचएडीआर सामग्री की दूसरी खेप केन्या के लिए रवाना हो गई है। हम एक ऐतिहासिक साझेदारी के लिए खड़े हैं और दुनिया के लिए विश्वबंधु हैं।

विदेश मंत्रालय के अनुसार अफ्रीकी देश में भयावह बाढ़ के कारण जान-माल का काफी नुकसान हुआ है। अभी तक करीब 267 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, 188 घायल हुए हैं और 2.80 लाख से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं। भारत ने बाढ़ से हुए नुकसान और विनाश के लिए केन्या गणराज्य की सरकार और लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है।

केन्या को सहायता, दक्षिण-दक्षिण सहयोग की भावना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बताई गई हमारी प्राथमिकताओं में अफ्रीका को शीर्ष पर रखने की भारत की प्रतिबद्धता के अनुरूप, देश के साथ हमारे मजबूत और मैत्रीपूर्ण संबंधों की पुनरावृत्ति है।

(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)