धूमधाम से मनाया गया आईसीसीआर का 75वां स्थापना दिवस



हिन्दुस्तान वार्ता।ब्यूरो

कोलंबो।श्रीलंका में भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) का 75वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया। सोमवार की शाम को आयोजित रंगारंग कार्यक्रम में स्थानीय कलाकारों ने कई मनमोहक प्रस्तुति दी, जिनमें समृद्ध भारतीय संस्कृति की झलक देखने को मिली।

भारतीय उच्चायुक्त संतोष झा के साथ ही श्रीलंका के कई गणमान्य व्यक्तियों ने इस समारोह की शोभा बढ़ाई। कोलंबो स्थित भारतीय उच्चायोग ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर साझा की गई एक पोस्ट में लिखा श्रीलंका में भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद का 75वां स्थापना दिवस मनाया गया। माननीय मंत्री सुशील प्रेमजयंता और विदुर विक्रमनायके तथा उच्चायुक्त संतोष झा की उपस्थिति में आईसीसीआर के पूर्व छात्र और पुरस्कार विजेता एक सांस्कृतिक समारोह में एकत्रित हुए।

इस दौरान मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित मंत्री प्रेमजयंता ने सांस्कृतिक, धार्मिक और सामाजिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए आईसीसीआर को बधाई दी। वहीं उच्चायुक्त झा ने भारत की सांस्कृतिक कूटनीति के स्तंभ के रूप में आईसीसीआर की भूमिका और भारत-श्रीलंका के लोगों के बीच संपर्क को आगे बढ़ाने में कोलंबो स्थित आईसीसीआर की भूमिका को सराहा।

आईसीसीआर भारत के जीवंत लोकतंत्र और संस्कृति को विश्व स्तर पर प्रदर्शित करने वाला एक महत्वपूर्ण मंच है। यह वर्षों से वैश्विक पटल पर भारत के सांस्कृतिक पदचिह्न का विस्तार कर रहा है। संगठन विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से अन्य देशों के साथ भारत के सांस्कृतिक आदान-प्रदान को तो बढ़ावा दे ही रहा है, साथ ही विदेशी छात्रों को भारत में अध्ययन की सुविधा भी प्रदान कर रहा है, जो बाद में भारत के सांस्कृतिक राजदूत बन जाते हैं। 

संगठन के प्रयासों से भारत को अन्य देशों के साथ अपने अंतर-सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करने में काफी सहायता मिलती है। इसके साथ ही, आईसीसीआर स्थानीय कला और संस्कृति का समर्थन भी करता है, जिससे कला, संगीत, नृत्य और नाटक के क्षेत्र में कलाकारों के लिए अमूल्य अवसर पैदा होते हैं।

(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)