कोलंबो सुरक्षा सम्मेलन :बांग्लादेश का 5वें सदस्य के रूप में हुआ स्वागत



हिन्दुस्तान वार्ता।ब्यूरो

नई दिल्ली। कोलंबो सुरक्षा सम्मेलन (सीएससी) की 8वीं उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (डीएनएसए) स्तर की बैठक बुधवार को मॉरीशस द्वारा वर्चुअली आयोजित की गई। इस दौरान भारत सहित मॉरीशस, मालदीव और श्रीलंका ने बांग्लादेश का सीएससी के पांचवें सदस्य राष्ट्र के रूप में स्वागत किया। 

विदेश मंत्रालय के मुताबिक बैठक में सेशेल्स ने पर्यवेक्षक स्टेट के रूप में भाग लिया। सदस्य राष्ट्रों ने 12 जुलाई 2023 को मालदीव द्वारा वर्चुअली आयोजित 7वीं डीएनएसए स्तर की बैठक, 7-8 दिसंबर 2023 को मॉरीशस द्वारा आयोजित 6वीं एनएसए स्तर की बैठक और सीएससी के 2023-2024 के लिए गतिविधियों के रोडमैप के तहत गतिविधियों की प्रगति में लिए गए निर्णयों की समीक्षा की। इस दौरान सदस्य राष्ट्रों ने सहमति व्यक्त की है कि सीएससी की 7वीं एनएसए स्तर की बैठक इस वर्ष के अंत में भारत में आयोजित की जाएगी।

बयान के अनुसार बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (आंतरिक मामले) पंकज कुमार सिंह ने किया, जबकि बांग्लादेश का प्रतिनिधित्व बांग्लादेश के प्रधानमंत्री कार्यालय के सशस्त्र बल प्रभाग के प्रधान कर्मचारी अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल मिजानुर रहमान शमीम ने किया। इसके अलावा मालदीव के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) हमीद शफीग, मॉरीशस के प्रधानमंत्री कार्यालय में सुरक्षा मामलों के प्रधान समन्वयक योइधिस्टीर थेका और श्रीलंका के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल एलएचएससी सिल्वा ने अपने-अपने देशों के प्रतिनिधिमंडलों का नेतृत्व किया।

उल्लेखनीय है कि कोलंबो सुरक्षा सम्मेलन की स्थापना 2020 में की गई थी, जब भारत,श्रीलंका और मालदीव समुद्री सहयोग पर अपनी त्रिपक्षीय बैठक के दायरे का विस्तार करने पर सहमत हुए थे। मॉरीशस मार्च 2022 में माले में समूह की पांचवीं बैठक में सम्मेलन में शामिल हुआ था।

(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)