गीता उपदेश : संकलन "गौसेवक" खोजी बाबा

 

🕉️🚩🕉️🚩🕉️🚩🕉️🚩🕉️🚩🕉️🚩

 केवल युद्ध की नीतियां ही नहीं, श्री कृष्ण ने बताई हैं वास्तु से ये खास बातें भी -


     शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

जब भी महाभारत की बात आती है, तो केवल उसके युद्ध से जुड़ों प्रसंगों के बारे में बारे में बात की जाती है। बहुत कम लोग हैं जो इसमें दिए गए श्री कृष्ण के उपदेशों के बारे में जानते हैं। जिसमें उन्हें अर्जुन को कई तरह के जिंदगी का अर्थ समझाया है। कहा जाता है इसी गीता के उपदेशों ने अर्जुन को महाभारत युद्ध का विजयी करवाया था।


   ऐसे में इन उपदेशों के बारे में जानना हर किसी के आवश्यक है क्योंकि इसमें केवल युद्ध से जुड़ी नीतियों के बारे में ही नहीं बल्कि जीवन के हर पहलू के बारे में बताया गया है। बल्कि इसमें वास्तु से जुडी भी कई चीज़ों बाताई है। जी हां, १८ दिन तक चले महाभारत युद्ध के दौरान जब श्री कृष्ण ने युधिष्ठिर को ऐसी ५ वस्तुएं के बारे में बताया जिनके घर में होने से सुख-समृद्धि की कमी नहीं होती।


   कथाओं के अनुसार युधिष्ठिर ने एक बार भगवान श्री कृष्ण ने पूछा कि प्रभु व्यक्ति को अपने जीवन में सुख-समृद्धि कैसे प्राप्त होती है। तब भगवान श्री कृष्ण ने उसकी बात का जवाब देते हुए उन ५ वस्तुओं के बारे में बताया जिन्हें घर में रखने से सुख-समृद्धि सदैव बनी रहती है। 


जल-


    युधिष्ठिर को श्रीकृष्ण कहते हैं कि, जल ही जीवन है। जिस राज्य में जल की प्रचुरता रहती है और सही प्रबंधन होता है, वहां हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है। क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति के लिए जल बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए वास्तु शास्त्री बताते हैं घर में सदैव शुद्ध और पवित्र जल के लिए उचित स्थान होना चाहिए।


चंदन-


     श्रीकृष्ण युधिष्ठिर को बताते हैं, जिस घर में चंदन होता है वहां पर कभी किसी प्रकार की कोई आसुरी शक्तियां प्रवेश नहीं करती। यानि चंदन घर में रहने वाले लोगों को बुरी शक्तियों से बचाते हैं।


गाय का घी-


    श्रीकृष्ण कहते हैं कि जिस घर के लोग गौसेवा करते हैं, उन पर हमेशा सभी देवता प्रसन्न रहते हैं। तो वहीं गाय से मिलने वाली समस्त चीज़ें भी अत्यंत पावन व शुभ मानी जाती है। इसलिए व्यक्ति को घर में निरंतर गाय के शुद्ध घी का दीपक जलाना चाहिए। इससे घर में पैदा नकारात्मक ऊर्जाएं समाप्त होती हैं।  


शहद-


     इसके बाद श्रीकृष्ण कहते हैं इन समस्त चीज़ों में चौथी वस्तु शहद है। इसे रोज़ाना ग्रहण करने वाले व्यक्ति को कभी कोई रोग परेशान नहीं करता। बल्कि इसके घर में होने से घर का वातावरण भी दूषित होने से बचता है।


वीणा-


     धार्मिक शास्त्रों में वीणा को मां सरस्वती का प्रतीक माना गया है, जो ज्ञान की देवी कहलाती हैं। श्री कृष्ण कहते हैं जिस घर में ज्ञान की देवी की पूजा होती है वहां सुख समृद्धि सदैव ही बनी रहती है। साथ ही साथ घर में वीणा होने से घर मे पैदा वास्तु दोषों से छुटकारा मिलता है।


                     - "गौसेवक" पं. मदन मोहन रावत

                                         "खोजी बाबा"


🙏🏻🚩🙏🏻🚩🙏🏻🚩🙏🏻🚩🙏🏻🚩🙏🏻🚩